• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हर्ड इम्युनिटी की तरफ बढ़ रही दिल्ली, सीरो सर्वे में सामने आई बड़ी जानकारी

|

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार द्वारा कराए गए सीरो सर्वे (sero-survey) के अनुसार दिल्ली की आबादी कोरोनावायस के विरुद्ध हर्ड इम्यूनिटी की ओर बढ़ रही है। सर्वे के मुताबिक दिल्ली के एक जिले के 50 से 60 प्रतिशत लोगों ने कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित की है। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि ये 50 से 60 प्रतिशत लोग अनजाने में कोरोना वायरस के शिकार हुए लेकिन बिना किसी परेशानी के ठीक हो गए, जबकि बाकी जिलों में 50% लोग ऐसे मिले हैं जिनमें एंटीबॉडी पाई गई है।

    Sero Survey में सामने आई बड़ी खबर, हर्ड इम्युनिटी की तरफ बढ़ रही Delhi | वनइंडिया हिंदी

    corona virus

    देश में चलाए जा रहे टीकाकरण प्रोग्राम के जरिए अधिकारी इसी हर्ड इम्यूनिटी को पाने की कोशिश कर रहे हैं जिसमें अच्छी प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग संचरण की श्रृंखला को तोड़कर वायरस के प्रसार को रोक सकते है। दिल्ली की आबादी 2 करोड़ से अधिक है और दिल्ली सरकार द्वारा नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के साथ मिलकर किए गए इस सर्वे में वैज्ञानिकों ने शहर के विभिन्न जिलों से 28 हजार लोगों के सैंपल लिए थे।

    Army Day 2021: 'ना झुकेंगे, ना रुकेंगे...', आर्मी डे पर देखें, भारतीय सेना की परेड की शानदार तस्वीरें

    स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़े कहते हैं कि केवल 6.33 लाख लोग दिल्ली में संक्रमित पाए गए हैं, लेकिन सीरो सर्वेक्षण से संकेत मिला है कि यह आंकड़ा 1 करोड़ से अधिक हो सकता है। 27 जून से 10 जुलाई के बीच किए गए पहले सीरो-सर्वेक्षण में - शोधकर्ताओं ने 21,387 नमूनों का उपयोग किया और पाया कि लगभग 23 प्रतिशत लोग वायरस के संपर्क में थे। अगस्त में यह आंकड़ा बढ़कर 29.1 फीसदी हो गया।

    सितंबर में यह आंकड़ा 25.1 फीसदी था और अगले महीने यह 25.5 फीसदी था। गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 148 नए मामले दर्ज किए गए हैं। यह चौथी बार जब दिल्ली में दैनिक कोरोना वायरस की वृद्धि का आंकड़ा जनवरी में 200 अंक से नीचे रहा। राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 6.34 लाख को पार कर गई है। जबकि सोमवार को पांच नई मौतों के साथ मौतों की कुल संख्या 10,813 हो गई है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Sero survey conducted by Delhi government revealed - 50% people have become corona victims in Delhi
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X