• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मन की बात में पीएम मोदी ने ओडिशा के सिलू नायक का किया जिक्र, जानिए क्यों उन्हें कहा 'मैन ऑन मिशन'

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (28 फरवरी) रेडियो पर अपने कार्यक्रम 'मन की बात' में देश के लोगों को संबोधित किया। मन की बात का यह उनका 74वां एपिसोड है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कई बातें कहीं, इस दौरान उन्होंने ओडिशा के रहने वाले सिलू नायक का भी जिक्र किया। नायक को प्रधानमंत्री ने 'मैन ऑन मिशन' बताया।

silu nayak in mann ki baat, PM narendra Modi in Mann Ki Baat, mann ki baat, Silu Nayak, Arakhuda, Odisha, मन की बात, सिलू नायक, नरेंद्र मोदी, ओडिशा

प्रधानमंत्री ने कहा, ओडिशा में अराखुड़ा में एक सज्जन हैं- नायक सर. वैसे तो इनका नाम सिलू नायक है, पर सब उन्हें नायक सर ही बुलाते हैं। दरअसल वे मैन ऑन ए मिशन हैं। वो उन युवाओं को मुफ्त में प्रशिक्षित करते हैं, जो सेना में शामिल होना चाहते हैं। दरअसल सालों से सिलू नायक युवाओं को सुरक्षाबलों में जाने के लिए ट्रेनिंग दे रहे हैं। इसीलिए पीएम ने उनकी तारीफ की है। सिलू नायक की संस्था का नाम महागुरु बटालियन है। इसमें फिजिकल फीटनेस से लेकर इंटरव्यू तक और राइटिंग से लेकर ट्रेनिंग तक, इन सभी पहलुओं के बारे में बताया जाता है।

पीएम मोदी ने बताया कि सिलू नायक ने जिन लोगों को ट्रेनिंग दी है, उन्होंने थल सेना, जल सेना, वायु सेना, सीआरपीएफ, बीएसएफ जैसे यूनिफॉर्म फोर्सज में अपनी जगह बनाई है। सिलू नायक ने ओडिशा पुलिस में भर्ती होने के लिए प्रयास किया था लेकिन वो सफल नहीं हो पाए, इसके बाद उन्होंने अनेक युवाओं को राष्ट्र सेवा के लिए तैयार किया।

    Mann Ki Baat :मन की बात में PM Narendra Modi ने दिया जल संरक्षण का संदेश | वनइंडिया हिंदी

    इन लोगों का भी किया जिक्र

    प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के आत्मनिर्भर भारत मिशन का जिक्र करते हुए कहा कि देश में कई लोग 'आत्मनिर्भर भारत' में योगदान दे रहे हैं। जैसे- बेतिया से प्रमोद जी, जो दिल्ली में एक एलईडी ब्लब फैक्ट्री में काम कर रहे थे। उन्होंने ब्लब उत्पादन की प्रक्रिया को समझा और फिर खुद एक छोटी सी एलईडी ब्लब निर्माण इकाई शुरू की।

    English summary
    PM narendra Modi in Mann Ki Baat Silu Nayak from Arakhuda Odisha trains youths for free who want to join security forces
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X