उपराष्ट्रपति के ट्विटर एकाउंट का बनाया पैरोडी, मेलबर्न समेत 3 देशों के भारतीय दूतावास करते हैं फॉलो

By: राहुल सांकृत्यायन
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। कर्नाटक में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के बाद यह मामला उछला था कि सर्वोच्च पदों पर बैठे लोग किसे-किसे फॉलो करते हैं। उसके बाद ऐसा लगा था कि पैरोडी एकाउंट्स पर कुछ लगाम लगेंगे। साल में कई ऐसे मामले सामने आते हैं जब ट्विटर आपत्तिजनक भाषा का उपयोग करने के कारण या किसी के पैरोडी एकाउंट को बंद या सस्पेंड कर देता है। ताजा मामला उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से जुड़ा है। बता दें कि नायडू इसी साल अगस्त में उपराष्ट्रपति बने हैं। दफ्तर में कार्यभार संभालने के बाद उपराष्ट्रपति के सचिवालय ने एक ट्विटर एकाउंट बनाया जिसके जरिए वैंकेया नायडू की ओर से साइन किए गए ट्वीट से लोगों तक उनकी बात पहुंचती है। ऐसा हो भी रहा है लेकिन उपराष्ट्रपति के ही एकाउंट की एक पैरोडी भी ट्विटर पर मौजूद है। हूबहू प्रोफाइल पिक्चर, वॉलपेपर और बायो के साथ। 

जब भी सर्च करेंगे @vpsecretariat

जब भी सर्च करेंगे @vpsecretariat

आप जब भी ट्विटर पर @vpsecretariat सर्च करेंगे तो आपके सामने दो ट्वीटर एकाउंट्स आएंगे। उपराष्ट्रपति का आधिकारिक एकाउंट वेरिफाइड है, फिर भी लोग पैरोडी एकाउंट के झांसे में आ ही जाते हैं। @vpsecretariat पर उपराष्ट्रपति के आधिकारिक एकाउंट में वैंकेया की तस्वीर बतौर प्रोफाइल पिक, और संसद का विहंगम दृश्य बतौर वॉलपेपर प्रयोग किया गया है।

हूबहू नकल की है इस एकाउंट ने

हूबहू नकल की है इस एकाउंट ने

हूबहू नकल उपराष्ट्रपति के पैरोडी एकाउंट @vpsecretariat_ ने भी की है। उपराष्ट्रपति के आधिकारिक एकाउंट पर जहां उनके भाषण और उनकी ओर से शुभकामना संदेश ट्वीट किए जाते हैं वहीं पैरोडी एकाउंट से भारतीय जनता पार्टी का लगभग प्रचार किया जाता है। बता दें कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के पद पर आसीन होने के बाद व्यक्ति विशेष का किसी दल विशेष से कोई संबंध नहीं रह जाता।

दोनों ही एकाउंट्स अगस्त में बने

दोनों ही एकाउंट्स अगस्त में बने

दोनों ही एकाउंट्स अगस्त में ही बने हैं। उपराष्ट्रपति के पैरोडी एकाउंट को समाचार लिखे जाने तक 3 वेरिफाइड एकाउंट फॉलो करते हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया में भारतीय दूतावास का दफ्तर, उजबेकिस्तान में भारतीय दूतावास का दफ्तर और जमैका में भारतीय दूतावास का दफ्तर शामिल है। समाचार लिखे जाने तक इस एकाउंट से 715 लोगों को फॉलो किया गया था और 266 ट्वीट किए गए थे। जबकि इसके फॉलोवर्स 846 हैं।

सचिवालय की ओर से कोई स्पष्टीकरण नहीं

सचिवालय की ओर से कोई स्पष्टीकरण नहीं

उपराष्ट्रपति के आधिकारिक एकाउंट @vpsecretariat से समाचार लिखे जाने तक 32 लोगों को फॉलो किया गया था। 15 हजार फॉलोवर्स थे और 692 ट्वीट किए गए थे। उपराष्ट्रपति के पैरोडी एकाउंट बनाए जाने की शिकायत, वनइंडिया के पत्रकार ने पहले ही की थी हालांकि उस पर सचिवालय की ओर से कोई स्पष्टीकरण नहीं आया था। इतना ही नहीं जब पैरोडी एकाउंट बनाया गया था उसके बायो में गैर आधिकारिक एकाउंट लिखा गया था लेकिन हाल फिलहाल में इसे बदल कर आधिकारिक एकाउंट होने का दावा कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: सावधान! 500 रुपए में बन रहे हैं फर्जी आधार कार्ड, देश की सुरक्षा से खिलवाड़

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Parody twitter account of vice president of india m venkaiah naidu
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.