• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब भारत में मिलेगा दुनिया का सबसे प्योर पेट्रोल और डीजल, जानिए रेट पर क्या पड़ेगा असर

|

नई दिल्ली। भारत बुधवार को दुनिया के सबसे स्वच्छ पेट्रोल और डीजल वाले देशों की चुनिंदा लीग में शामिल हो गया क्योंकि तेल कंपनियों ने बिना किसी व्यवधान या मूल्य वृद्धि के यूरो- छह मानक पेट्रोल, डीजल की आपूर्ति शुरू कर दी है। बता दें कि इस प्रकार के ईंधन को दुनिया का सबसे स्वच्छ और हाई क्वालिटी का ईंधन माना जाता है। देशभर में इस ईंधन की आपूर्ति से कई राज्यों और महानगरों में प्रदूषण पर काबू पाने में मदद मिलेगी।

तेल की कीमतों में कोई वृद्धी नहीं

तेल की कीमतों में कोई वृद्धी नहीं

यूरो- छह ईंधन के पेट्रोल और डीजल आने से दामों में 1 रुपए प्रति लीटर की वृद्धी होने थी लेकिन तेल कंपनियों ने बिना मूल्यों में वृद्धी किए यह साफ सुथरा ईंधन देना शुरू कर दिया है। इस प्रकार के ईंधन को बीएस-छह इंजन में प्रयोग किया जाता है। बता दें कि इस समय अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमत घटकर 17 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है। यही वजह है कि तेल कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है।

आज से मिलेगा सबसे साफ पेट्रोल और डीजल

आज से मिलेगा सबसे साफ पेट्रोल और डीजल

इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा, आज से हम बीएस-छह पेट्रोल और डीजल की 100 प्रतिशत आपूर्ति कर रहे हैं। देश के सभी 68,700 से अधिक पेट्रोल पंप आज ​​से क्लीनर ईंधन की बिक्री कर रहे हैं, जो फर्म बाजार के लगभग आधे हिस्से को नियंत्रित करती है। उन्होंने कहा कि स्विचओवर के कारण ईंधनों का विक्रय मूल्य में खुदरा क्षेत्र में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

16 मार्च को आखिरी बार बढ़े थे दाम

16 मार्च को आखिरी बार बढ़े थे दाम

तेल कंपनियों ने एक पखवाड़े से अधिक समय के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है क्योंकि उन्होंने पहले एक्साइज ड्यूटी में 3 प्रति लीटर की वृद्धि के खिलाफ वारंट में कमी को समायोजित किया था और अब बीएस-छह ईंधन की बढ़ी हुई लागत को इसी में जोड़ लिया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अंतिम बार 16 मार्च, 2020 को बदलाव किया गया था।

दुनिया के चुनिंदा देशों की लिस्ट में अब भारत भी

दुनिया के चुनिंदा देशों की लिस्ट में अब भारत भी

दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 69.59 और डीजल का मूल्य 62.29 है। सिंह ने कहा कि बीएस-चार से बीएस-छह पर आने में का समय केवल तीन वर्षों में हासिल किया गया था, जो इससे पहले दुनिया भर में किसी भी बड़ी अर्थव्यवस्था में नहीं देखा गया था। भारत दुनिया के सबसे साफ पेट्रोल और डीजल का उपयोग कर देशों के चुनिंदा लीग में शामिल हो जाएगा जिसमें सल्फर का प्रति मिलियन 10 हिस्सा है क्योंकि यह वाहनों के उत्सर्जन में कटौती करता है जो कि प्रमुख शहरों में प्रदूषण के कारणों में से एक है।

कोरोना का असर : भीलवाड़ा में पेट्रोल-डीजल की खपत 90 फीसदी तक​ गिरी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Now the world purest petrol and diesel will be available in India
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X