• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'राजपूत खून हैं तो दिखाएं दस्तावेज कि ताजमहल उनकी जमीन पर है', शाहजहां के 'वंशज' ने दीया कुमारी को दी चुनौती

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 मई: ताजमहल के 22 कमरों और उसके रहस्य को जानने को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। अब मुगलों के वंशज होने का दावा करने वाले प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी है। प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने ताजमहल की जमीन के स्वामित्व पर बीजेपी सांसद दीया कुमारी की टिप्पणी के जवाब में एक वीडियो पोस्ट किया है। बीजेपी सांसद दीया कुमारी जयपुर के शाही परिवार की राजकुमारी भी हैं। दीया कुमारी ने दावा किया है कि ताजमहल जिस जमीन पर बना है, वह उनके परिवार की है। इसी दावे के जवाब में शाहजहां के 'वंशज' प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने दीया कुमारी को दस्तावेज दिखाने की चुनौती दी है।

'जयपुर के महाराजा जय सिंह की जमीन पर बना है ताजमहल...'

'जयपुर के महाराजा जय सिंह की जमीन पर बना है ताजमहल...'

भाजपा सांसद दीया कुमारी ने दावा किया है ताजमहल जिस जमीन पर बना है, वो जयपुर के महाराजा जय सिंह की थी। दीया कुमारी ने यह भी दावा किया है कि यदि आवश्यक हो तो वह दस्तावेज भी पेश करने के लिए तैयार है। संगमरमर के बने स्मारक ताजमहल के 22 दरवाजे खोलने की याचिका के समर्थन में बोलते हुए दीया कुमारी ने कहा, 'इसकी जांच होनी चाहिए कि स्मारक बनने से पहले वहां क्या था। लोगों को यह जानने का अधिकार है कि मूल रूप से 'मकबरा' से पहले क्या था।''

'राजपूत खून की एक बूंद भी है, तो दीया कुमारी दस्तावेज दिखाएं...'

'राजपूत खून की एक बूंद भी है, तो दीया कुमारी दस्तावेज दिखाएं...'

अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में मुगलों के वंशज होने का दावा करने वाले प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने दीया कुनारी के दावों को चुनौती दी है। याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने कहा, 'अगर उनके (दीया कुमारी) पास "राजपूत खून की एक बूंद भी" है तो दस्तावेज दिखाएं।' याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने दीया कुमारी के दावों को "मूर्खतापूर्ण" कदम बताया।''

'शाहजहां राजपूतों के मामा थे...'

'शाहजहां राजपूतों के मामा थे...'

इसके अलावा प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने कहा कि शाहजहां राजपूत के मामा थे क्योंकि शाहजहां की दूसरी पत्नी लाल बाई एक राजपूत थी और इसी तरह जोधा बाई उर्फ हरका बाई, अकबर की पत्नी और शाहजहां की दादी थी।

'राजपूत भूमि उपहार में देते थे, इसलिए जमीन हड़पने की बात बेबुनियाद है'

'राजपूत भूमि उपहार में देते थे, इसलिए जमीन हड़पने की बात बेबुनियाद है'

प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने मुगलों को राजपूतों द्वारा भूमि उपहार में देने की प्रथा के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने अपने दामादों को उपहार के रूप में अलग-अलग जगह देने के रिवाज का जिक्र करते हुए दीया कुमारी के जमीन हड़पने के आरोपों को बेबुनियाद बताया। तुसी ने कहा कि राजपूतों ने अकबर के शासनकाल की शुरुआत करते हुए मुगलों के साथ गठबंधन किया था उन्होंने कहा, "मेरी 27 में से 14 दादी राजपूत थीं।" वो खुश होकर भूमि उपहार में देते थे।

'पोथीखाने में रखे गए दस्तावेज हैं, तो उन्हें दिखाएं...'

'पोथीखाने में रखे गए दस्तावेज हैं, तो उन्हें दिखाएं...'

दीया कुमारी के दावों पर सीधे प्रतिक्रिया देते हुए प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने कहा, ''अगर आपके पास अपने पोथीखाने में रखे गए दस्तावेज हैं, तो उन्हें दिखाएं। अगर तुम्हारे (दीया कुमारी) भीतर राजपूत खून की एक बूंद भी है तो वो दस्तावेज दिखाओ।'' उन्होंने यह भी कहा कि वह अनावश्यक रूप से आरोप लगा रही थीं और एक पब्लिसिटी स्टंट के रूप में विवाद को भड़का रही थीं।

'जनता ऐसी चीजों को नजरअंदाज करे...'

'जनता ऐसी चीजों को नजरअंदाज करे...'

प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने अपने वीडियो में जनता से ऐसे लोगों को नजरअंदाज करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जनता को ऐसे लोगों को नजरअंदाज करना चाहिए, जो सस्ते स्टंट के जरिए कुछ प्रचार हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "उन्हें इस तरह के बयान नहीं देने चाहिए और मुगलों और राजपूतों द्वारा साझा किए गए गठबंधन और प्यार के बंधन को तोड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।"

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने खारिज की याचिका

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने खारिज की याचिका

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 12 मई 2022 को ताजमहल के इतिहास और स्मारक के परिसर में "22 कमरों के उद्घाटन" की 'तथ्य-खोज जांच' की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता यह बताने में विफल रहा कि इनमें से कौन सा उसके कानूनी या संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा था। जस्टिस डी.के. उपाध्याय और सुभाष विद्यार्थी ने याचिकाकर्ता को फटकार भी लगाई है।

ये भी पढ़ें-'थैंक्स दबंग हीरो, अब कभी नहीं कहूंगी कि अकेली हूं...', सलमान खान ने ऐसा क्या कहा कि खुश हो गईं कंगना रनौतये भी पढ़ें-'थैंक्स दबंग हीरो, अब कभी नहीं कहूंगी कि अकेली हूं...', सलमान खान ने ऐसा क्या कहा कि खुश हो गईं कंगना रनौत

Comments
English summary
Mughals descendant challenges Diya Kumari To show documents on Taj Mahal land claim watch video
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X