• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कौन हैं मिस ट्रांसक्वीन इंडिया-2020 का ताज जीतने वालीं शिनी सोनी, अब थाईलैंड में करेंगी भारत को रिप्रजेंट

|

नई दिल्ली। Miss Transqueen India-2020: ट्रांसजेंडर समुदाय को समर्पित ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस ट्रांसक्वीन इंडिया - 2020 का ताज इस साल शिनी सोनी के सर पर सजा है। शिनी अगले साल थाईलैंड (Thailand) में आयोजित होने जा रही मिस इंटरनेशनल क्वीन प्रतियोता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। बात दें कि मिस ट्रांसक्वीन इंडिया कॉन्टेस्ट (Transquin India Contest) की शुरुआत साल 2017 में रीना राय (Reena Rai) के द्वारा की गई थी। बीते शनिवार फैशन डिजाइनर शिनी सोनी (fashion designer Shaine Soni) को मिस ट्रांसक्वीन इंडिया 2020 का ताज पहनाया गया।

थाईलैंड में करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व

थाईलैंड में करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व

जैविक रूप से पुरुष के रूप में जन्मी सोनी (Shaine Soni) पिछले तीन सालों से फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में काम कर रहीं हैं। 2020 के मिस ट्रांसक्वीन इंडिया (Miss transqueen india) का खिताब जीतने के बाद वह काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि ट्रांसक्वीन का ताज पहनने के बाद वह आत्मविश्वास से लबरेज हैं, ये ताज पहनने वाले को मजबूत आवाद देता है। शिनी सोनी ने भारत को भरोसा दिलाया है कि वह अगले साल थाईलैंड में होने वाले मिस इंटरनेशनल क्वीन का ताज भी अपने नाम जरूर करेंगी।

भविष्य का है ये प्लान

भविष्य का है ये प्लान

मिस ट्रांसक्वीन इंडिया - 2020 का टाइटल जीतने के बाद सोनी ने कहा कि उनके सिर पर यह ताज देश में लैंगिक समानता के आधार को मजबूती प्रदान करता है। दिल्ली में जनकपुरी की रहने वाली शिनी सोनी ने कहा कि भविष्य में वह राजधानी से निकलकर देश के दूसरे राज्यों और शहरों में बच्चों में ट्रांसजेंडर समुदाय के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए स्कूल पाठ्यक्रम में प्रस्ताव को शामिल कराने की दिशा में काम करेंगी।

बचपन में देखा कठिन समय

बचपन में देखा कठिन समय

सोनी अपने बीते दिनों को याद करते हुए कहती हैं कि उन्हें एक ऐसे दौर से गुजरना पड़ा है जहां, उनकी मां को लगता था कि वह समलैंगिक हैं। अपने एक इंटरव्यू में सोनी ने कहा कि शारीरिक परिवर्तन से पहले लोगों में मानसिक परिवर्तन आना जरूरी है। ट्रांस चाइल्ड हमेशा जीवन में इस चरण से गुजरता है जहां वे समलैंगिक होने के लिए भ्रमित होते हैं क्योंकि आप स्त्री हैं और आप एक निश्चित तरीके से काम करते हैं।

ट्रांसजेंडर जैसे हैं समाज उसी रूप में करे स्वीकार

ट्रांसजेंडर जैसे हैं समाज उसी रूप में करे स्वीकार

बता दें कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से स्नातक होने के बाद सोनी एक रियलिटी शो की वीजेता भी रह चुकी हैं। सोनी ने हांगकांग की एक ट्रेंड फॉरकास्टिंग कंपनी में डब्ल्यूजीएसएन के साथ इंटर्नशिप भी की है। अपने भविष्य के कार्यक्रमों के बारे में बताते हुए सोनी ने कहा कि वह एलजीबीटीक्यूआई समुदाय के जीवन को सामान्य बनाने की दिशा में भी काम करेंगी। समाज को ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को उसी रूप में स्वीकार करना चाहिए जैसे वो हैं।

फैशन डिजाइनिंग में मिलता है सुकून

फैशन डिजाइनिंग में मिलता है सुकून

पिछले दो वर्षों में सोनी ने फैशन डिजाइनिंग की दुनिया में बड़ा नाम कमाया है। स्टाइलिंग और दुनिया भर में काम करने के तरीके व अपने सफर के बारे में ब्लॉगिंग करने के बाद सोनी को एक ब्लॉगर और एक स्टाइलिस्ट पहचान मिली है। सोनी बताती हैं कि उनका झुकाव शुरू से ही कला और शिल्प की तरफ रहा है, वह खुद भी एक क्रिएटिव बैकग्राउंड से आती हैं। सोनी ने बताया, बचपन में उथल-पुथल की जिंदगी में मुझे फैशन ही एक जगह थी जहां सुकून मिलता था। बाद में मैंने इस क्षेत्र को ही करियर बनाने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें: Covid-19 की चपेट में बॉलीवुड, अब एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव

English summary
Miss Transqueen India-2020 Shaine Soni won the title will represent India in Thailand
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X