• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: HRD मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, स्कूलों को दिया ये निर्देश

|

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के 28 मामलों की पुष्टी होने के बाद मोदी सरकार अलर्ट पर है। दिल्ली से सटे नोएडा में पहले ही कई स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है और संदिग्ध व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूलों के लिए बुधवार को एक एडवाइजरी जारी की है। विभाग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वह छात्रों और छात्रों में कोरोना वायरस के प्रति जागरुकता फैलाई जाए।

Ministry of Human Resource Development issues advisory for schools regarding coronavirus

गौरतलब है कि बुधवार के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि भारत में अब तक कुल 28 मालमों की पुष्टी की गई है। इसमें इटली से भारत आए 16 नागरिकों की जांच रिपोर्ट भी साकारात्मक पाई गई है और उनके संपर्क में आए एक भारतीय ड्राइवर में भी कोरोना वायरस पाया गया है। दूसरी ओर दिल्ली में 1, आगरा में 6, तेलंगाना में 1 और केरल में 3 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं कई अस्पतालों में डॉक्टर्स और नर्सों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। इसी क्रम में अब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पत्र के आधार पर स्कूली बच्चों के लिए कई सुझाव भी दिए गए हैं।

    Coronavirus India: कोरोना से रहें Alert, Children को ऐसे बताएं वायरस के बारे में | वनइंडिया हिंदी

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अपने पत्र में कहा, केंद्र सरकार भारत में कोरोना वायरस को फैसले से रोकने के लिए जरूरी कदम उठा रही है। लेकिन इससे बचाव के लिए पब्लिक एरिया में लोगों को जागरुक करना भी बहुत जरूरी है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वह छात्रों में इस वायरस से बचाव के लिए जागरुकता फैलाई जाए। स्कूलों से कहा गया है कि वह बच्चों को अच्छे से हाथ साफ करने के लिए प्रेरित करें। खासकर जब वह खांसते या छींकते हैं तो उस दौरान मुंह पर कपड़ा रखने के लिए कहा जाए। इसके अलावा जब वह बीमार हों तो उन्हें स्कूल और लोगों के बीच जाने से रोका जाए।

    Ministry of Human Resource Development

    International Yoga Festival 2020: कोरोना वायरस से बचने के लिए बाबा रामदेव ने बताए ये अचूक उपाय

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Ministry of Human Resource Development issues advisory for schools regarding coronavirus
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X