• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मध्य प्रदेश: भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश सारंग का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

|

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश सारंग का शनिवार को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया है। पूर्व सांसद कैलाश सारंग बीते काफी समय से बीमार चल रहे थे। उम्र बढ़ने के चलते उनके शरीर में कई तरह की समस्याएं हो गई थीं और कई अंगों ने ठीक से काम करना बंद कर दिया था। कैलाश सारंग को तबीयत बिगड़ने पर 2 नवंबर को एयर एंबुलेंस से भोपाल से मुंबई भेजा गया था। जहां आज उनका निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैलाश सारंग की मौत पर दुख जताते हुए कहा है कि मध्य प्रदेश में भाजपा को मजबूत करने के लिए जो काम उन्होंने किया, उसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा। उन्होंने हमेशा मध्य प्रदेश के विकास के लिए काम किया।

    Madhya Pradesh: BJP नेता Kailash Sarang का निधन, Mumbai में चल रहा था इलाज | वनइंडिया हिंदी

    Madhya pradesh Senior BJP leader Kailash Sarang passes away at a hospital in Mumbai

    कैलाश सारंग का पार्थिव शरीर कल सुबह मुंबई से भोपाल पहुंचेगा। जिसके बाद अंतिम दर्शन के लिए शरीर को उनके घर पर रखा जाएगा। दोपहर ढाई बजे पार्थिव देह बीजेपी दफ्तर लाई जाएगी। शाम चार बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

    कैलाश सारंग बीते कुछ साल से अस्वस्थ थे और राजनीति से भी दूर थे। बीते दो-तीन साल में कई बार उनको अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। तीन साल पहले भी उनकी तबीयत बिगड़ी थी और उन्हें हेलीकॉप्टर से दिल्ली के मेदांता लाया गया था। इस साल अक्टूबर में उनकी तबीयत बिगड़ने के बाद भोपाल के हॉस्पिटल में उनको भर्ती कराया गया। यहां पर उनकी हालत ज्यादा बिगड़ने के बाद 2 नवंबर को उन्हें एयर एंबुलेंस से मुंबई भेजा गया। जहां 12 दिन तक उनका इलाज चला लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

    कैलाश सारंग मध्य प्रदेश में भाजपा के सबसे पुराने और प्रभावी नेताओं में शामिल रहे हैं। लंबे समय तक उन्होंने राजनीति की। 60 और 70 से दशक में वो पहले जनसंघ के साथ जुड़ गए और फिर भाजपा के साथ रहे। जनसंघ में उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी के साथ राजनीति की। कैलाश सारंग ने नरेंद्र मोदी के उभार के बाद उन पर 'नरेंद्र से नरेंद्र' शीर्षक से किताब भी लिखी। कैलाश सारंग के बेटे विश्वास सारंग भी भाजपा के नेता हैं और मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह की सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। विश्वास सारंग राज्य की नरेला विधानसभा से तीन बार विधायक चुने जा चुके हैं।

    कैलाश सारंग के निधन पर मध्य प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा, भाजपा के हम सभी कार्यकर्ताओं के मार्गदर्शक, मुझे पिता समान स्नेह, प्यार और आशीर्वाद देने वाले हमारे प्रिय बाबूजी श्रद्धेय कैलाश सारंग जी का देवलोकगमन आज हुआ है। हृदय व्यथित है और मन पीड़ा से भरा हुआ है। ईश्वर उनकी आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें।

    ये भी पढ़ें- ओसामा बिन लादेन का समधी सीक्रेट मिशन में ढेर, ओसामा के बेटे की पत्नी को भी गोली मारी गई

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Madhya pradesh Senior BJP leader Kailash Sarang passes away at a hospital in Mumbai
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X