• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाराष्ट्र के पालघर में आठ लोगों पर गिरी आकाशीय बिजली, दो की दर्दनाक मौत

|

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों लगातार भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। इस बीच महाराष्ट्र में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से कई लोग उसकी चपेट में आ गए। जानकारी के अनुसार 6 सितंबर की दोपहर महाराष्ट्र के पालघर जिले के वाडा और दहानू में भारी वर्षा के बीच आकाशीय बिजली गिरने की दो घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, इस हादसे में छह लोगों के घायल होने की भी खबर है।

lightning strikes hits seven people in Palghar Maharashtra two people lost his life

दहानू के तहसीलदार राहुल सारंग ने बताया कि तावा के नामपदा गांव में 20 वर्षीय नितेश तुंबडा नाम का शख्स बिजली बिजली की चपेट में आ गया। बिजली गिरने से नितेश की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए हैं। दूसरा हादसा वाडा में अंबिस्ते खुर्द में हुआ जहां बिगली गिरने से शांताराम दिवा (17) की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनका उपचार किया जा रहा है। पालघर के जिला आपदा प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने इस बात की जानकारी दी है।

क्यों गिरती है बिजली, क्या है इसका वैज्ञानिक कारण?

अधिकतर मानसून आने के बाद या बरसात के मौसम बिजली गिरने और कड़कने की घटना सामने आती है। वही इसे लोगों द्वारा आकाशीय घटना या प्राकृतिक आपदा मानते हुए चुप-चाप रहा जाता है । लेकिन क्या आप जानते हैं कि आसमान से बिजली क्यों कड़कती है। तो हम आपको बताते चलें कि आसमान में अपोजिट एनर्जी के बादल हवा से उमड़ते और घुमड़ते रहते हैं। ये विपरीत दिशा में जाए हुए टकराते हैं। इससे होने वाले घर्षण से बिजली पैदा होती है जो धरती पर गिरती है।

Weather Alert:अगले कुछ घंटों में दिल्‍ली समेत इन राज्यों में होगी तेज बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

आसमान में किसी तरह का कंडक्टर न होने से बिजली पृथ्वी पर कंडक्टर की तलाश में पहुंच जाती है, जिससे नुकसान पहुंचता है। धरती पर पहुंचने के बाद बिजली को कंडक्टर की जरूरत पड़ती है। आकाशीय बिजली जब लोहे के खंभों के अगल- बगल से गुजरती है तो वह कंडक्टर का काम करता है। उस समय कोई व्यक्ति यदि उसके संपर्क में आता है तो उसकी जान तक जा सकती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
lightning strikes hits Eight people in Palghar Maharashtra two people lost his life
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X