• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

किम जोंग उन ने खुद को किया कोरोना से सुरक्षित, गुपचुप तरीके से लगवा ली चाइनीज वैक्सीन

|

वाशिंगटन। कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत से ही उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन के बारे में कोई साफ खबर नहीं मिल पा रही थी। काफी समय से किम की कोई खबर न आने पर यह भी कहा गया था कि किम जोंग खुद कोरोना वायरस का शिकार हुए हैं। अब पता चला है कि उत्तर कोरिया के इस तानाशाह ने गुपचुप तरीके से चीन की मदद से खुद को कोरोना वायरस से सुरक्षित कर लिया है।

    North Korea के तानाशाह Kim Jong un ने परिवार संग लगवा ली Corona Vaccine? | वनइंडिया हिंदी

    Kim Jong Un

    कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत से ही पूरी दुनिया में फैलने के बाद से ही हर देश के बारे में इस महामारी को लेकर रिपोर्ट आ रही हैं लेकिन उत्तर कोरिया का कुछ पता नहीं चल पा रहा है। उसके पड़ोसी दक्षिण कोरिया में शुरुआत में ही कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैला था लेकिन उत्तर कोरिया से एक भी केस की खबर सामने नहीं आई। ऐसा नहीं है कि उत्तर कोरिया में कोरोना पहुंचा ही नहीं दरअसल उत्तर कोरिया में तानाशाह किम जोंग उन का शासन चल रहा है। पिछली तीन पीढ़ियों से इस देश पर हुकूमत कर रहे किम जोंग उन अपनी सनक के लिए भी मशहूर है। देश में किम जोंग उन का इस कदर सैन्य नियंत्रण है कि एक भी खबर वहां से बाहर आना मुश्किल है।

    किम ने खुद को लगवाई वैक्सीन

    भले ही किम जोंग उन का कितना भी नियंत्रण हो लेकिन अपनी सुरक्षा को लेकर किम जोंग उन हमेशा आशंकित रहते हैं। ये डर ही है कि किम जोंग उन कभी प्लेन से सफर नहीं करते यही वजह है कि वह सिर्फ उसी देश में जाते हैं जहां उनकी ट्रेन जाती है। ट्रेन से उनकी चीन यात्रा उनके इसी डर का परिणाम है। अब उसी उत्तर कोरिया से तानाशाह किम जोंग उन के बारे में खबर आई है कि कोरोना वायरस को लेकर किम जोंग उन ने खुद को सुरक्षित करने के लिए अपने मित्र देश चीन की मदद ली है।

    किम जोंग उन ने चीन में बनी कोरोना वायरस की वैक्सीन खुद को लगवा ली है। यही नहीं उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को भी ये वैक्सीन लगवाई है। चीन की ये वैक्सीन अभी बाजार में नहीं आई है और अभी प्रयोगात्मक ही है। किम जोंग उन के बारे में ये जानकारी अमेरिका के विश्लेषकों ने जापान से मिले दो खुफिया सूत्रों की रिपोर्ट के आधार पर दी है।

    अमेरिकी एक्सपर्ट ने दी जानकारी

    वाशिंगटन स्थित थिंक टैंक में उत्तर कोरिया मामले के विशेषज्ञ हैरी काजियानिस (Harry Kazianis) ने दावा किया कि किम जोंग उन और उत्तर कोरिया में शासन के कई बड़े पदों पर मौजूद लोगों ने चीन में बनी ये वैक्सीन खुद को लगवाई है। हालांकि अभी ये साबित नहीं हो पाया कि किस कंपनी ने ये वैक्सीन उपलब्ध कराई है और ये कितनी सुरक्षित है।

    रिपोर्ट के मुताबिक चीन में तीन कंपनियां कोरोना वायरस वैक्सीन बना रही हैं। इनमें सिनोवान बॉयोटेक लिमिटेड (Sinovac Biotech Ltd, कानसिनोबॉयो CanSinoBio और सिनाफॉर्म (Sinopharm) शामिल हैं। सिनोफॉर्म ने कहा था कि उसकी वैक्सीन 10 लाख लोगों को दी गई है। हालांकि अभी तक किसी भी कंपनी ने फेस-3 ट्रायल के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। चीन ये वैक्सीन बाहर भेजने की तैयारी भी कर रहा है।

    किम जोंग के सीक्रेट मिसाइल बेस तक पहुंची आग, कई अधिकारी उतारे जा सकते हैं मौत के घाट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    kim jong un vaccinated by covid-19 vaccine develop in china
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X