• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'तो भुगतो', पीड़िता पर टिप्पणी करने वाली केरल महिला आयोग की अध्यक्ष का इस्तीफा

|
Google Oneindia News

तिरुवनंतपुरम, 25 जून। घरेलू हिंसा की पीड़िता को लेकर की गई एक टिप्पणी के चलते विवादों में आई केरल महिला आयोग की अध्यक्ष एमसी जोसेफीन ने इस्तीफा दे दिया है। जोसेफीन के पास घरेलू हिंसा से पीड़ित एक महिला ने शिकायत की थी जिस पर जोसेफीन ने कहा था कि 'तो तुम भुगतोगी'। जोसेफीन की ये टिप्पणी सामने आने के बाद केरल में काफी विरोध हो रहा था और उनका इस्तीफा मांगा जा रहा था।

MC Josephine

क्या था पूरा मामला?
केरल महिला आयोग की अध्यक्ष एमसी जोसेफीन के पास घरेलू हिंसा से पीड़ित एक महिला ने शिकायत करने के लिए फोन किया था। यह कार्यक्रम मलयालम टीवी के लिए शूट किया गया था जिसमें महिला ने बताया कि उसका और पति और सास उसके साथ हिंसा करते हैं।

इस केरल महिला आयोग की अध्यक्ष जोसेफीन ने फोन करने वाली महिला से पूछा कि क्या उसके बच्चे हैं जिस पर महिला ने बताया कि नहीं। उन्होंने आगे पूछा कि क्या उसका पति उसके साथ हिंसा करता है तो महिला ने जवाब में हां कहा।

इसके बाद जोसेफीन ने पूछा क्या सास भी (हिंसा करती है)? महिला ने जवाब में कहा- पति और सास दोनों मिलकर करते हैं।

जोसेफीन ने आगे कहा कि क्या उसने इस बारे में पुलिस से शिकायत की है? महिला ने जब कहा कि उसने किसी को नहीं बताया है तो जोसेफीन ने कहा कि 'तो तुम भुगतो, ओके?'

जोसेफीन का हो रहा था विरोध
महिला आयोग की अध्यक्ष का पीड़िता से ही इस तरह का व्यवहार सामने आने के बाद तेजी से विरोध शुरू हो गया है। सीपीएम की केंद्रीय समिति की सदस्य जोसेफीन की टिप्पणी का केरल की सभी प्रमुख पार्टियों समेत सामाजिक संगठनों ने भी विरोध किया है। विरोध बढ़ता देखकर एमसी जोसेफीन सफाई देने सामने आईं और कहा कि उनका कहने का मतलब यह नहीं था। ऐसी महिलाएं हैं जो हमारी बात सुनने को तैयार नहीं हैं। हम महिलाओं को शिकायत दर्ज कराने का सुझाव देते हैं जिससे मामला और मजबूत हो क्योंकि हम हर जगह नहीं पहुंच सकते।

बाद में उन्होंने अपने बयान पर खेद व्यक्त करते हुए कहा "कॉल पर एक महिला थी जिसने बताया कि उसका पति और सास उसे प्रताड़ित करते हैं। मुझे पता चला कि उसने शिकायत दर्ज नहीं की थी। बाद में मुझे एहसास हुआ कि मुझे इस तरह की प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए थी। अगर उन्हें ठेस पहुंची है तो मैं खेद व्यक्त करती हूं।"

हालांकि माफी मांगने के बाद भी विरोध कम नहीं हो रहा था और जोसेफीन को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा।

देशद्रोह मामले में फिल्म डायरेक्‍टर आयशा सुल्ताना को केरल HC ने दी एक हफ्ते के लिए अग्रिम जमानतदेशद्रोह मामले में फिल्म डायरेक्‍टर आयशा सुल्ताना को केरल HC ने दी एक हफ्ते के लिए अग्रिम जमानत

English summary
kerala womens's commission chairperson mc josephine resign after her then you suffer remarks
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X