• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Kartarpur सिख तीर्थयात्रियों के स्वागत को तैयार, इमरान ने शेयर की दरबार साहिब की ये तस्वीरें

|

नई दिल्ली- पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान ने 9 नवंबर को प्रस्तावित औपचारिक उद्घाटन से पहले ही रविवार को करतारपुर कॉरिडोर कॉम्पलेक्स समेत गुरुद्वारा दरबार साहिब की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की हैं। इमरान ने एक ट्वीट में लिखा है, "करतारपुर सिख तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है।" इसके साथ ही पाकिस्तानी पीएम इमरान ने इस कॉरिडोर को तैयार करने के लिए अपनी सरकार की खूब वाहवाही भी की है। भारत की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कॉरिडोर और पैसेंजर टर्मिनल का उद्घाटन करने वाले हैं और पहले जत्थे में पौने छह सौ तीर्थयात्रियों के वहां जाने का कार्यक्रम है।

करतारपुर सिख तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए तैयार-इमरान

करतारपुर सिख तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए तैयार-इमरान

पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने करतारपुर कॉरिडोर को रिकॉर्ड वक्त में तैयार करने के लिए अपनी सरकार की जमकर पीठ थपथपाई है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है, "गुरु नानक जी की 550वीं जयंती के समारोह के लिए करतारपुर को रिकॉर्ड वक्त में तैयार करने के लिए मैं अपनी सरकार को शुक्रिया कहना चाहता हूं।" उन्होंने कई ट्वीट उर्दू में किए हैं, जबकि दो में उन्होंने अंग्रेजी में अपनी बातें रखी हैं। एक ट्वीट में उन्होंने लिखा है, "करतारपुर सिख तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है।" इसके साथ ही उन्होंने गुरुद्वारा दरबार साहिब और करतारपुर कॉरिडोर से जुड़ी कई तस्वीरें भी ट्विटर पर शेयर किए हैं।

कुछ रियायतों की भी इमरान कर चुके हैं ऐलान

कुछ रियायतों की भी इमरान कर चुके हैं ऐलान

इससे पहले इमरान खान ने भारत से करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की तीर्थयात्रा पर जाने वाले सिख श्रद्धालुओं को कुछ रियायतें देने का ऐलान किया था। पहला पवित्र गुरुद्वारा में दर्शन के लिए पासपोर्ट की जरूरत उन्होंने खत्म करने का ऐलान किया था। दूसरा, पाकिस्तान ने भारतीय यात्रियों के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन करवाने का प्रावधान भी हटा लिया था। पाकिस्तान की ओर से पहले जत्थे के लिए और 12 नवंबर को गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के अवसर पर आने वाले सिख तीर्थयात्रियों के लिए 20 डॉलर की सर्विस फीस भी हटाने का ऐलान किया गया था।

पहले जत्थे में 575 तीर्थयात्रियों के शामिल होने की संभावना

पहले जत्थे में 575 तीर्थयात्रियों के शामिल होने की संभावना

गौरतलब है कि पिछले 29 अक्टूबर को भारत ने करतारपुर कॉरिडोर के जरिए गुरुद्वारा करतारपुर साहिब की यात्रा करने वाले पहले जत्थे के लिए 575 संभावित तीर्थयात्रियों की लिस्ट पाकिस्तान के साथ साझा किए थे। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की तरफ से करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने वाले हैं। इस मौके पर पंजाब के गुरदासपुर में डेरा बाब नानक में उनकी एक जनसभा होने की भी संभावना है।

अंतरराष्ट्रीय सीमा से 4 किमी अंदर है दरबार साहिब

अंतरराष्ट्रीय सीमा से 4 किमी अंदर है दरबार साहिब

दरबार साहिब जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के वीजा-फ्री आवाजाही के लिए यह कॉरिडोर खोला जा रहा है। यह कॉरिडोर पंजाब के गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक मंदिर से पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब को जोड़ेगा। बता दें कि करतारपुर साहिब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित नरोवाल जिले में अंतराष्ट्रीय सीमा से सिर्फ 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

रोजाना 5,000 तीर्थयात्रियों को मिलेगा मौका

रोजाना 5,000 तीर्थयात्रियों को मिलेगा मौका

बता दें कि जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत-पाकिस्तान में तनाव के बीच पिछले ही हफ्ते दोनों देशों ने इस कॉरिडोर को सिख तीर्थयात्रियों के लिए खोलने को लेकर बातचीत के बाद ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। दोनों देशों के बीच हुए करार के मुताबिक रोजाना 5,000 तीर्थयात्री गुरुद्वारा दरबार साहिब की यात्रा कर सकेंगे और विशेष त्योहारों के मौके पर पाकिस्तान की सहमति से अतिरिक्त तीर्थयात्री भी मत्था टेकने के लिए जा सकेंगे।

    Kartarpur Corridor:Permission मिली तो Imran khan के invitation पर PAK जाएंगे नवजोत सिद्धू |वनइंडिया

    पूरे साल खुला रहेगा कॉरिडोर

    भारत-पाकिस्तान में हुए समझौते के मुताबिक करतारपुर कॉरिडोर पूरे साल खुला रहेगा और हफ्ते के सातों दिन तीर्थयात्री दरबार साहिब तक की पवित्र यात्रा कर सकेंगे। बच्चों और बुजुर्गों के अलावा व्यस्कों की इच्छा पर यह निर्भर है कि वह अकेले यात्रा पर जाना चाहेँगे या जत्थों में जाना पसंद करेंगे।

    इसे भी पढ़ें- 370 हटने के बाद ऐसा दिख रहा है जम्मू कश्मीर और लद्दाख ,सरकार ने जारी किया नक्शाइसे भी पढ़ें- 370 हटने के बाद ऐसा दिख रहा है जम्मू कश्मीर और लद्दाख ,सरकार ने जारी किया नक्शा

    English summary
    Kartarpur ready to welcome Sikh pilgrims, Imran shares these pictures of Darbar Sahib
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X