• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दिल्‍ली से हरिद्वार ,जयपुर,देहरादून तक की जर्नी महज 2 घंटे में, नितिन गडकरी ने बताई तारीख

दिल्‍ली से हरिद्वार , जयपुर, देहरादून तक की सफर आने वाले दिनों में महज दो घंटे मे तय कर सकेंगे। केंन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया ये सुविधा कब होगी शुरू।
Google Oneindia News
gadkari

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने देश के रोडइन्‍फ्रास्‍ट्रक्चर पर बात करते हुए दावा किया कि 2024 के अंत तक मैं भारत की रोड इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को अमेरिका के बराबर लाकर खड़ा कर दूंगा।। इतना ही नहीं उन्‍होंने दावा किया कि मैं जिस तरह से देश में सड़कों का निर्माण करवा रहा हूं उससे मैं आपको दिल्‍ली से जयपुर, दिल्‍ली से हरिद्वार, दिल्‍ली से अमृतसर, और दिल्‍ली से देहरादून, मात्र दो घंटे के सफर में ले जाऊंगा। गडकरी ने ये भी विश्‍वास दिलाया कि दिल्‍ली से मुंबई 12 घंटे में ले जाऊंगा।

शहरों को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ेगा

शहरों को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ेगा

आज तक के कार्यक्रम में दिए गए इं‍टरव्‍यू में गडकरी ने देश में आने वाले एक्सप्रेसवे के बारे में जानकारी दी जो प्रमुख भारतीय शहरों को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ेगा।। उन्‍होंने बताया दिल्‍ली के आस-पास करीब 60 हजार करोड़ की लागत से सड़क का निर्माण हो रहा है। उन्‍होंने बताया कि देश में वो 26 ग्रीन हाईवे भी बनवा रहे हैं।

 2024 के अंत तक शुरू हो जाएंगे ये सभी हाईवे

2024 के अंत तक शुरू हो जाएंगे ये सभी हाईवे

गडकरी ने इन हाइवे को दिसंबर में शुरू करने का की कोशिश कर रहे हैं। उन्‍होंने एक सवाल के जवाब में बताया कि 2024 के अंत में उत्‍तर प्रदेश बिहार समेत देश के रोड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को अमेरिका के बराबर लें आएंगे। नितिन गडकरी ने अपने उस वादे को याद किया जब उन्होंने बिहार, यूपी के लोगों और देश के नागरिकों से कहा था कि 2024 समाप्त होने से पहले, भारतीय सड़कों का बुनियादी ढांचा संयुक्त राज्य अमेरिका के बराबर हो जाएगा।

पेट्रोल, डीजल कारों की तुलना में ईवी की कीमत कम होगी

पेट्रोल, डीजल कारों की तुलना में ईवी की कीमत कम होगी

गडकरी ने बताया वर्तमान में देश में कारगिल सुरंग, ज़ोजी-ला सुरंग जैसी कई मेगा सड़क और सुरंग प्रोजेक्‍ट चल रहे हैं। उन्होंने फाइबर ग्लास स्टील जैसी आगामी तकनीकों के बारे में भी बात की जो समकालीन स्टील, हाइड्रोजन-ईंधन संचालित वाहनों, इथेनॉल पंपों का प्रतिस्थापन होगा केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में पेट्रोल, डीजल कारों की तुलना में ईवी की कीमत कम होगी। गडकरी ने कहा कि देश में ईवी के लिए बुनियादी ढांचा विकसित करने का काम चल रहा है।

स्‍पीड लिमिट को लेकर कानून बदलें जाएंगे

स्‍पीड लिमिट को लेकर कानून बदलें जाएंगे

नितिन गडकरी ने कहा सड़के अच्‍छी हो गई हैं इसलिए स्‍पीड लिमिट को लेकर कानून बदलें जाएंगे। उन्‍होंने कहा जल्‍द इस बारे में परिवहन मंत्रियों के साथ बैठक होंगी जिसमें तय किया जाएगा कि थ्री लेन, फोर लेन, सिक्‍स लेन और एक्सिजस कंट्रेा एक्‍सप्रेस पर स्‍पीड लिमिट क्‍या होगी।

रबर से बनेंगी सड़क

रबर से बनेंगी सड़क

केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया हमारी सरकार स्‍क्रैपिंग पॉलिसी लेकर आई है जिसके तहत 15 साल पुराने वाहनों को स्‍क्रैप करने का आर्डर दिया गया है। उन्‍होंने बताया टायर से निकलने वाले रबर के पाउडर से रबराइज्‍ड बिटुमेन को सड़क बनाने में प्रयोग किया जाएगा।

25 साल तक अकेले की बिटिया की परवरिश, अब बेटी ने 50 साल की मां की करवाई दूसरी शादी

Comments
English summary
Journey from Delhi to Haridwar, Jaipur, Dehradun in just 2 hours, Nitin Gadkari told when it will start
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X