• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

JNU विवादः दीपिका पादुकोण का हो सकता है बुरा हाल, कंपनियां तोड़ सकती हैं विज्ञापन करार!

|

बेंगलुरू। एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को उनके जेएनयू जाने के फैसले और कैंपस में आंदोलनरत छात्रों के साथ खड़े होने के निर्णय का और बड़ा खामियाजा उठाना पड़ सकता है। यहां और बड़ा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि वर्तमान में कुल 23 कंपनियों की ब्रांड इंडोर्स कर रहीं दीपिका पादुकोण को अब जेएनयू विवाद के चलते झटका लग सकता है।

JNU

क्योंकि 7 जनवरी को राजधानी दिल्ली में फिल्म छपाक के प्रमोशन के लिए गईं दीपिका पादुकोण रात में अचानक जेएनयू कैंपस पहुंच गईं थीं और वहां आंदोलन कर रहे छात्रों के साथ खड़ी नज़र आईं थी, जिन्हें जांच के बाद दिल्ली पुलिस ने जेएनयू हिंसा के लिए चिन्हित और आरोपित किया था।

JNU

दीपिका पादुकोण के जेएनयू कैंपस में आंदोलन कर रहे छात्रों के साथ करीब 10 मिनट तक खड़ी रहीं और यह संदेश देने की कोशिश की गई कि वह जेएनयू हिंसा में आरोपित किए गए छात्रों के साथ खड़ी हैं। छपाक फिल्म के पारंपरिक प्रमोशन से इतर दीपिका के जेएनयू जाने की कवायद फिल्म प्रोड्यूसर होने के लिहाज से एक जोखिम साबित हुआ है।

JNU

क्योंकि एक तरफ जहां विपक्षी दलों और फिल्मी गलियारों के चुनिंदा लोगों का साथ मिला तो दूसरी तरफ एक बड़ा वर्ग दीपिका के खिलाफ सोशल मीडिया पर आग उगलने लगा। कईयों ने दीपिका पादुकोण को देशद्रोही तक करार दे दिया और उनकी 10 जनवरी को रिलीज हुई फिल्म छपाक का बॉयकाट करने का ऐलान कर दिया।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स ट्वीटर और फेसबुक पर दीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक का बॉयकाट करने के लिए बाकायदा मुहिम चलाया गया और उसका नुकसान भी दीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक को हुआ जब एसिड अटैक सर्वाइबर लक्ष्मी अग्रवाल की जिंदगी पर बनी संवेदनशील फिल्म को दर्शक नहीं मिले।

JNU

शुक्रवार, 10 जनवरी, 2020 को रिलीज हुई फिल्म छपाक की पहले दिन की कमाई महज 4.7 करोड़ रही। बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में फिल्म को सबसे अधिक नुकसान झेलना पड़ा। पटना के सिनोपोलिस थियेटर को पहले दिन पहले शो में महज 3 दर्शक ही नसीब हुए।

गौरतलब है दीपिका पादुकोण फिल्म छपाक के जरिए पहली बार फिल्म निर्माता बनीं थी और पहली फिल्म में उन्हें झटका लग गया। फिल्म छपाक को दूसरे दिन यानी शनिवार को भी ज्यादा फायदा नहीं हुआ जबकि वीकेंड की शुरूआत हो चुकी थी। शनिवार को छपाक ने महज 6.9 करोड़ की कमाई की।

उसके अगले दिन यानी रविवार को उम्मीद थी कि जेएनयू प्रकरण को धता बताते हुए दर्शक छपाक को देखने थियेटर में जरूर पहुंचेंगे, क्योंकि विवादों इतर फिल्म छपाक को लगभग सभी फिल्म क्रिटिक्स से अच्छी रेटिंग मिली थी, लेकिन रविवार को भी दर्शकों ने निराश किया और फिल्म महज 7.35 करोड़ रुपए ही कमा सकी।

फिल्म छपाक का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन तीन दिन में महज 19.5 करोड़ रहा था और यह परिणाम 10 जनवरी को ही तीन-तीन राज्यों द्वारा टैक्स फ्री घोषित किए जाने के बाद आ सका था। वीकेंड के बाद छपाक की हालत बद से बदतर होती देखी गई जब सोमवार, 13 जनवरी को फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह से धाराशाई होती देखी गई।

JNU

क्योंकि फिल्म छपाक की सोमवार की कुल कमाई महज 2.5 करोड़ रुपए ही थी। निः संदेह दीपिका पादुकोण द्वारा प्रोड्यूस और अभिनीत फिल्म छपाक को जेएनयू प्रकरण का खामियाजा उठाना पड़ा है और इसका असर दीपिका पादुकोण के इंडोर्समेंट किए जाने वाले ब्रांड पर न पड़े इसलिए कंपनियों को पहले से निर्धारित विज्ञापनों को रोकने का फैसला करना पड़ा है।

दीपिका पादुकोण के खिलाफ तैयार हुआ यह माहौल चाहे-अनचाहे सुपर स्टार आमिर खान की याद दिलाती है जब असहिष्णुता पर दिए उनके बयान के बाद पूरे देश में उनके द्वारा इंडोर्स किए जाने वाले ई-कॉमर्स ब्रांड स्नैपडील के खिलाफ देश में मुहिम छिड़ गया था और विरोध में लोगों ने स्नैपडील के एप्लीकेशन अपने मोबाइल फोन से डी-इंस्टाल कर दिया था।

JNU

उस दौरान लाखों लोगों द्वारा स्नैपडील एप डी इंस्टाल करने की खबरें आईं थी और कंपनी की छवि को बहुत नुकसान हुआ था, जिससे कंपनी आज भी उबर नहीं पाई हैं जबकि कंपनी ने आमिर खान को ब्रांड से अलग कर दिया था। आमिर खान और स्नैपडील की यह डील 30 करोड़ की थी।

कमोबेश यही स्थिति अभी दीपिका पादुकोण की है, जो अभी कुल 23 कंपनियों के ब्रांड को इंडोर्स कर रही हैं। इनमें ब्रिटानिया गुड डे, लॉरियल, तनिष्क, विस्तारा एयरलाइंस और एक्सिस बैंक जैसे बड़े ब्रांड शामिल हैं। सूत्र से पता चला है कि दीपिका पादुकोण किसी कंपनी के ब्रांड को इंडोर्स करने के लिए 8-9 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं।

JNU

जेएनयू प्रकरण से विवादों और सुर्खियों में आईं दीपिका पादुकोण के ट्विटर और इंस्टाग्राम फॉलोअरों की संख्या में भले ही तेजी से इजाफा हुआ है, लेकिन अगर विवादों से उनके ब्रांड वैल्यू में कमी आती है, तो उनके नेट वर्थ में गिरावट आना भी तय है। मौजूदा समय में दीपिका पादुकोण का नेट वर्थ करीब 103 करोड़ रुपए है।

JNU ने बिगाड़ा 'छपाक' का खेल, 3-3 राज्यों में टैक्स फ्री होने के बाद भी औंधे मुंह गिरी फिल्म!

वर्तमान में कुल 23 कंपनियों की ब्रांड एंबेसडर हैं दीपिका पादुकोण

वर्तमान में कुल 23 कंपनियों की ब्रांड एंबेसडर हैं दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड का चमकता सितारा दीपिका पादुकोण फिलहाल 23 कंपनियों की ब्रांड एंबेसडर हैं, जिसमें ब्रिटानिया गुड डे, लॉरियल, तनिष्क, विस्तारा एयरलाइंस और एक्सिस बैंक जैसे बड़े ब्रांड शामिल हैं। दीपिका की नेटवर्थ 103 करोड़ रुपये की है। ट्विटर पर उनके 2.68 करोड़ फॉलोअर्स हैं। दीपिका एक फिल्म के लिए 10 करोड़ रुपए और विज्ञापन के लिए आठ से नौ करोड़ रुपए लेती हैं।

103 करोड़ की संपत्ति की मालकिन हैं दीपिका पादुकोण

103 करोड़ की संपत्ति की मालकिन हैं दीपिका पादुकोण

कुछ दिन पहले ही दिसंबर के महीने में फोर्ब्स ने साल 2019 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 100 सेलिब्रिटी की लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में दीपिका पादुकोण को 10वें नंबर पर रखा गया था। फोर्ब्स के मुताबिक दीपिका पादुकोण ने साल 2019 में कुल 48 करोड़ रुपए की कमाई की। इससे पहले साल 2018 में दीपिका फोर्ब्स की टॉप-5 सेलिब्रिटी में शामिल थीं और उन्होंने कुल 112.8 करोड़ रुपए की कमाई की थी। साल 2017 की फोर्ब्स लिस्ट में दीपिका छठें नंबर पर थीं और उनकी कुल कमाई 70 करोड़ रुपए आंकी गई थी। दीपिका पादुकोण कुल 103 करोड़ की संपत्ति की मालकिन हैं।

कंपनियों ने दीपिका के विज्ञापनों को कम दिखाने का फैसला किया

कंपनियों ने दीपिका के विज्ञापनों को कम दिखाने का फैसला किया

दीपिका से पहले भी ऐसा बहुत सारे बड़े सितारों या खिलाड़ियों के साथ हो चुका है, फिलहाल कंपनियों ने अभी दीपिका के विज्ञापनों को कम दिखाने का फैसला किया है, हो सकता है कि कुछ हफ्तों के बाद जब ये विवाद ठंडा पड़ जाए तो फिर से वो उसी तरह से विज्ञापन दिखाए जाएं जैसे कि अभी तक दीपिका के एड आते रहे हैं।

लोगों के गुस्से का शिकार प्रोडक्टस पर न पड़े इसलिए डरी कंपनियां

लोगों के गुस्से का शिकार प्रोडक्टस पर न पड़े इसलिए डरी कंपनियां

दीपिका के JNU जाने के बाद उपजे विवाद के कारण विज्ञापन कंपनियों ने दीपिका के एड कम दिखाने शुरू कर दिए हैं, सामान्य तौर पर ब्रैंड्स सुरक्षित दांव चलते हैं, उन्हें डर होता है कि लोगों के गुस्से का शिकार उनके प्रोडक्टस पर ना हो इसलिए वो ऐसे कदम उठाते हैं। सुपर स्टार आमिर खान के असहिष्णुता पर दिए बयान के बाद लगभग खत्म हो गया स्नैपडील का कारोबार।

विवादित फिल्म पद्मावत के लिए दीपिका पादुकोण को मिले थे 13 करोड़

विवादित फिल्म पद्मावत के लिए दीपिका पादुकोण को मिले थे 13 करोड़

दीपिका पादुकोण के पास कई लग्जरी कारें भी हैं, जिनमें एक 1.2 करोड़ रुपए कीमत की ऑडी A8 भी है। इसके अलावा उनके पास एक रेंज रोवर, एक मर्सिडीज बेंज और एक बीएमडब्ल्यू कार है। दीपिका ने साल 2013 में मुंबई में एक लग्जरी घर खरीदा था, जिसकी मार्केट वैल्यू करीब 6 करोड़ रुपए है। दीपिका चैरिटी भी करती हैं और उन्होंने महाराष्ट्र का एक गांव गोद लिया हुआ है। साल 2018 में आई फिल्म पद्मावत के लिए दीपिका पादुकोण ने 13 करोड़ रुपए फीस ली थी। इस फिल्म में उनकी फीस रणवीर सिंह और शाहिद कपूर से भी ज्यादा थी। फिल्मों के अलावा दीपिका पादुकोण विज्ञापनों और पर्सनल इन्वेस्टमेंट से भी कमाई करती हैं। हालांकि उनकी कमाई का सबसे बड़ा जरिया ब्रांड प्रमोशन है।

'ओम शांति ओम' से की फिल्मी करियर की शुरुआत

'ओम शांति ओम' से की फिल्मी करियर की शुरुआत

दीपिका पादुकोण ने साल 2007 में फिल्म 'ओम शांति ओम' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। 5 जनवरी 1986 को डेनमार्क के कोपेनहेगन में जन्मीं दीपिका के पिता प्रकाश पादुकोण एक इंटरनेशनल बैडमिंटन खिलाड़ी रहे हैं। बेंगलुरू के सोफिया हाई स्कूल और माउंट कार्मेल कॉलेज से अपनी पढ़ाई करने वाली दीपिका पादुकोण ने ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में नामांकन किया था। हालांकि बाद में कॉलेज छोड़कर दीपिका ने अपना पूरा फोकस मॉडलिंग पर लगा दिया।

देश में असहिष्णुता के मुद्दे पर आमिर खान ने दिया था बयान

देश में असहिष्णुता के मुद्दे पर आमिर खान ने दिया था बयान

इन्टॉलरेंस के मुद्दे पर आमिर खान द्वारा दिए गए बयान के बाद ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट स्नैपडील स्नैपडील को भी नुकसान झेलना पड़ सकता है। आमिर के बयान के बाद से ही काफी लोग स्नैपडील के मोबाइल ऐप को अनइन्स्टॉल कर रहे हैं। आमिर इस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर हैं। एक सोर्स के मुतबिक अब तक 65000 लोग स्नैपडील का ऐप अनइन्सटॉल कर चुके हैं। मनी भास्कर आपको बता रहा है कि कौन से सेलेब्रिटी विज्ञापन के लिए कितना पैसे लेते हैं।

आमिर खान ने कहा था कि उनकी पत्नी किरन राव को देश में डर लगता है

आमिर खान ने कहा था कि उनकी पत्नी किरन राव को देश में डर लगता है

रामनाथ गोयनका पुरस्कार के कार्यक्रम में सोमवार को आमिर खान ने कहा था कि उनकी पत्नी किरन राव को देश में डर लगता है और उन्होंने कहा था कि हमें यह देश छोड़ देना चाहिए। स बयान के बाद ट्विटर और गूगल प्ले स्टोर पर लोग स्नैपडील को कोस रहे हैं और उन्हें आमिर खान को ऐंबैसडर के तौर पर हटाने की मांग कर रहे हैं। यहां तक कि गूगल प्ले स्टोर पर लोग स्नैपडील की ऐप को अनइंस्टॉल कर उसे एक रेटिंग दे रहे हैं जिससे प्ले स्टोर पर स्नैपडील की रेटिंग गिरने के आसार हैं।

स्नैपडील के साथ आमिर खान की हुई थी 30 करोड़ की डील

स्नैपडील के साथ आमिर खान की हुई थी 30 करोड़ की डील

सिलेब्रिटी एंडोर्समेंट के मामले में आमिर खान काफी आगे हैं। थोड़े दिनों पहले ही उन्होंने ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील के लिए एंडोर्समेंट साइन किया था। आमिर खान और स्नैपडील की ये डील 30 करोड़ रुपए में हुई थी। इस एक डील ने मिस्टर परफेक्शनिस्ट को विज्ञापन जगत का नया 'बादशाह' बना दिया था। इससे पहले आमिर गोदरेज, इनक्रेडेबल इंडिया, मनिस्ट्री ऑफ वोमेन डेवलपमेंट, सैमसंग मोबाइल, टाटा स्काई, टाइटन घड़ी के विज्ञापनों में भी नजर आ चुके हैं।

अक्षय कुमार विज्ञापन के जरिए कमाते हैं एक दिन में 3 से 4 करोड़

अक्षय कुमार विज्ञापन के जरिए कमाते हैं एक दिन में 3 से 4 करोड़

अक्षय कुमार गर्मियों की ड्रिंक रसना के लिए अक्षय कुमार ने 18 करोड़ रुपए की डील साइन की थी। मास वेल्यू के मामले में अक्षय विज्ञापन निर्माताओं के चहेते हैं। अक्षय ने डॉलर क्बल इनर वियर, एवररेडी बैटरी, होंडा ड्रीम युगा और मणप्पुरम गोल्ड लोन के विज्ञापन साइन किए थे। अक्षय विज्ञापन के जरिए एक दिन में 3 से 4 करोड़ रुपए कमाते हैं।

विज्ञापनों के जरिए एक दिन में 3.5 से 5 करोड़ रुपए कमाते हैं सलमान खान

विज्ञापनों के जरिए एक दिन में 3.5 से 5 करोड़ रुपए कमाते हैं सलमान खान

विवादों से दूर रहने वाले सलमान खान विज्ञापनों के जरिए एक दिन में 3.5 से 5 करोड़ रुपए की कमाई करते हैं। वह स्कॉट इनय वियर, थम्सअप और यात्रा.कॉम जैसे ऐड करते हैं। हालांकि, सलमान ने हाल के दिनों में कोई नई डील साइन नहीं की है, लेकिन विज्ञापन जगत में उनकी अच्छी खासी डिमांड बनी हुई है।

विज्ञापनों से शाहरुख खान करते हैं 3.5 से 4 करोड़ रुपए की कमाई

विज्ञापनों से शाहरुख खान करते हैं 3.5 से 4 करोड़ रुपए की कमाई

अमूमन विवादों को दूर से सलाम करने वाले शाहरुख खान 3.5 से 4 करोड़ रुपए की कमाई एक दिन में विज्ञापनों के जरिए करते हैं। किंग खान सियारम सूटिंग, एशियन पेंट्स, बेलेंड्रर्स प्राइड और ई-कॉमर्स कंपनी येपमी डॉट.कॉम के लिए विज्ञापन कर रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The box office collection of the film Chhapaak was just 19.5 crores in three days and this result was only on 10 January after three states declared tax free. After the weekend, Chhapaak's condition was seen to go from bad to worse when on Monday, January 13, the film was seen to be completely ruined at the box office, as the film Chhapaak's Monday gross was only Rs 2.5 crore.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X
We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Oneindia sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Oneindia website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more
X