• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जब परमवीर चक्र विजेता की पत्नी ने कहा-'फौजी की बीवी होना मुश्किल जरूर है लेकिन...'

|

It is very difficult to be a military wife said Param Vir Chakra Awardees Major Yogendra Singh Yadav's Wife Reena Yadav: पूरा देश आज 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। कोरोना महामारी के चलते इस बार गणतंत्र दिवस समारोह और राजपथ पर होने वाली परेड में कई तरह के बदलाव देख गए। समारोह में इस बार कोई विदेशी मेहमान शामिल नहीं हुआ। परेड भी छोटी रखी गई लेकिन इसके बावजूद भारत ने अपने शौर्य का प्रदर्शन बखूबी राजपथ पर किया। जिसका गवाह पूरा विश्व बना,आपको बता दें कि आज राजपथ पर अलग-अलग राज्यों की झलकियों के साथ देश की सेना ने अपने तीनों प्रारूपों की ताकत दिखाई और साथ ही पहली बार राफेल लड़ाकू विमान ने अपना दम दुनिया के सामने पेश किया। देश की सेना के सामने पूरा भारत नतमस्तक है क्योंकि सरहद पर खड़े प्रहरी के ही कारण आज हम चैन से सांस ले रहे है।

देश है तो हम है,भारत ही मेरी पहचान है: योगेंद्र यादव

देश है तो हम है,भारत ही मेरी पहचान है: योगेंद्र यादव

देश के सिपाही के लिए केवल उसका मुल्क ही सर्वोपरी है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बार्डर पर लड़ने वाले सिपाही का भी एक परिवार होता है, उसके भी मां-बाप, भाई-बहन, बीवी-बच्चे होते हैं। वो क्या सोचते हैं, इस बारे में पता तब चला जब सोनी टीवी के ग्रैंड फिनाले में कारगिल युद्ध में 17 गोलियां लगने के बाद भी पाकिस्तानी सैनिकों पर ग्रेनेड फेंककर फतह प्राप्त करने वाले परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र यादव हॉट सीट पर गेस्ट बनकर आए।

यह पढ़ें: Republic Day 2021: पहली बार गणतंत्र दिवस पर राफेल की दहाड़, जानें फ्लाईपास्ट परेड की खासियत

    Republic Day 2021: Wagah border पर हो रही Beating the Retreat Ceremony, देखें Video । वनइंडिया हिंदी
     'फौजी की बीवी होना मुश्किल जरूर है लेकिन गर्व की बात'

    'फौजी की बीवी होना मुश्किल जरूर है लेकिन गर्व की बात'

    भारत मां के इस वीर ने जब कारगिल युद्ध के बारे में बताया तो हर किसी के रोंगटे खड़े हो गए। उन्होंने बताया कि कारगिल वॉर के वक्त उनकी उम्र मात्र 19 साल थी। कारगिल युद्ध के खत्म होने के बाद वो 16 महीने अस्पताल में भर्ती थे।

    'मेरा पति मेरा अभिमान है और मेरा देश मेरी जान'

    वो वक्त उनके घरवालों पर कैसा बीता था, इस बारे में बात करते हुए उनकी पत्नी रीना यादव ने कहा कि जिस वक्त हमें खबर मिली थी कि योगेंद्र यादव कारगिल के लिए गए थे, उससे कुछ महीने पहले ही हमारी शादी हुई थी। साल भर भी नहीं हुए थे। वो वक्त बहुत भारी था लेकिन हमें पता था कि भारत मां को बचाना है और योगेंद्र को जीतकर आना है, हम हर पल प्रार्थना करते थे। रीना यादव ने कहा कि एक फौजी की पत्नी होना मुश्किल जरूर है लेकिन ये गर्व की बात है। मेरा पति मेरा अभिमान है और मेरा देश मेरी जान है। बता दें कि मूलरूप से बुलंदशहर के औरंगाबाद निवासी योगेंद्र यादव गाजियाबाद के लाजपत नगर में रहते हैं। वह इस समय बरेली में तैनात हैं।

    भावुक अमिताभ ने कहा-'पूरा देश आपको सलाम करता है'

    भावुक अमिताभ ने कहा-'पूरा देश आपको सलाम करता है'

    रीना यादव की बात सुनकर शो के होस्ट अमिताभ बच्चन भी आत्मविभोर हो गए और कहा कि पूरा देश आपको सलाम करता है कि आप सभी लोग महान हैं।

    मात्र 19 वर्ष की आयु में परमवीर चक्र प्राप्त किया

    मालूम हो कि ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव (वर्तमान सूबेदार मेजर) भारतीय सेना के जूनियर कमीशनन्ड ऑफिसर (जेसीओ) हैं, जिन्हें कारगिल युद्ध के दौरान 4 जुलाई 1999 की कार्रवाई के लिए उच्चतम भारतीय सैन्य सम्मान 'परम वीर चक्र' से सम्मानित किया गया। मात्र 19 वर्ष की आयु में परमवीर चक्र प्राप्त करने वाले ग्रेनेडियर यादव, सबसे कम उम्र के सैनिक हैं जिन्हें यह सम्मान प्राप्त हुआ है।

    यह पढ़ें: Gallantry Awards Winners List 2021: 'वीरता पुरस्कार' का ऐलान, देश के ये वीर होंगे सम्मानित, देखें लिस्ट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    It is very difficult to be a military wife but it is a matter of pride said Param Vir Chakra Awardees Subedar Major Yogendra Singh Yadav's Wife Reena Yadav.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X