2 घंटे में अहमदाबाद से मुंबई पहुंचेगी बुलेट ट्रेन, 60 सेकेंड ने ज्यादा नहीं होगी लेट

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 2022 में देश की पहली बुलेट ट्रेन दौड़ने लगेगी। गोली की रफ्तार से दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन सबसे पहले अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी। जिस सफर में अभी 8 से 9 घंटे लगते है उस सफर को बुलेट ट्रेन सिर्फ 2 घंटे में पूरा करेगी। चौंकिए मत जापान की मदद से बनने जा रही बुलेट ट्रेन की रफ्तार 350 किमी प्रति घंटे की होगी। गुरुवार को प्रधानमंत्री इसका शिलान्यास करेंगे। आइए आपको इस बुलेट ट्रेन से जु़ड़ी खास बातें बताते हैं.

 गोली की रफ्तार से दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

गोली की रफ्तार से दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

पहली बुलेट ट्रेन की स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। पहली ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी। इस सफर को पूरा करने में अभी 8 से 9 घंटे का समय लगता है, लेकिन बुलेट टेन इस सफर को महज 2 घंटे में पूरी कर लेगा।

 लेट का तो सवाल ही नहीं

लेट का तो सवाल ही नहीं

बुलेट ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत की बात करे तो ये ट्रेन कभी लेट नहीं होगी। जापान की टेक्नोलॉजी से तैयार किया जा रहा बुलेट ट्रेन 60 सेकंड से भी ज्यादा लेट नहीं नहीं होगी। जापान में इसे लेकर रिकॉर्ड कायम है इसलिए यहीं उम्मीद भारत में भी की जा रही है।

 पूरी तरह से सुरक्षित

पूरी तरह से सुरक्षित

बुलेट ट्रेन पूरी तरह से सुरक्षित होगी। जापान टुडे के मुताबिक पिछले 51 सालों के भीतर शिंकासेन की वजह से कोई भी दुर्घटना नहीं हुई है। इसलिए भारत में भी इसे लेकर आश्वासन जताया जा रहा है कि यहां भी ये ट्रेन पूरी तरह से सुरक्षित होगी।

 एसी होगी पूरी ट्रेन

एसी होगी पूरी ट्रेन

अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली भारत की पहली बुलेट ट्रेन पूरी तरह से एयर कंडीशन से लैस होगी। इसमें सफर को आपके अनुकूल बनाने के लिए पूरे इंतजाम किए जाएंगे।

 इंटरनेट की व्यवस्था

इंटरनेट की व्यवस्था

आप सफर के दौरान बोर न हो इसके लिए भी पूरा इंतजाम होगा। बुलेट ट्रेन में आपको इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। आपको बता दें कि जापान में चलने वाली बुलेट ट्रेनों में फर्स्ट क्लास और बिजनेस क्लास में फ्री इंटरनेट एक्सेस के साथ-साथ फ्री ड्रिंक्स की भी व्यवस्था होती है।

 यात्रियों की क्षमता

यात्रियों की क्षमता

इस बुलेट ट्रेन में एकबार में 1300 से 1600 यात्रियों के सफर की क्षमता होगी। प्रस्तावित प्लान के मुताबिक भारत की पहली बुलेट ट्रेन में 10 से 16 कोच होंगे।

 कितने स्टेशन होंगे

कितने स्टेशन होंगे

अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के इस रूट पर 12 स्टेशन बनेंगे। इनमें मुंबई, ठाणे, विरार, बोइसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वड़ोदरा, अहमदाबाद शामिल है। आपको बता दें कि स्टेशनों के बारे में अभी विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है।

 कितना होगा किराया

कितना होगा किराया

जाहिर है कि जब इतनी सुविधाएं मिलेगी तो किराया भी सामान्य से ज्यादा ही होगी। रेलवे ने अहमदाबाद से मुंबई के सफर के लिए बुलेट ट्रेन का किराया एसी ट्रेन से 1.5 गुना ज्यादा होगा। अभी आप ट्रेन से सफर के लिए अहमदाबाद से मुंबई तक 3,300 रुपए चुकाते है।

 जापान के मुकाबले कम किराया

जापान के मुकाबले कम किराया

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में बुलेट ट्रेन का किराया जापान के मुकाबले कम होगा। भारत की बुलेट ट्रेन जापान के मुकाबले काफी सस्ती होगी। हालांकि किराए को लेकर अभी पूरी जानकारी रेलवे ने नहीं दी है।

 बढ़ेगा रोजगार

बढ़ेगा रोजगार

माना जा रहा है कि बुलेट ट्रेन के आने से भारत में रोजगार में बढ़ोतरी होगी। ट्रैक मेंटेंनेंस, इंफ्रास्ट्रकचर कंस्ट्रकशन और मैन्युफैक्चरिंग के लिए भारी तादात में रोजगार का विकास होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India's First Bullet Train Features, Know its speed, safety and 10 amazing facts.
Please Wait while comments are loading...