• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत को कोरोना वायरस का टीका बनाने में लगेगा 1.5 से 2 साल, जानिए क्यों लग रहा इतना समय

|

नई दिल्ली। भारत सहित दुनिया के करीब 117 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी घोषित कर दिया है। बुधवार को दिल्ली सरकार ने भी देश में बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे महामारी घोषित किया है और सुरक्षा कारणों से 31 मार्च तक सिनेमा हॉल और स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं

कोरोना वायरस से निपटने के लिए कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं

दुनिया में अब तक इस महामारी से मरने वालों की संख्या 4000 के पार जा चुकी है। विज्ञान के इनते विकास करने के बाद भी अभी तक इस महामारी का टीका नहीं बनाया जा सका है। हालांकि कई देशों के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने इस वायरस का इलाज ढूंढ लिया है। भारत की बात करें तो कोरोना वायरस के इलाज के लिए अभी कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश भर में 52 परीक्षण केंद्र खोले गए है जबकि 56 केंदों पर सैंपल एकत्रित किए जा रहे है।

टीका बनने में डेढ़ से 2 साल का समय लगेगा

दूसरी ओर भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) का कहना है कि कोरोना वायरस को अलग करने में हम कामयाब रहे हैं और हमरे पास ऐसे 11 आइसोलेट्स हैं। आईसीएमआर के मुताबिक इस वायरस का टीका बनने में अभी कम से कम डेढ़ से 2 साल का समय लगेगा। गौरतलब है कि देशभर में कोरोना वायरस के 73 मामले सामने आने के बाद हाहाकार मचा हुआ है, लोग इसके संक्रमण को लेकर डरे हुए हैं।

हमेशा मास्क लगाने की जरूरत नहीं

लव अग्रवाल ने बताया कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के 73 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं जिसमें से 56 भारतीय हैं और 17 विदेशी (इटली और कनाडा से) हैं। 948 लोगों को विदेशों से भारत लाया गया है। भारतीयों की संक्रमित देशों की गैरजरूरी यात्रा पर रोक लगाई गई है। प्रधानमंत्री खुद हालात की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा, लोगों को हमेशा मास्क लगाने की जरूरत नहीं। अगर कोई व्यक्ति संक्रमित लोगों से दूरी बनाकर रखता है, तो उसे मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

भारत में सबसे पहले इस 20 साल की लड़की को हुआ कोरोना वायरस, पूरी तरह ठीक होने के बाद सुनाई 39 दिनों की आपबीती

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Council of Medical Research have 11 such isolates Coronavirus Vaccines will take a minimum 2 years
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X