• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, 10 लाख लोगों की होगी भर्ती, PM बोले- विकास की बाधाओं को किया दूर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। उन्होंने जोर देकर कहा कि देश 8 सालों में 10वें स्थान से ऊपर उठने में सक्षम है।
Google Oneindia News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। उन्होंने जोर देकर कहा कि देश 8 सालों में 10वें स्थान से ऊपर उठने में सक्षम है। कई हफ्ते पहले भारत सूची में पांचवें स्थान पर यूनाइटेड किंगडम से आगे निकल गया था। उस वक्त भविष्यवाणी की गई थी कि देश तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में भारत आठवें स्थान से पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। यह इसलिए संभव हुआ है क्योंकि पिछले सात-आठ वर्षों में हमने आर्थिक विकास की राह में आ रही बाधाओं को दूर किया है। पीएम मोदी ने 'रोजगार मेला' के वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कई बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं मुद्रास्फीति, बेरोजगारी से जूझ रहे हैं। 100 वर्षों में सबसे बड़े संकट के दुष्प्रभाव, जो केवल 100 दिनों में दूर नहीं हो सकते। वह कोरोनावायरस का जिक्र कर रहे थे जिसने कई देशों के लिए भारी आर्थिक गिरावट ला दी।

विकास के लिए "आत्मनिर्भरता" बेहद महत्वपूर्ण

सरकार का भर्ती अभियान 10 लाख से अधिक लोगों को टारगेट किया है। उनमें से 75 हजार को शनिवार को ऑफर लेटर मिला है। आने वाले महीनों में लाखों लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। साथ ही पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि विकास के लिए "आत्मनिर्भरता" बेहद महत्वपूर्ण है।

सुरजेवाला ने कही ये बात

उन्होंने कहा कि 2014 में केवल कुछ स्टार्ट-अप थे। अब यह आंकड़ा 80 हजार का आंकड़ा पार कर चुका है। भारतीय कंपनियां भी तेजी से आत्मनिर्भर होती जा रही हैं। कई क्षेत्रों में भारत वैश्विक केंद्र बनने की राह पर है। इस बीच कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सरकार को पुरानी पार्टी की कन्याकुमारी से कश्मीर भारत जोड़ी यात्रा के कारण बेरोजगारी संकट को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया गया था क्योंकि उन्होंने रोज़गार मेले को "इवेंटबाजी" के रूप में खारिज कर दिया था।

यह भी पढ़ें- PM Modi on Rewa accident: पीएम नरेंद्र मोदी ने रीवा सड़क हादसे के बाद की सहायता राशि की घोषणा

Comments
English summary
India is world 5th largest economy 10 lakh people will be recruited PM Modi said removed obstacles in development
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X