• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत को बड़ी कामयाबी, अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण, पूरा पाकिस्तान इसकी जद में

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 जून: भारत ने अपने पड़ोसी देशों से बेहतर रिश्ते बनाने की कोशिश की, लेकिन कोई कामयाबी नहीं मिली। चीन और पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं, साथ ही सीमा पर रोजाना नई चालें चलते रहते हैं। इसको देखते हुए भारत लगातार अपनी रक्षा तैयारियों को मजबूत कर रहा है, ताकि मुश्किल वक्त में दुश्मन को कड़ा जवाब दिया जा सके। इस बीच सोमवार को डीआरडीओ के हाथ एक बड़ी सफलता लगी, जहां अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण हुआ। इसकी रेंज 2000 किलोमीटर है, ऐसे में पूरा पाकिस्तान और चीन के ज्यादातर शहर इसकी जद में आएंगे।

Recommended Video

    Ranbankure: Agni Prime missile का सफल परीक्षण, जानें क्या हैं खूबियां | वनइंडिया हिंदी
    ओडिशा के तट पर परीक्षण

    ओडिशा के तट पर परीक्षण

    भारत सरकार के मुताबिक सोमवार सुबह 10.55 बजे ओडिशा के तट पर अग्नि सीरीज की नई मिसाइल का परीक्षण हुआ, जिसका नाम अग्नि प्राइम रखा गया है। परमाणु क्षमता से लैस ये मिसाइल पूरी तरह से मिश्रित धातुओं से बनी हुई है। सोमवार को हुआ परीक्षण शुरुआती था। आने वाले दिनों में इसको लेकर कई और टेस्ट किए जाएंगे। वहीं मिसाइल की टेस्टिंग पूरी तरह से सफल रही और उसने अपने लक्ष्य को अच्छी तरह से तबाह किया।

    छोटी और हल्की है मिसाइल

    छोटी और हल्की है मिसाइल

    मामले में डीआरडीओ अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी तट के किनारे स्थित विभिन्न टेलीमेट्री और रडार स्टेशनों ने मिसाइल को ट्रैक और मॉनिटर किया। इस दौरान देखा गया कि उसने पहले से तय रूट को फॉलो करते हुए अपने मिशन को अंजाम दिया। ये मिसाइल अग्नि मिसाइल का ही उन्नत संस्करण है, जिसकी मारक क्षमता 2000 किलोमीटर तक है। इसके अलावा ये बहुत ही छोटी और हल्की है, जिसमें कई उन्नत तकनीकों को शामिल किया गया है। ऐसे में इसे आसानी से कहीं पर भी शिफ्ट किया जा सकता है।

    निर्भय का भी सफल परीक्षण

    निर्भय का भी सफल परीक्षण

    इससे पहले गुरुवार को भी डीआरडीओ ने चांदीपुर रेंज में सबसोनिक क्रूज परमाणु-सक्षम मिसाइल निर्भय का सफल परीक्षण किया था। उस दौरान भी डीआरडीओ ने विभिन्न रडारों के जरिए मिसाइल को ट्रैक किया, जिसने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को भेदा। इस मिसाइल की क्षमता 1000 किलोमीटर बताई जा रही है। साथ ही सतह के पास चलने की वजह से ये रडार के पकड़ में नहीं आती है।

    DRDO की 2-DG दवा कोरोना के इलाज में कर रही है कमाल, नई स्टडी में चौंकाने वाले नतीजेDRDO की 2-DG दवा कोरोना के इलाज में कर रही है कमाल, नई स्टडी में चौंकाने वाले नतीजे

    Comments
    English summary
    India successfully new missile Agni-Prime 2000 kms range
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X