• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत ने वैक्सीनेशन में मारा 'शतक', जानिए किस वैक्सीन की सबसे ज्यादा डोज लगीं

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर: कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही जंग में भारत में बड़ा आंकड़ा पार कर लिया है। कोरोना को जड़ से खत्म करने के लिए पूरे देश में युद्धस्तर पर कोरोना वैक्सीनेशन अभियान जारी है। इसी के तहत भारत ने 100 करोड़ कोरोना टीकाकरण के बड़े आंकड़े को छू लिया है।

vaccination

कोरोना वायरस के खिलाफ देश में इसी साल 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी। इसी के बाद महज 278 दिन में भारत ने टीकाकरण में नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है और 100 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक लगाने वाला देश बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज का आंकड़ा पार करने पर आरएमएल अस्पताल में वैक्सीनेशन सेंटर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ बातचीत की।

इसी के साथ मोदी उस व्यक्ति से भी मिले जिसको 100 करोड़वां नंबर का टीका लगा। बता दें कि वो शख्स बनारस से दिल्ली आए अरुण रॉय थे, जिन्होंने दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में टीका लगवाया। वहीं पीएम मोदी ने 100 करोड़ टीकाकरण लगने पर देश को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि देश को 100 करोड़ वैक्सीन का सुरक्षा कवच मिला है।

इधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज भारत ने 100 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन लगाने की बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है। आज का दिन भारत के इतिहास में स्वर्णिम दिन के तौर पर दर्ज होगा। हमने 100 करोड़ वैक्सीन सिर्फ 9 महीने में लगाई है।

जानिए कौन सी कितनी लगी वैक्सीन

देश में 3 टीके लगाए जा रहे हैं, जिसमें कोविशील्ड, कोवैक्सीन और रूस की वैक्सीन स्पूतनिक वी शामिल हैं। ऐसे भारत ने टीकों के बंटवारे के साथ 100 करोड़ टीकाकरण के जादुई आंकड़े को पार कर लिया है, जिसमें कोविशील्ड - 87.93 करोड़ (88.4%), कोवैक्सीन - 11.4 करोड़ (11.4%) और स्पूतनिक वी - 10.48 लाख (0.1%) डोज शामिल है।

Comments
English summary
India crossed 100 crore vaccination Know the data of corona vaccine
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X