हार्दिक पटेल की कथित सीडी से किसका नुक़सान?

Posted By: BBC Hindi
Subscribe to Oneindia Hindi
हार्दिक पटेल
Getty Images
हार्दिक पटेल

गुजरात में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां चरम पर हैं. ठीक ऐसे वक्त में एक वीडियो के सामने आने से नई बहस शुरू हो गई है.कहा जा रहा है कि इस वीडियो में पाटीदार नेता हार्दिक पटेल हैं. वीडियो में दिख रहा है कि हार्दिक एक अजनबी लड़की के साथ कमरे में हैं.एक और पाटीदार नेता अश्विन पटेल ने दावा किया है कि वीडियो में जिस व्यक्ति को लड़की के साथ दिखाया गया है वो हार्दिक पटेल ही हैं.हालांकि हार्दिक पटेल ने वीडियो को फ़र्ज़ी क़रार दिया है. उन्होंने कहा कि गंदी राजनीति के तहत महिला का दुरुपयोग किया जा रहा है.हार्दिक ने गांधीनगर में मीडिया से कहा, ''मैं वीडियो में नहीं हूं. बीजेपी गंदी राजनीति के तहत महिला का इस्तेमाल कर रही है.''

हार्दिक पटेल
Getty Images
हार्दिक पटेल

मशहूर राजनीति विज्ञानी और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के रिटायर्ड प्रोफ़ेसर घनश्याम शाह ने बीबीसी गुजराती से कहा कि चुनाव के पहले वीडियो सामने आने से वो हैरान नहीं हैं.उन्होंने कहा, ''प्रदेश की राजनीति में सेक्स सीडी का इस्तेमाल कोई नई बात नहीं है. इससे पहले भी ऐसी सीडी का इस्तेमाल कई नेताओं ने किया है.''साल 2005 में बीजेपी नेता संजय जोशी भी सेक्स सीडी स्कैंडल की चपेट में आए थे. हालांकि बाद में उन्हें मध्य प्रदेश पुलिस ने दोषमुक्त क़रार दिया था.शाह का कहना है कि हार्दिक पटेल के नुक़सान से ज़्यादा उस महिला की मर्यादा पर कीचड़ फेंका जा रहा है. इसे लेकर बीबीसी गुजराती ने बीजेपी और कांग्रेस के अलावा कई समाजविज्ञानी से भी बात की.

हार्दिक पटेल
Getty Images
हार्दिक पटेल

सभी का कहना है कि महिला के साथ दिखने पर जानबूझ कर विवाद खड़ा करना ग़लत है.गुजरात विद्यापीठ में समाजविज्ञान विभाग की प्रमुख आनंदीबेन पटेल का कहना है कि ऐसी घटनाएं राजनीति में महिलाओं को आने से रोकती हैं. उन्होंने कहा कि जो महिलाएं सार्वजनिक जीवन में ख़ुद को आगे करना चाहती हैं, उनका भरोसा ऐसी घटनाओं से टूटता है.गुजरात कांग्रेस में महिला मोर्चे की प्रमुख सोनल पटेल ने कहा कि वीडियो से महिलाओं को अपमानित किया गया है. उन्होंने कहा कि अगर उस वीडियो में हार्दिक भी हैं तो यह निजी मामला है.

हार्दिक पटेल
Getty Images
हार्दिक पटेल

सोनल ने कहा कि हार्दिक के विरोधियों को उनके ख़िलाफ़ कोई और मामला नहीं मिल रहा है तो वे महिला का इस्तेमाल कर वीडियो बना रहे हैं.हार्दिक पटेल ने इस वीडियो के लिए बीजेपी पर आरोप लगाया है. हालांकि गुजरात बीजेपी की उपाध्यक्ष जसुबेन कोरात ने इन आरोपों को ख़ारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि किसी भी पार्टी की ऐसी हरकत स्वीकार्य नहीं है.कोरात सौराष्ट्र इलाक़े में बीजेपी की अहम नेता हैं. उन्होंने वीडियो जारी किए जाने के समय पर भी सवाल उठाया.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Hardik Pates alleged CD damages whom
Please Wait while comments are loading...