• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

गुजराती के खाते में गलती से आए 11000 करोड़, खर्च करने की बजाए किया ऐसा काम, बैंक भी हैरान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: कुछ दिनों पहले ऑस्ट्रेलिया की एक लड़की की दुनियाभर में खूब चर्चा हुई। उसके खाते में गलती से 24 करोड़ रुपये आ गए थे। उसने वापस करने के बजाए उसे एशो-आराम में खर्च कर दिया। अब इसी तरह का मामला गुजरात से सामने आया है। वहां पर एक शख्स के डीमैट अकाउंट में करोड़ों रुपये आ गए। उसने बिना कुछ सोचे समझे ऐसा काम कर दिया कि बैंक वालों की नींद उड़ गई। (तस्वीरें-सांकेतिक)

पैसे से पैसा बनाने का प्लान

पैसे से पैसा बनाने का प्लान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये मामला गुजरात के अहमदाबाद का है। वहां पर रमेश सागर नाम के शख्स के पास डीमैट अकाउंट था, जिससे वो शेयर मार्केट में पैसे लगाते थे। हाल ही में उसने जब अपना अकाउंट खोला, तो उसमें 11,677 करोड़ रुपये दिखाने लगे। रमेश को विश्वास ही नहीं हो रहा था कि उसके खाते में इतने पैसे हैं। उसने कई बार उसे चेक किया। इसके बाद उन्होंने दिमाग लगाया और उस पैसे से और ज्यादा पैसा कमाने का प्लाना बनाया।

पैसा शेयर में लगाया

पैसा शेयर में लगाया

सागर ने तुरंत उस पैसे में से 2 करोड़ रुपये की राशि शेयर मार्केट में लगा दी। ये सारा खेल बैंक सिस्टम की गड़बड़ी की वजह से हुआ था, लेकिन सागर ने जो दिमाग लगाया उससे उनको जबरदस्त फायदा हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उस दिन रात को बैंक ने सारी राशि वापस ले ली, लेकिन उन्होंने जो दो करोड़ रुपये मार्केट में लगाए थे, उससे उनको 5 लाख रुपये का फायदा हुआ।

कोटक सिक्योरिटीज की गलती से हुआ ऐसा?

कोटक सिक्योरिटीज की गलती से हुआ ऐसा?

वहीं मीडिया से बात करते हुए रमेश सागर ने कहा कि वो पिछले 5-6 साल से शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने एक डीमैट अकाउंट खुलावा था, जो कोटक सिक्योरिटीज का था। 27 जुलाई को उनके खाते में अचानक से 116,77,24,43,277 रुपये दिखने लगे। शुरू में तो उनको समझ नहीं आया कि वो कहां से आए लेकिन बाद में उनको बैंक की गलती का एहसास हो गया। ऐसे में तुरंत उसमें से दो करोड़ मार्केट में लगा दिए और 5 करोड़ का मुनाफा कमाया। हालांकि उसी रात बैंक ने सारे पैसे वापस ले लिए।

किसकी थी गलती?

किसकी थी गलती?

वैसे बैंक ने ये पैसे वापस ले लिए, लेकिन अभी तक ये साफ नहीं हो पाया कि ये सब किसकी गलती से हुआ था। कुछ मीडिया हाउस ने बैंक से इस घटना को लेकर संपर्क किया, लेकिन उन्होंने किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। विशेषज्ञों के मुताबिक डीमैट के निवेशकों के पैन और खाता संख्या को वेरिफाई नहीं किया जा सकता है। इसी वजह से बैंक कुछ भी नहीं बोल रहा। वैसे लोग उस शख्स के दिमाग की तारीफ कर रहे। आमतौर पर लोग गलती से पैसा आने पर उसे उड़ा देते हैं, लेकिन शख्स ने उस पैसे से ही पैसा कमा लिया।

कौन है केविन ब्‍लाट, जिनके पास थे 50 फेमस एक्ट्रेस के 'सेक्स टेप', उनके बदले कमाए अरबोंकौन है केविन ब्‍लाट, जिनके पास थे 50 फेमस एक्ट्रेस के 'सेक्स टेप', उनके बदले कमाए अरबों

जब शख्स के खाते में आए 3400 अरब

जब शख्स के खाते में आए 3400 अरब

जून 2021 में इसी तरह का मामला अमेरिका से सामने आया था, वहां पर डैरेन जेम्स नाम के शख्स के खाते में 3400 अरब रुपये गलती से आ गए। हालांकि उस शख्स से ईमानदारी दिखाई और बैंक वालों को इस गलती के बारे में सूचित किया। तीन दिन तक उसके खाते में ये पैसे रहे, उसके बाद उसे बैंक ने वापस ले लिया।

Comments
English summary
Gujarati man got By mistake 11000 crores in demat account
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X