• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक में बोले हर्षवर्धन- बढ़ रहे कोरोना केस, लेकिन मृत्युदर में गिरावट जारी

|

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आ गई है, जहां तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ रही। इस बार हालात पिछले बार की तुलना में काफी भयानक हैं, क्योंकि अब रोजाना 1 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाईलेवल ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक में हिस्सा लिया, जिसमें केंद्रीय मंत्री डॉ.एस.जयशंकर, हरदीप सिंह पुरी और ​अश्विनी कुमार चौबे भी मौजूद रहे। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक भले ही संक्रमण में तेजी आई हो, लेकिन मृत्युदर में काफी कमी आई है। मौजूदा वक्त में ये 1.25 प्रतिशत ही है।

corona
    Coronavirus India Update: Dr. Harsh Vardhan बोले, दूसरी लहर में मृत्यु दर कम | वनइंडिया हिंदी

    बैठक में डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में 1,19,13,292 मरीज पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। हमारी रिकवरी दर, जो पिछले 2-3 महीनों में 96-97% हो गई थी, वो अब घटकर 91.22% हो गई है। देश के 149 जिलों में पिछले 7 दिनों में कोविड का कोई नया मामला नहीं आया। इसमें 8 जिले तो ऐसे हैं, जहां पिछले 14 दिनों से कोई नया केस नहीं आया, जबकि 3 जिलों में 21 दिन से कोई मामला नहीं आया। वहीं 63 जिले बेहद सुरक्षित हैं, जहां पर 28 दिनों से कोई केस नहीं आया है। उन्होंने बताया कि देशभर में अभी 0.46 प्रतिशत मरीज वेंटिलेटर पर हैं, जबकि 2.31 प्रतिशत आईसीयू में। वहीं 4.51 प्रतिशत मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट बेड पर रखा गया है।

    टीकाकरण की बात करें तो शुक्रवार सुबह 9 बजे तक भारत में लोगों को 9,43,34,262 खुराक दी गई है। इसमें पिछले 24 घंटों में 36,91,511 खुराकें दी गईं। पिछले हफ्ते स्वास्थ्य कर्मियों ने रिकॉर्ड बनाया था, जहां एक दिन में 43 लाख खुराक दी गई थी। वहीं भारत अब तक 84 देशों को 6.45 करोड़ खुराक निर्यात कर चुका है। जिसमें 44 देशों को 1.05 करोड़ खुराक अनुदान के रूप में जबकि 25 देशों को 3.58 करोड़ खुराक वाणिज्य समझौते के रूप में दी गई है।

    कोरोना मरीज को मिल सके प्यार भरा स्पर्श, नर्स के इस नायाब तरीके की हो रही जमकर तारीफ

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जहां तक ​​हेल्थकेयर वर्कर्स का सवाल है, तो 89 लाख से अधिक को पहली खुराक मिली है और 54 लाख ने दूसरी खुराक भी ले ली है। इसके अलावा ​​फ्रंटलाइन या फील्ड लेवल वर्कर्स में 98 लाख को पहली और 45 लाख से ज्यादा को दूसरी खुराक मिल गई है। वहीं हमारी अब एक दिन में 13 लाख से ज़्यादा लोगों को टेस्ट करने की क्षमता है, जिस वजह से देश में 25 करोड़ से ज्यादा लोगों की जांच की जा चुकी है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Group of Ministers COVID 19 Harsh VardhanOur fatality rate come down
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X