• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को दी कोविड वैक्सीन 'Covishield' के उत्पादन की मंजूरी

|

नई दिल्ली। Coronavirus Covishield Vaccine: ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को उसकी कोविड-19 वैक्सीन 'कोविशील्ड' के उत्पादन की मंजूरी दे दी है। आपको बता दें पुणे स्थित कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन को एक दिन पहले ही डीसीजीआई की तरफ से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। सीरम इंस्टीट्यूट को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित वैक्सीन के निर्माण और वितरण का लाइसेंस मिला है। कंपनी अब भारत में मंजूरी मिलने के बाद इस वैक्सीन का निर्माण कर सकेगी।

    Corona Vaccine India: DCGI ने SII को Covishield के उत्पादन की दी मंजूरी | वनइंडिया हिंदी

    Drugs Controller General of India, dcgi, Serum Institute of India, COVID 19 vaccine, Covishield, coronavirus, covid-19, coronavirus vaccine, covishield, dcgi, new year new hope, positive news, कोविशील्ड, सीरम कोरोना वैक्सीन, कोरोना वायरस, वैक्सीन, कोविड-19, कोरोना वायरस वैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया, डीसीजीआई

    कोविशील्ड के अलावा डीसीजीआई ने बायोटेक-आईसीएमआर की वैक्सीन 'Covaxin' को भी इमरजेंसी इस्तेमाल ही मंजूरी दी है, लेकिन इसे बैकअप के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने अहमदाबाद स्थित जायडस कैडिला को उसकी वैक्सीन ZyCoV-D के फेज 3 के क्लिनिकल ट्रायल की मंजूरी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वैक्सीन का पहला और दूसरे चरण का ट्रायल 1000 से अधिक लोगों पर किया गया है। डाटा से ये पता चला है कि वैक्सीन के तीन डोज दिए जाने पर ये सुरक्षित और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली है।

    आपको बता दें देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जल्द ही एक बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। 2 जनवरी को ही देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्सीन के ड्राई रन का आयोजन किया गया था। जिसमें टीकाकरण को लेकर की गई सभी तरह की तैयारियों का जायजा लिया गया। ड्राई रन के दौरान लोगों को डमी वैक्सीन लगाई गई और उन सभी गतिविधियों को किया गया, जो टीकाकरण के दौरान की जाएंगी। इससे पहले चार राज्यों आंध्र प्रदेश, पंजाब, असम और गुजरात में 28 और 29 दिसंबर को वैक्सीन के ड्राई रन का आयोजन हुआ था। इस दौरान जो कमियां पाई गईं, उनमें सुधार के साथ नए दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए 2 जनवरी को बड़े स्तर पर ड्राई रन का आयोजन हुआ। इसके अलावा सरकार 83 करोड़ सिरिंज की खरीद का आदेश दे चुकी है, अलग से 35 करोड़ सिरिंज के लिए बोलियां मंगाई गई हैं। ऐसे में जल्द ही देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा।

    देश में एक बार फिर Coronavirus के मामलों में गिरावट दर्ज, एक दिन में मिले 16505 नए केस

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    drug controller general of india gives permission to sii to manufacture covid vaccine covishield
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X