• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दुबई जा रहे एअर इंडिया विमान में जलने की बू, मस्कट डायवर्ट की गई फ्लाइट IX 355

एअर इंडिया के विमान में तकनीकी खराबी के कारण फ्लाइट को मस्कट डायवर्ट करना पड़ा है। डीजीसीए ने बताया कि कालीकट से दुबई जाने वाले एअर इंडिया विमान आईएक्स 355 डायवर्ट किया गया है।
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 17 जुलाई : एअर इंडिया के विमान में तकनीकी खराबी के कारण फ्लाइट को मस्कट डायवर्ट करना पड़ा है। डीजीसीए ने बताया कि कालीकट से दुबई जाने वाले एअर इंडिया विमान (DGCA Air India) आईएक्स 355 डायवर्ट किया गया है।

air india

Recommended Video

    IndiGo Flight की Karachi में Emergency Landing, Technical Problem आने के बाद | वनइंडिया हिंदी *News

    जलने की दुर्गंध

    नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) की ओर से बताया गया कि एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान VT-AXX की ऑपरेटिंग फ्लाइट IX-355 कालीकट से दुबई जा रही थी। इसी दौरान क्रू के सदस्यों को फॉरवर्ड गैली (galley) में एक वेंट से कुछ जलने की बू आई। जलने की दुर्गंध आने के बाद विमान को फौरन मस्कट डायवर्ट किया गया।

    दूसरे देशों के विमान, भारत में Emergency Landing

    समाचार एजेंसी एएनआई ने DGCA के हवाले से बताया, 16 जुलाई को अदीस अबाबा से बैंकॉक जाने वाले इथियोपियन एयरलाइंस के एक विमान को दबाव की समस्या के कारण कोलकाता हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी थी। इसके अलावा श्रीलंकाई एयरलाइंस के एक विमान की शुक्रवार को चेन्नई हवाईअड्डे पर हाइड्रोलिक खराबी के कारण आपात लैंडिंग कराई गई।

    Air India Flight Muscat में सुरक्षित उतरा

    एअर इंडिया एक्सप्रेस कालीकट से दुबई की फ्लाइट के बारे में टाइम्स ऑफ इंडिया (टीओआई) की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार (16 जुलाई) को फॉरवर्ड गैली (galley) में एक वेंट से जलने की गंध आई। इसके बाद विमान को सुरक्षित रूप से मस्कट की ओर मोड़ दिया गया। एअर इंडिया का विमान संख्या IX-355 बोइंग 737 (VT-AXX) है। इस रिपोर्ट के मुताबिक एअर इंडिया चालक दल ने जलने की बू आने के बाद धुआं, आग और तेज गंध मिला हुआ घुआं उठने की स्थिति में निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) पूरी की। इसके बाद फ्लाइट मस्कट डायवर्ट कर दी गई। मस्कट में एअर इंडिया फ्लाइट IX-355 की सुरक्षित लैंडिंग कराई गई।

    इंजन या तेल की गंध नहीं

    टीओआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया, इंजन या एपीयू से कोई धुंआ उठता नहीं देखा गया। ईंधन या तेल की कोई गंध नहीं थी। ओवन इन फॉरवर्ड गैली को एमईएल (न्यूनतम उपकरण सूची) के तहत जारी किया गया था। इसका मतलब है कि एक निश्चित हिस्से की मरम्मत एक निश्चित समय सीमा के भीतर की जाएगी, और इस अवधि के दौरान विमान उड़ान भरने के लिए सुरक्षित होता है।

    Air India बहरीन से कोच्चि फ्लाइट में चिड़िया !

    न्यूज18डॉटकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले 15 जुलाई को भी एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बचा था। इस रिपोर्ट में बताया गया, एअर इंडिया एक्सप्रेस की बहरीन से कोच्चि जाने वाली फ्लाइट जब 37,000 फीट की ऊंचाई पर था, इसी समय पायलटों ने कथित तौर पर फ्लाइट डेक में एक छोटा पक्षी देखा।

    बहरीन में सेफ लैंडिंग, नए क्रू के साथ भेजी गई फ्लाइट

    रिपोर्ट में कहा गया बहरीन से कोच्चि जाने वाली एअर इंडिया फ्लाइट IX-474 (बोइंग 737) अपने गंतव्य पर शुक्रवार (15 जुलाई) को सुरक्षित रूप से लैंड हुई। इसके बाद "पक्षी को विमान से बाहर निकाला कर उड़ा दिया गया।" नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) इस मामले की भी जांच कर रहा है। इस रिपोर्ट में टीओआई के हवाले से बताया गया, बहरीन में चालक दल में बदलाव किया गया। पायलटों और केबिन क्रू के नए सदस्यों को कोच्चि जाने वाली उड़ान के साथ भेजा गया। घटना की जानकारी रखने वाले लोगों के हवाले से बताया गया, एक इंजीनियर ने बहरीन हवाई अड्डे पर फ्लाइट डेक की जांच की। कॉकपिट में गौरैया जैसी छोटी चिड़िया देखी गई, जिसे उड़ा दिया गया।

    Air India Express के बयान का इंतजार

    खबरों के मुताबिक मस्कट में एअर इंडिया फ्लाइट की लैंडिंग के बाद, विमान और इंजनों का इंजीनियरिंग निरीक्षण कराया गया। मस्कट डायवर्ट और बहरीन से कोच्चि वाली फ्लाइट में चिड़िया के मामले में एअर इंडिया एक्सप्रेस की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

    ये भी पढ़ें- Tata के हाथ जाने के बाद नहीं सुधरे Air India के हालात, DGCA ने लगाया 10 लाख रुपए का जुर्मानाये भी पढ़ें- Tata के हाथ जाने के बाद नहीं सुधरे Air India के हालात, DGCA ने लगाया 10 लाख रुपए का जुर्माना

    Comments
    English summary
    Burning smell in cabin: Air India Express Calicut-Dubai flight safely diverts to Muscat
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X