• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सेना के जवानों और अधिकारियों के लिए फुल फर्निश्ड घर बनवाएगी सरकार, रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 14। रक्षा मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद सैन्य अधिकारियों के लिए मोदी सरकार बेहतर और सुसज्जित घर देने की तैयारी कर रही है। ANI की खबर के मुताबिक, सेना के अधिकारियों और जवानों को सरकार बेहतर और बड़े देने जा रही है। यह घर नवीनतम राष्ट्रीय मानकों के साथ बनाए जाएंगे।

Rajnath singh

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, सेना के बड़े अधिकारियों ने बताया है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मंजूरी के साथ ही सैन्य कर्मियों के लिए नई आवास परियोजनाओं के तहत घरों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इन घरों में सेना के जवानों और अधिकारियों को मल्टीलेवल पार्किंग सुविधाएं, बहुउद्देश्यीय इनडोर कोर्ट, घरों में 10 प्रतिशत अधिक प्लिंथ एरिया और आवासों में अधिक बिजली प्वाइंट प्रदान किए जाएंगे।

सेना के अधिकारियों ने बताया है कि इस परियोजना को सरकार की ओर से 13 साल के बाद मंजूरी मिली है, इस परियोजना की समीक्षा 2009 में की गई थी और तब से सभी कर्मियों और उनके परिवारों के लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आया है। अधिकारियों ने कहा कि सरकार द्वारा स्वीकृत आवास के नए पैमानों से निश्चित रूप से सैन्य कर्मियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा जब इसे लागू किया जाएगा।

नए पैमानों के तहत, सैन्य इंजीनियरिंग सेवाएं, जो तीनों रक्षा बलों की निर्माण शाखा है और इंजीनियर-इन-चीफ की अध्यक्षता में भारतीय तट रक्षक, पवन, सोलर, जियोथर्मल, ज्वार और बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए भूतापीय ऊर्जा जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का भी उपयोग करेंगे। सैन्य कर्मियों के आवासीय क्षेत्रों को अतिरिक्त बास्केटबॉल और वॉलीबॉल कोर्ट के साथ नए इनडोर खेल परिसर भी मिलेंगे।

इसके अलावा मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज अब मॉड्यूलर किचन के साथ घर भी बनाएगी और सभी विवाहित आवासों में लगेज स्टोरेज स्पेस का भी विस्तार किया जाएगा। दीवारों, छत और फर्श की फिनिशिंग भी अधिक सौंदर्यपूर्ण ढंग से की जाएगी।

Comments
English summary
Defence ministry give approval for military officers and jawans to get bigger, furnished houses
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X