• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CDS बिपिन रावत बोले- गलवान की झड़प के बाद चीन को समझ आया, उनको बेहतर ट्रेनिंग की जरूरत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 जून: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा कि गलवान घाटी में भारतीय सेना के साथ हुई झड़प के बाद चीन को ये समझ आ गया है कि उनको बेहतर ट्रेनिंग करने और तैनाती में बदलाव लाने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्ष विराम समझौते पर कहा कि सीमाओं पर शांति दोनों देशों के लिए अच्छी है और हम इसका स्वागत करते हैं।

scdvf

जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा, पिछले साल जून में गलवान घाटी और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर हालिया घटनाओं के बाद चीन को अहसास हुआ कि उसे अब बेहतर तैयारी की जरूरत पड़ेगी। जिसके बाद भारत के साथ सीमा पर चीनी तैनाती में बदलाव भी आया है। उन्होंने कहा, चीन के सैनिकों की भर्ती कम अवधि के लिए होती है इसके अलावा उनके पास हिमालय जैसी पहाड़ियों पर लड़ने का ज्यादा अनुभव भी नहीं है। ऐसे में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने सीमा पर अपनी तैनाती में बदलाव किया है। बता दें कि बीते साल जून में गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों बीच झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय सैनिकों की जान चली गई थी।

हमारे लिए दोनों ही मोर्चे अहम हैं

उत्तरी मोर्चे और पश्चिमी मोर्चे पर सेना की तैनाती को लेकर जनरल रावत ने कहा कि दोनों ही मोर्चे अहम हैं। हमने इस तरह से तैयारी की है कि हमारे जो सैनिक दोनों सीमा पर तैनाती के लिए तैयार हैं और सीमाओं की सुरक्षा में सक्षम हैं।

बुरी तरह फंसे चीन से वैक्सीन लेने वाले 90 देश, संक्रमण बढ़ा तो बहानेबाजी में लगा ड्रैगनबुरी तरह फंसे चीन से वैक्सीन लेने वाले 90 देश, संक्रमण बढ़ा तो बहानेबाजी में लगा ड्रैगन

कश्मीर को लेकर सीडीएस रावत ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग अमन के तरफदार हैं, वो शान्ति चाहते हैं। कई सालों तक वहां के लोगों ने हिंसा देखी है। अब वो शांति की उम्मीद कर रह हैं। उन्होंने कहा कि आर्टिकल 370 के निष्प्रभावी होने के बाद लोगों को शान्ति के आने की उम्मीद बढ़ गई हैं।


English summary
CDS Bipin Rawat says After Galwan clash China realised better training and changed deployment
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X