• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Article 370 Removed: बॉलीवुड के दीवाने हैं पाकिस्तानी, ऐसे देखते हैं हिंदी फिल्में

|

बेंगलुरू। जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटने से खौफ में आई पाकिस्तानी सरकार पिछले तीन दिनों में पूरी तरह से बैन मोड में आ गई है। भारत से कूटनीतिक, व्यापारिक रिश्ता तोड़ने के बाद उसने भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली परिवहन मसलन ट्रेन और बस सेवाओं के आवागमन पर रोक लगी दी है. इतना ही नहीं बॉलीवुड फिल्मों की पाकिस्तान में स्क्रीनिंग पर रोक लगा दी है। एक के बाद एक प्रतिबंध की घोषणा इमरान सरकार की फ्रस्ट्रेशन को ही दर्शाती है, लेकिन प्रतिबंध के दुष्प्रभावों की कीमत भी खुद पाकिस्तान को ही चुकानी पड़ रही है।

piracy

रिपोर्ट बताती हैं कि व्यापारिक रिश्ते खत्म करने के बाद से पाकिस्तान में चीजों के कीमतें आसमान में छू रही हैं. इनमें गोल्ड के कीमत प्रमुख हैं। अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में पाकिस्तानी रुपयों की हालत किसी से छिपी नहीं है बावजूद इसके पाकिस्तान आर्टिकल 370 और 35 ए हटने के बाद बौखलाकर भारत बैन पर बैन थोप रहा है। बॉलीवुड फिल्मों की पाकिस्तान में स्क्रीनिंग पर प्रतिबंध लगाना भी इसकी अगली है।

गौरतलब है हिंदी फिल्मों का तीसरा सबसे बड़ा बाजार पाकिस्तान है, जहां बॉलीवुड फिल्में खूब देखी जाती है. पाकिस्तानी सरकार द्वारा हिंदी फिल्मों पर बैन लगाने के फैसले से अब पाकिस्तान में पायरेसी का धंधा एक बार फिर उफान पर आ गया है। पिछले दशक में पाकिस्तान में फिल्म पायरेसी का धंधा मल्टी मिलियन डालर के कारोबार को पार कर गया था. हालिया बैन से यह और फलेगा-फूलेगा।

piracy

ट्रेड एनॉलिस्ट कोमल नाहटा की मानें तो पाकिस्तान में हिंदी फिल्मों की स्क्रीनिंग रूकने से पायरेसी बढ़ेगी, क्योंकि बैन लगने से लोग हिंदी फिल्में देखना नहीं छोड़ देते हैं। अब हिंदी फिल्में थियेयर में सीधे पहुंचने के बजाय पायरेसी के जरिए लोगों तक पहुंचेगी, जिसका खामियाजा बिजनेस को उठाना पड़ेगा।

पूर्व सेंसर चीफ पहलाज निहलानी के मुताबिक पाकिस्तान बॉलीवुड फिल्मों की पायरेसी का सबसे बड़ा हब है, जहां सर्वाधिक मात्रा में हिंदी फिल्मों की पायरेसी का धंधा होता है। दशकों पहले डीवीडी पायरेसी के बाद अब ऑनलाइन पायरेसी भी पाकिस्तान से सर्वाधिक हो रही है, जो ओवरसीज के लिए भेजी गई फिल्मों को सर्वर से लीक करवा लेते हैं।

गौरतलब है हालिया पाकिस्तानी पायरेसी के शिकार होने वाली हिंदी फिल्मों में प्रमुख हैं उड़ता पंजाब और एक्टर रितेश देशमुख की फिल्म ग्रेट ग्रैंड मस्ती, जिनके ऑनलाइन लीक होने के बाद लाखों लोगों ने मुफ्त में अपने मोबाइल पर डाउनलोड करके देखीं थी, जिसके चलते दोनों फिल्मों को प्रोड्यूसर्स को भारी नुकसान झेलना पड़ा था।

यह भी देखें-VIDEO : पाकिस्तान की 'नौटंकी' के बाद थार एक्सप्रेस ने पार किया बॉर्डर, 228 यात्रियों को लेकर लौटेगी भारत

English summary
After removal of article 370 from state of jammu and kashmir pakistan banned bollywood film screening in pakistan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X