• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Gujarat Election Results: तीन घंटों के रुझानों के बाद BJP 152 सीटों पर आगे, कांग्रेस 18 सीटों पर

गुजरात में पिछले 27 सालों से बीजेपी सत्ता में है। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में सीटों के लिए वोटों की गिनती सुबह 08 बजे से शुरू हो गई है। गुजरात में दो चरणों में 01 दिसंबर और 05 दिसंबर 2022 को चुनाव हुए थे।
Google Oneindia News
Gujarat Assembly Election Results 2022

Gujarat Election Results 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजों के लिए वोटों की गिनती आज सुबह 08 बजे से शुरू हो गई है। काउंटिंग के दो घंटे बाद सुबह 11 बजे तक के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है। चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार भाजपा 152 सीटों पर आगे है। वहीं अरविंद केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी (AAP) 7 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस फिलहाल 18 सीटों पर आगे है।

गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में 01 दिसंबर और 05 दिसंबर को हुए थे। 182 सीटों के लिए गुजरात में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है। गुजरात में बहुमत का आंकड़ा 92 है।

37 मतदान केंद्रो पर वोटिंग जारी

गुजरात में 33 जिलों के 37 केंद्रों पर मतगणना की जा रही है। गुजरात 1600 से अधिक उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा है। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया के लिए 182 चुनाव अधिकारी और 494 सहायक चुनाव अधिकारी ड्यूटी पर मौजूद हैं। वोटिंग के लिए अतिरिक्त 78 सहायक निर्वाचन अधिकारी होंगे। इसके अलावा, 71 अतिरिक्त सहायक चुनाव अधिकारियों को पिछले चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्र प्रणाली की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

गुजरात में पिछले 27 सालों से बीजेपी सत्ता में

गुजरात में पिछले 27 सालों से बीजेपी सत्ता में है। भाजपा गुजरात में 1998 से सरकार चला रही है। इस बार की चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) की एंट्री से इस बार कोई बदलाव होगा या नहीं यह आज पता चलेगा। अगर एग्जिट पोल की माने तो गुजरात में बीजेपी फिर से रिकॉर्ड बनाएगी। वहीं आप 5 सीटों से अधिक नहीं पाएगी। कांग्रेस की स्थिति इस बार गुजरात में सही नहीं दिख रही है।

एग्जिट पोल में 182 सदस्यीय विधानसभा में, भाजपा को 117-148 सीटों की भविष्यवाणी की गई है। वहीं आम आदमी पार्टी के मजबूत प्रचार के बावजूद, एग्जिट पोल ने आप को 3 से 13 सीटों के बीच रहने का अनुमान लगाया है। जबकि कांग्रेस को 30-51 सीटें मिल सकती हैं।

ये भी पढ़ें- गुजरात चुनाव रिजल्ट: ये हैं गुजरात के टॉप कैंडिडेट्स, इन हाई-प्रोफाइल सीटों पर रहेगी सबकी नजरये भी पढ़ें- गुजरात चुनाव रिजल्ट: ये हैं गुजरात के टॉप कैंडिडेट्स, इन हाई-प्रोफाइल सीटों पर रहेगी सबकी नजर

Comments
English summary
Gujarat Assembly Election Results 2022 latest Updates Vote Counting all 182 seats BJP AAP Congress
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X