• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Criminal Lawrence Bishnoi: कौन है लॉरेंस बिश्नोई जो बन गया है जुर्म की दुनिया का नया ‘डॉन’

लॉरेंस बिश्नोई पर कुल लगभग 65 संगीन आपराधिक मामले दर्ज है। पहला आपराधिक मामला 2010 में दर्ज हुआ जब पुलिस ने हत्या के प्रयास, हथियार रखने और चोट पहुंचाने के मामलों में उस पर मामला दर्ज किया था।
Google Oneindia News

Criminal Lawrence Bishnoi: रोपड़ के SSP विवेक सोनी ने बताया है कि कुछ दिनों पहले लॉरेंस बिश्नोई गैंग के कुलदीप सिंह कैरी, कुलविंदर सिंह तिनका, सतवीर सिंह शम्मी ने एक आदमी की गोली मारकर हत्या कर दी थी, जिसके चलते लुधियाना जिले के कूम कलां पुलिस थाने में चारों बदमाशों के खिलाफ IPC की धारा 307, 148, 149 और शस्त्र अधिनियम (आर्म्स एक्ट) में मामला भी दर्ज किया गया था।

Who is Lawrence Bishnoi become the new Don of the crime world

छानबीन के दौरान पंजाब पुलिस के एसपी (डिटेक्टिव) मनविंदर सिंह, डीएसपी (डिटेक्टिव) तलविंदर सिंह गिल, सीआईए इंस्पेक्टर सतनाम सिंह ने अपनी टीम के साथ इस गैंग के चारों बदमाशों को तलवार और लोहे की सरियों के साथ गिरफ्तार कर लिया हैं।

कौन है लॉरेंस बिश्नोई और कब रखा उसने अपराध की दुनिया में कदम

लॉरेंस बिश्नोई का जन्म 12 फरवरी 1992 को पंजाब के फिरोजपुर में हुआ। उसके पिता उस समय हरियाणा पुलिस में कॉन्स्टेबल थे। उसने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई फिरोजपुर से ही की है, जिसके बाद चंडीगढ़ के DAV कॉलेज में दाखिला लिया था।

2011 में जब वह पंजाब विश्वविद्यालय से अपनी LLB पूरी कर रहा था तभी उसकी मुलाकात गोल्डी बराड़ नाम के एक गैंगस्टर से हुई। यहाँ से लॉरेंस ने अपराध की दुनिया में अपना पहला कदम रखा। पढाई के दौरान ही उस पर हत्या और डकैती जैसे कई संगीन आरोपों में सात FIR दर्ज हो गयी थी।

गौरतलब है कि इन सात मामलों में से चार में उसे दोषी करार दिया जा चुका है और तीन मामलें अभी कोर्ट में लंबित हैं। ऐसा भी बताया जाता है कि लॉरेंस बिश्नोई को बाबा राम रहीम का भी समर्थन मिला हुआ था और वह राम रहीम के लिए पैसा वसूली और मादक पदार्थों की आपूर्ति का काम संभाल रहा था।

लॉरेंस बिश्नोई पर कुल लगभग 65 संगीन आपराधिक मामले दर्ज है। पहला आपराधिक मामला 2010 में दर्ज हुआ जब पुलिस ने हत्या के प्रयास, हथियार रखने और चोट पहुंचाने के मामलों में उस पर मामला दर्ज किया था। इन मामलों में वह दोषी करार दिया जा चुका हैं।

कितना बड़ा है इसका गैंगस्टर नेटवर्क

लॉरेंस बिश्नोई का पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र, और हिमाचल प्रदेश सहित कनाडा, दुबई, ऑस्ट्रिया, और मेक्सिको में क्राइम नेटवर्क फैला हुआ हैं। एक अनुमान के मुताबिक उसकी गैंग में लगभग 1000 से भी ज्यादा शार्पशूटर, बदमाश और वसूली करने वाले गुंडे शामिल है।

लॉरेंस देश की सबसे बड़ी और सुरक्षित तिहाड़ जेल में सजा काट रहा है। फिर भी इसका गैंग पहले की तरह अपराधों को अंजाम दे रहा है। दुनियाभर में एक-दूसरे से संपर्क के लिए यह लोग एक डिजिटल फोन नंबर का इस्तेमाल करते है जिसके अंतर्गत इंटरनेट का उपयोग करके कॉल किए जाते है। इसके लिए उन्हें कोई सिम कार्ड की आवश्यकता नहीं होती।

लॉरेंस बिश्नोई के अलावा, गोल्डी बराड़ इस गैंग का दूसरा बड़ा मुखिया है। लॉरेंस का चचेरा भाई सचिन बिश्नोई टारगेट किलिंग की प्लानिंग करता है। लॉरेंस का भाई अनमोल ऑस्ट्रिया से और विक्रम बराड़ कनाडा से गैंग का वित्तीय लेनदेन देखता हैं। विक्रम बराड़ वही गैंगस्टर है जिसने सलमान खान और उनके पिता सलीम खान को जान से मारने की धमकी दी थी।

फिलहाल, लॉरेंस और उसके कई गैंगस्टर साथी - संपत नेहरा, दीपक टीनू, राजू बसोदी, काली राजपूत और काला जथेरी तिहाड़ सहित दूसरी जेलों में कैद है। लॉरेंस का मुख्य सहयोगी गोल्डी बराड़ कनाडा में है।

क्या है इसके आतंकवादी कनेक्शन

दिल्ली की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने कोर्ट को बताया कि लॉरेंस बिश्नोई ने लोगों के मन में आतंक पैदा करने के लिए भारत में आतंकवादी हमलों के लिए युवाओं को भर्ती करने की साजिश रची थी। इसके बाद, 29 नवंबर 2022 को इन गैंगस्टरों के खिलाफ एक कार्यवाही में NIA ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा को कवर करते हुए बड़े पैमाने पर छापेमारी की।

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को जान से मारने की धमकी

2018 में लॉरेंस बिश्नोई ने बॉलीवुड एक्टर सलमान खान और उनके पिता सलीम खान को जोधपुर में मारने की धमकी दी थी। उसका एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था जिसमें यह कहते हुए दिखाई दे रहा है कि "जब सलमान खान को जोधपुर में मार दिया जाएगा, तब उन्हें हमारी असली पहचान का पता चलेगा। अब अगर पुलिस चाहती है कि मैं कोई बड़ा अपराध करूं, तो मैं सलमान खान को मार डालूंगा और वो भी जोधपुर में।"

बिश्नोई ने सलमान और सलीम को जान से मारने की धमकी इसलिए दी थी क्योंकि सलमान खान काला हिरण शिकार मामले में शामिल थे और बिश्नोई समुदाय काला हिरण को पवित्र मानता है।

खबरों के अनुसार लॉरेंस बिश्नोई ने अपने करीबी संपत नेहरा को सलमान खान के घर की रेकी करने के लिए कहा थी। इसी साल जून में सलमान और उनके पिता सलीम को एक लेटर के माध्यम से भी जान से मारने की धमकी मिली थी।

इस लेटर में लिखा था, "तुम्हारा सिद्धू मूसेवाला जैसा हाल कर देंगे।" पुलिस का मानना है कि यह लेटर लॉरेंस की गैंग के बदमाश ने लिखा है, लेकिन लॉरेंस ने इस दावे को ठुकरा दिया है।

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड

मशहूर पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की 29 मई 2022 को पंजाब के मानसा में हत्या कर दी गई थी। हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई के करीबी गोल्डी बराड़ ने ली और बताया कि लॉरेंस और उसने मिलकर सिद्धू को मारने की प्लानिंग बनाई थी।

दरअसल, लॉरेंस बिश्नोई पंजाब विश्वविद्यालय छात्र संघ का अध्यक्ष भी रह चुका था और लॉरेंस को अध्यक्ष बनाने के पीछे शिरोमणि अकाली दल के विक्की मिड्दुखेरा का समर्थन था। 7 अगस्त 2021 को उसकी हत्या कर दी गई। लॉरेंस, गोल्डी बराड़ और उनके साथियों का कहना था कि विक्की मिड्दुखेरा की हत्या के पीछे सिद्धू मूसेवाला का हाथ था, इसलिए उन लोगों ने मिलकर सिद्धू मूसेवाला की हत्या कर दी।

कई हत्याकांडों से जुड़ा है लॉरेंस का नाम

2013 में लॉरेंस ने मुक्तसर के सरकारी कॉलेज के एक उम्मीदवार की गोली मारकर हत्या कर दी थी। लॉरेंस पर यह भी आरोप है कि उसने लुधियाना नगर निगम चुनाव में एक प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार को भी गोली मारी थी। हाल ही में जयपुर के व्यापारी को कनाडा के एक नंबर से फोन आया और कहा गया कि ₹2 करोड़ दे नहीं तो तेरे बेटे को गोली मार देंगे। कॉलर ने खुद को लॉरेंस बिश्नोई गैंग का आदमी बताया।

2021 में, सागर धनकड़ की हत्या के आरोपों पर भारतीय ओलंपिक कुश्तीबाज सुशील कुमार को गिरफ्तार किया गया था। खबरों के मुताबिक सुशील कुमार, लॉरेंस बिश्नोई गैंग का समर्थन कर रहा था।

2022 में ऐसी खबरें भी आईं थी कि कबड्डी खिलाड़ी संदीप नांगल की हत्या के लिए लॉरेंस बिश्नोई समूह जिम्मेदार था। सोशल मीडिया पोस्ट में उसने यह कबूल भी किया है, "कल हमने संदीप नांगल को जहन्नुम भेजा और उसका कसूर सिर्फ इतना था कि उसने हमारे ग्रुप को धोखा दिया। उसने अपना काम किया और फिर विदेश चला गया। हमने उसे मार डाला क्योंकि यह जरूरी था।"

यह भी पढ़ें: Shraddha Murder से पहले भी कई बार शव के टुकड़े कर उन्हें फ्रिज में रखने के मामले सामने आए

Comments
English summary
Who is Lawrence Bishnoi become the new Don of the crime world
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X