• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वीरता पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी हैं आनंदी बेन पटेल, झील में डूब रही बच्चियों की बचाई थी जान

|

लखनऊ। गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में कार्य कर चुकीं आनंदी बेन पटेल ने सोमवार को राजभवन के गांधी सभागार में उत्तर प्रदेश की दूसरी महिला राज्यपाल के रूप में शपथ ली। इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति गोविन्द माथुर ने उनको पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके शपथ ग्रहण समारोह में निवर्तमान गवर्नर राम नाईक के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा भी मौजूद थे। गौरतलब है कि 70 साल पहले सरोजिनी नायडू यूपी की पहली महिला गवर्नर बनी थीं।

चलिए आनंदीबेन के बारे में जानते हैं कुछ खास बातें....

वीरता पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी हैं आनंदी बेन

वीरता पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी हैं आनंदी बेन

गुजरात की पूर्व सीएम आनंदी बेन पटेल गुजरात की सबसे लंबे कार्यकाल वाली विधायक का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं। आनंदी बेन पटेल ने राज्‍यसभा के सांसद के तौर पर वर्ष 1994 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। वह गुजरात की अकेली ऐसी महिला विधायक रही हैं, जो लगातार चार बार विजयी होकर गुजरात विधानसभा तक पहुंची थीं। शायद ही किसी को मालूम हो कि आनंदी बेन पटेल एक बार झील में डूब रही बच्चियों की जान बचाई थी। इस काम के लिए उन्‍हें वीरता पुरस्‍कार से भी नवाजा गया था।

यह पढ़े: जानिए कब और कहां खुलेगा RSS का पहला आर्मी स्कूल, कैसे मिलेगा एडमिशन

आनंदी का पूरा नाम आनंदी बेन जेठाभाई पटेल है....

आनंदी का पूरा नाम आनंदी बेन जेठाभाई पटेल है....

आनंदी का पूरा नाम आनंदी बेन जेठाभाई पटेल है। आनंदी पीएम मोदी की भी करीबी मानी जाती हैं। आनंदी बेन का जन्‍म 21 नवंबर 1941 को गुजरात के मेहसाणा जिले के खारोद गांव में हुआ था।

 अनुशासन प्रिय आनंदी बेन

अनुशासन प्रिय आनंदी बेन

70 के दशक में अहमदाबाद के मोहिनीबा कन्या विद्यालय की पूर्व प्रधानाचार्या भी रह चुकी हैं। गुजरात भाषा की अच्छी प्रवक्ता आनंदी बेन पटेल को कार्यकुशलता के लिए जाना जाता है।

अनुभव भी कमाल

अनुभव भी कमाल

बेदाग छवि वाली आनंदी बेन के पास अनुभव की कमी नहीं है। आनंदी गुजरात की सबसे लंबे कार्यकाल वाली विधायक का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं। इसके अलावा 1998 में कैबिनेट में आने के बाद से वे शिक्षा और महिला एवं बाल कल्याण जैसे मंत्रालयों का जिम्मा संभाल चुकी हैं।

निडर और साहसी

आनंदी निडर और साहसी भी हैं। इन्हें वर्ष 1987 में वीरता पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। कुछ छात्राओं को डूबने से बचाने के लिए आनंदी खुद झील में कूद गई थीं।

 राष्‍ट्रपति ने किया सम्‍मानित आनंदी बेन

राष्‍ट्रपति ने किया सम्‍मानित आनंदी बेन

वर्ष 1989 में राष्‍ट्रपति की ओर से सर्वश्रेष्‍ठ अध्‍यापक, 1988 में राज्‍यपाल की ओर से गुजरात के बेस्‍ट टीचर का पुरस्‍कार भी दिया जा चुका है।

यह पढ़ें: उन्नाव रेप पीड़िता की हालत नाजुक, मालीवाल ने किया ये Tweet

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Anandiben Patel will take oath as the Governor of Uttar Pradesh here on July 29, officials said on Saturday.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X