• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Delhi: मुंडका मेट्रो स्‍टेशन के पास मल्‍टीस्‍टोरी ब‍िल्‍ड‍िंग में लगी भीषण आग, 27 की मौत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 मई: पश्चिमी दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पिलर नंबर 544 के पास एक बिल्डिंग में शुक्रवार दोपहर बाद भीषण आग लग गई है। इस हादसे में 27 लोगों की मौत हुई है। जबकि 12 घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आग इतनी भीषण थी क‍ि उसने तीन मंजिला ब‍िल्‍ड‍िंग को पूरी तरह से अपनी चपेट में ले ल‍िया। द‍िल्‍ली पुल‍िस को आग लगने की सूचना एक पीसीआर कॉल के जर‍िए दोपहर 4.40 बजे म‍िली थी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुंडका हादसे में मारे गए लोगों के प्रति शोक जताया है।

    Mundka Fire: Delhi के मुंडका में आग का तांडव, 3 मंजिला इमारत खाक, 27 की गई जान | वनइंडिया हिंदी
    Delhi Fire breaks out in a building near pillar no 544, Mundka metro station

    वहीं आग लगने की घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपए और घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि अभी तक 27 शव बरामद हुए हैं और घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। इधर, दिल्ली पुलिस ने आग लगने वाली इमारत के मालिक हरीश गोयल और वरुण गोयल को हिरासत में ले लिया है।

    जिलाधिकारी कार्यालय पश्चिम दिल्ली की ओर से बताया गया कि 12 लोग घायल हुए, जिनके नामों की एक सूची भी जारी की गई है। बाहरी जिलाडीसीपी समीर शर्मा ने हादसे को लेकर बताया अब तक 50 लोगों को बचाया गया है, 27 लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं सुनील चौधरी उप मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने कहा कि 27 लोगों के शव अभी तक निकाले जा चुके हैं। पूरी इमारत सीसीटीवी कैमरे का गोदाम है।

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। दिल्ली अग्निशमन निदेशक अतुल गर्ग ने पुष्टि की कि दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास आज शाम तीन मंजिला व्यावसायिक इमारत में लगी आग में 27 शव बरामद हुए हैं। वहीं एक महिला की पहले ही मौत हो गई थी।

    सतपाल भारद्वाज डिवीजनल ऑफिसर, फायर विभाग ने कहा कि आग बुझाने के बाद हमने सर्च कर लिया है अभी तक कोई नहीं मिला है, लेकिन हो सकता है कोई मिले। 27 शव के बाद अभी तक कोई और शव नहीं मिला है। मौके पर एनडीआरएफ की टीम भी मौजूद रही।

    घटना को लेकर शुरुआत में पुलिस ने बताया था कि आग सूचना मिलने के बाद बाद तुरंत 10 दमकल गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। हालांकि, आग की तीव्रता को देखते हुए बाद में 14 और गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग बुझाने में जुटी हैं। आग की तीव्रता को देखते हुए आसपास की बिल्डिंगों को भी खाली करा लिया गया है। आग इतनी भीषण है कि इस पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है। चना पर स्थानीय पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और बिल्डिंग में फंसे लोगों को बचाने की कोशिश। पुलिस कर्मियों ने बिल्डिंग की खिड़कियां तोड़ दीं और अंदर फंसे लोगों और घायलों को निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

    घटना की जानकारी देते हुए दिल्ली पुलिस ने बताया कि, प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि यह एक 3 मंजिला व्यावसायिक इमारत है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर कंपनियों को ऑफिस स्पेस मुहैया कराने के लिए किया जाता है। आग इमारत की पहली मंजिल से शुरू हुई जो एक सीसीटीवी कैमरों और राउटर निर्माण कंपनी का कार्यालय है। कंपनी का मालिक पुलिस हिरासत में है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

    दिल्ली: मुंडका हादसे पर राष्ट्रपति, पीएम मोदी और केजरीवाल ने जताया दुखदिल्ली: मुंडका हादसे पर राष्ट्रपति, पीएम मोदी और केजरीवाल ने जताया दुख

    दिल्ली पुलिस ने बताया कि, इसके अलावा, मौके पर कुल 09 दमकल गाड़ियां मौजूद हैं और स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं और पीड़ित को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए मौके पर एम्बुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध है।

    Comments
    English summary
    Delhi Fire breaks out in a building near pillar no 544, Mundka metro station
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X