• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

एमसीडी जीतने के बाद क्या AAP को मिलेगा दिल्ली पर फुल कंट्रोल ?

दिल्ली एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत के बाद डबल इंजन की सरकार से बड़ी उम्मीदे हैं। राज्य में पहले से ही AAP नेतृत्व वाली सरकार है। जबकि दिल्ली नगर निगम एक्ट 1957 के तहत एमसीडी के पास कई अधिकार हैं।
Google Oneindia News
Double Engine government in delhi

Double Engine Government in Delhi: दिल्ली एमसीडी पर आम आदमी पार्टी के कब्जे के बाद वहां अब डबल इंजन की सरकार होगी। पिछले 15 वर्षों से दिल्ली नगर निगम की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी इस बार पिछड़ गई। 'आप' ने 134 सीटों पर जीत दर्ज की है। जबकि भाजपा को 104 सीटें मिलीं, 9 कांग्रेस को बाकी तीन पर निर्दलीय प्रत्याशियों की जीत हुई। पिछले कई वर्षों से आम आदमी पार्टी नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार राज्य में क्षेत्रीय विकास ना होने का आरोप लगा रही थी। इसका आरोप भाजपा पर लगाए जा रहे थे। लेकिन अब एमसीडी की सत्ता में आने के बाद आप की जिम्मेदारी बढ़ गई है। आइए जानते हैं कि क्या इसे दिल्ली पर आम आदमी पार्टी का फुल कंट्रोल हो जाएगा? दिल्ली की सत्ता में आने के बाद आम आदमी पार्टी स्थानीय स्तर वो कौन से विकास कार्यों हैं जो नहीं कर पा रही थी और अब जबकि एमसीडी चुनाव में जीत मिल गई तो उसे करने में आसानी होगी?

दिल्ली एमसीडी काम
दिल्ली एमसीडी को 12 जोन में बांटा गया है। ये Delhi Municipal Corporation Act 1957 के तहत कार्य करती है। इसका काम केंद्र और दिल्ली सरकार से अलग होता है। एमसीडी स्वास्थ्य सुविधाओं पर काम करती है। शिक्षा को लेकर प्राइमरी तक का जिम्मा एमसीडी का होता है। इसके अलावा एमसीडी दिल्ली में संक्रामक बीमारियों पर नियंत्रण की भी जिम्मेदारी संभालती है। बाजारों की स्वच्छता, सार्वजनिक शौचालय, फ्लाईओवर की देखरेख , 60 फीट से छोटी सड़कें, मलिन बस्तियों का विकास, रोड लाइट, जल आपूर्ति और पार्किंग की जिम्मेदारी दिल्ली एमसीडी के जिम्मे होता है।

शिक्षा, स्वास्थ्य पर फुल कंट्रोल
दिल्ली में प्राइमरी से आगे के स्तर की शिक्षा की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है। एमसीडी में 'आप' की सरकार बनने के बाद अब हायर सेकेंडरी स्कूलों और कॉलेजों के साथ दिल्ली एमसीडी के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षा का जिम्मा संभालेगी। दिल्ली में स्वास्थ्य सेवाओं की बात करें तो एमसीडी के पास डिस्पेंसरी भी है। बाकी की स्वास्थ्य सेवाओं की जिम्मेदारी पहले से ही आम आदमी पार्टी की नेतृत्व वाली सरकार संभाल रही है। ऐसे में अब शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता समेत कई सुविधाओं पर आम आदमी पार्टी नेतृत्व वाली राज्य और एमसीडी सरकार के कंट्रोल में रहेगा।

MCD Results 2022: सीएम अरविंद केजरीवाल ने पर्ची में क्या लिखा था, जिसपर अब भाजपा नेता ने किया ट्वीटMCD Results 2022: सीएम अरविंद केजरीवाल ने पर्ची में क्या लिखा था, जिसपर अब भाजपा नेता ने किया ट्वीट

टैक्स पर पूर्ण कब्जा
दिल्ली में प्रॉपर्टी टैक्स छोड़कर एक्साइज ड्यूटी, सर्विस टैक्स और वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) दिल्ली सरकार लेती है। प्रॉपर्टी टैक्स एमसीडी के अंतर्गत आता है। अब दिल्ली एमसीडी चुनाव में जीत के बाद दिल्ली नगर निगम की सत्ता में 'आप' के आने के बाद प्रॉपर्टी टैक्स लेने की पावर भी आम आदमी पार्टी नेतृत्व के पास होगी।

Comments
English summary
AAP control over delhi after MCD Elections benefit of Municipal Corporation Act 1957
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X