• search
चंडीगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Indian Air Force Day 2022: आज चंडीगढ़ में मनाया जाएगा भारतीय वायुसेना दिवस, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल

Indian Air Force Day 2022: आज चंडीगढ़ में मनाया जाएगा भारतीय वायुसेना दिवस, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल
Google Oneindia News

भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day 2022) आज 08 अक्टूबर को अपनी 90वीं वर्षगांठ चंडीगढ़ (Chandigarh) के सुखना लेक (Sukhna Lake) पर मनाएगी। इस दौरान 84 सैन्य विमान और हैलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे और पूरी दुनिया को भारतीय वायुसेना के शौर्य से परिचित कराएंगे। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) शिरकत करेंगे। इसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। बता दें, राष्ट्रपति और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

Recommended Video

    Indian Air Force day पर सैनिकों ने दिखाया दम, 90 साल में कई गुना बढ़ी ताकत | वनइंडिया हिंदी |*News
    indian air force day 2022 Chandigarh Defence Minister Rajnath Singh

    भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day 2022) मनाने का मुख्य उद्देश्य भारत की वायु सेना को श्रद्धांजलि देना और उनके योगदान को याद करना है। आपको बता दें कि पहली बार वायुसेना गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस को छोड़कर चंडीगढ़ की सुखना लेक पर एयर शो करेगी। सुखना लेक पर होने वाले इस एयर शो को देखने के लिए चंडीगढ़ और आसपास के राज्यों से करीब 35 हजार लोग पहुंचेंगे। ऐसे में आज चंडीगढ़ शहर में कई जगह ट्रैफिक अवरुद्ध रहेगा, जिससे लोगों को परेशानी हो सकती है। वहीं, चार हजार से ज्यादा पुलिस जवान चंडीगढ़ शहर में सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करेंगे।

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुखना लेक पर एयर शो करीब 2:30 बजे शुरू होगा। इस एयर शो में देश में ही निर्मित लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर प्रचंड पहली बार शामिल होंगे। एयर शो में तीन प्रचंड हिस्सा लेंगे और अपनी ताकत का एहसास कराएंगे। साथ ही 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे। वहीं, 09 विमानों को स्टैंड बाय पर रखा जाएगा। कुल मिलाकर 84 फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर, मिलिट्री ट्रांसपोर्ट विमान सुखना लेक पर आसमान में उड़ान भरेंगे। हालांकि, मौसम विभाग ने चंडीगढ़ में बारिश का पूर्वानुमान भी जताया है।

    ये भी पढ़ें:- मशहूर अभिनेता Arun Bali का मुंबई में निधन, पिछले काफी वक्त से थे बीमार

    Comments
    English summary
    indian air force day 2022 Chandigarh Defence Minister Rajnath Singh
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X