अब क्रेडिट स्कोर से तय होगी ईएमआई, बैंक ऑफ बड़ौदा ने की शुरुआत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। यूं तो अभी तक क्रेडिट स्कोर से सिर्फ इतना तय किया जाता था कि किसी शख्स को लोन देना चाहिए या नहीं, लेकिन अब क्रेडिट स्कोर से ही यह भी तय किया जाएगा कि आपके होम लोन की ईएमआई कितनी होगी। बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन की ब्याज दर को क्रेडिट रेटिंग से लिंक करने जा रहा है। इसके तहत जिसका सिबिल स्कोर 760 प्वाइंट्स से अधिक होगा, उसे होम लोन पर सिर्फ 8.35 फीसदी का ब्याज चुकाना होगा। अगर क्रेडिट स्कोर 725 से 759 तक है तो उन्हें बैंक ऑफ बड़ौदा 8.85 की दर से होम लोन देगा, वहीं अगर किसी का क्रेडिट स्कोर 724 से कम होगा तो उसे 9.35 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। जो लोग पहली बार लोन लेने आ रहे हैं और जिनका कोई क्रेडिट स्कोर नहीं है, उन्हें बैंक ऑफ बड़ौदा 8.85 की फीसदी से होम लोन देना होगा। आपको बता दें कि अन्य बैंक भी अब इसी तरह की योजना बन रहे हैं।

home loan अब क्रेडिट स्कोर से तय होगी ईएमआई, बैंक ऑफ बड़ौदा ने की शुरुआत
ये भी पढ़ें- RBI गवर्नर बोले- जी20 देशों में सबसे अधिक है हमारा वित्तीय घाटा, सरकार से कर्ज का ध्यान रखने को कहा

नई ब्याज दरों का इस बात से कोई भी लेना-देना नहीं है कि होम लोन की रकम कितनी है और कितने समय के लिए लोन लिया जा रहा है। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि कोई कितना भी और कितने भी साल के लिए होम लोन ले, नई ब्याज दर क्रेडिट स्कोर के आधार से ही लागू होगी। आपको बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा का 8.35 फीसदी का होम लोन अन्य सभी बैंकों से कम है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक को भी होम लोन पर ली जाने वाली ब्याज के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

ये भी पढ़ें- नोटबंदी के बाद बाजार में उतरी 2000 के नोटों वाली गुलाबी साड़ी, खूब है डिमांड

बैंक के एक अधिकारी के अनुसार यह ऑफर अच्छी रेटिंग वाले ग्राहकों को दिया जाएगा। बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट को 8.35 फीसदी कर दिया है और वह अपने अच्छे ग्राहकों को इसी दर से होम लोन देगा और कोई स्प्रेड या मार्क-अप नहीं रखेगा। वहीं दूसरी ओर, भारतीय स्टेट बैंक का एमसीएलआर तो 8 फीसदी है, लेकिन होम लोन के लिए उनसे 65 बेसिसि प्वाइंट (0.65 फीसदी) का मार्क-अप रखा है। क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा या खराब, यह इस बात से तय होता है कि आपने इससे पहले लिए गए लोन का भुगतान करने में कितना अनुशासन बरता है। इसी के आधार पर क्रेडिट स्कोर तैयार किया जाता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
now credit score will decide the emi of the home loan
Please Wait while comments are loading...