• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

राहत भरी खबर, लगातार तीसरे हफ्ते बढ़ा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार

अर्थव्यवस्था के लिए राहत भरी खबर है, जहां भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार तीसरे हफ्ते बढ़ा है, जबकि डॉलर की रफ्तार भी थमी है।
Google Oneindia News
India Foreign Reserves News

India Foreign Reserves News: भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 25 नवंबर को खत्म हुए हफ्ते में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.89 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 550.14 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक भंडार बढ़ने का ये लगातार तीसरा हफ्ता है। इससे पहले 18 नवंबर को खत्म हफ्ते के दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार 547.25 अरब डॉलर था।

आरबीआई के मुताबिक विदेशी मुद्रा भंडार की सबसे बड़ी घटक विदेशी मुद्रा संपत्ति 3.0 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 487.28 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई। हालांकि, बीते हफ्ते के दौरान स्वर्ण भंडार 7.3 करोड़ डॉलर घटकर 39.93 अरब डॉलर रह गया। एक्सपर्ट के मुताबिक पिछले तीन हफ्तों को छोड़ दें तो विदेशी मुद्रा भडांर महीनों से गिर रहा है, क्योंकि भारतीय रुपये के मुकाबले डॉलर काफी ज्यादा मजबूत हो गया है।

क्या होता है विदेशी मुद्रा भंडार?
आपके मन में ये सवाल भी उठ रहा होगा कि विदेशी मुद्रा भंडार क्या है और इसकी जरूरत क्यों होती है? तो आपको बता दें कि ये किसी भी देश के केंद्रीय बैंक द्वारा रखी गई विदेशी राशि है, जिसका उपयोग जरूरत पड़ने पर देनदारियों का भुगतान करने में किया जाता है। सोने के भंडार, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर), और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास जमा राशि भी विदेशी मुद्रा भंडार का हिस्सा होता है।

देश में बढ़ती महंगाई पर बोले RBI के गवर्नर शक्तिकांत- '3 वजहें बड़ी जिम्मेदार, जल्‍द मिलेगी..'देश में बढ़ती महंगाई पर बोले RBI के गवर्नर शक्तिकांत- '3 वजहें बड़ी जिम्मेदार, जल्‍द मिलेगी..'

आरबीआई का ये कदम फायदेमंद
एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने डॉलर की जबरदस्त खरीदारी की है, जिस वजह से अमेरिकी डॉलर की मजबूती पर ब्रेक लगा है। केंद्रीय बैंक की इसी कदम की वजह से विदेशी मुद्रा भंडार में भी लगातार इजाफा हो रहा।

Comments
English summary
India foreign exchange reserves increased for third consecutive week
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X