• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मई में -3.21 प्रतिशत रही मुद्रास्फीति की वार्षिक दर, सरकार ने जारी किए आंकड़े

|

नई दिल्ली: लॉकडाउन की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। मासिक (थोक मूल्य सूचकांक) पर आधारित मुद्रास्फीति की वार्षिक दर मई 2020 के लिए -3.21 प्रतिशत रही, जबकि पिछले साल इस महीने में ये दर 2.79 प्रतिशत थी। ये आंकड़े भारत सरकार ने सोमवार को जारी किए। लॉकडाउन के चलते उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग अप्रैल के आंकड़ों को इकट्ठा नहीं कर पाया था। जिस वजह से इसे एक महीने के लिए निलंबित किया गया था। अब फिर से इस आंकड़े को जारी कर दिया गया है।

    Coronavirus Lockdown: काबू में रही महंगाई, May में थोक मूल्य में 3.21% की गिरावट | वनइंडिया हिंदी

    lockdown

    क्या है मुद्रास्फीति दर?
    मुद्रास्फीति का मतलब जब किसी अर्थव्यवस्था में सामान्य कीमत स्तर लगातार बढ़े और मुद्रा का मूल्य कम हो जाए। आसान भाषा में कहें, तो मुद्रास्फीति की दर नए निश्चित अवधि में मूल्यों की उपलब्ध मुद्रा के सापेक्ष वृद्धि मुद्रास्फीति या महंगाई कहलाती है। उदाहरण के तौर पर आपने कोई सामान आज 100 रुपये का खरीदा है। इसके बाद मुद्रास्फीति की दर 10 प्रतिशत रहती है, तो आप उस सामान को अगले साल 110 रुपये में खरीदेंगे।

    लोन मोरेटोरियम: 3 दिन के अंदर ब्याज पर होगा फैसला, SC ने RBI को दिया आदेशलोन मोरेटोरियम: 3 दिन के अंदर ब्याज पर होगा फैसला, SC ने RBI को दिया आदेश

    पहले की रिपोर्ट से RBI चिंतित
    कोरोना संकट में आपूर्ति में रुकावटों के बाद उछाल देखा गया और खाद्य मुद्रास्फीति में नरमी आई। अप्रैल महीने के मुकाबले यह मार्च, 2020 में 7.8 प्रतिशत से बढ़कर 8.6 प्रतिशत हो गई। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने उस दौरान कहा था कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण मुद्रास्फीति का दृष्टिकोण बेहद अनिश्चित है और दालों की बढ़ी कीमतें चिंता का विषय है।

    English summary
    Annual rate of inflation stood at -3.21 percent for May
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X