• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'मेरा दिल 48 घंटे में 138 बार रुका लेकिन...', पत्नी के दिए एक गिफ्ट ने बचाई शख्स की जिंदगी

Google Oneindia News

ब्रिटेन, 6 सितम्बर। आज की दुनिया में हर चीज तर्क की कसौटी पर कसी जाती है। यहां चमत्कारों के लिए बहुत जगह बची नहीं है लेकिन कभी-कभी ऐसा कुछ सामने आ जाता है जिसे देखकर लगता है शायद यही चमत्कार है। ब्रिटेन में एक शख्स की दिल की धड़कन 48 घंटे में 148 बाद रुकी फिर भी उसकी जिंदगी बच गई। उस शख्स की जिंदगी बचने के पीछे वजह उसको मिला गिफ्ट था जो उसकी पत्नी ने दिया था।

पत्नी ने गिफ्ट की थी एप्पल वॉच

पत्नी ने गिफ्ट की थी एप्पल वॉच

ब्रिटेन के रहने वाले डेविड लास्ट की जिंदगी उनकी पत्नी के दिए गिफ्ट की वजह से ही बची। 54 वर्षीय डेविड को उनकी पत्नी ने सारा ने बीते अप्रैल में उनके जन्मदिन पर एप्पल वॉच गिफ्ट की थी। एप्पल वॉच पहनने के बाद जब उन्होंने हृदय गति (हार्ट बीट) को मापा तो वह 30 बीट्स प्रति मिनट दिखा रही थी।

खतरनाक लो हो गई थी हॉर्ट बीट

खतरनाक लो हो गई थी हॉर्ट बीट

यह नंबर हैरान करने वाला था क्योंकि उनकी उम्र के पुरुषों में आम तौर पर हृदयगति 100 बीट्स प्रति मिनट होती है। शुरुवात में तो डेविड ने ये माना कि वॉच में कुछ तकनीकी गड़बड़ी है लेकिन पत्नी ने उन्हें डॉक्टर के पास जाने के लिए दबाव बनाया जिसके बाद उन्होंने तय किया वह डॉक्टर से सलाह लेंगे।

स्कैन रिजल्ट आया तो उड़ गए होश

स्कैन रिजल्ट आया तो उड़ गए होश

नजदीकी क्लीनिक में दिखाने के बाद उन्हें नॉरफ़ॉक और नॉर्विच यूनिवर्सिटी अस्पताल में एक हृदय रोग विशेषज्ञ के पास रेफर किया गया। यहां जांच के बाद डॉक्टर ने मई में उनके एमआरआई की तारीख दी। जब एमआरआई स्कैन के नतीजे सामने आए तो डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि उन्हें अचानक कॉर्डियक डेथ का खतरा है

अस्पताल पहुंचे तो हो चुकी थी सर्जरी की तैयारी

अस्पताल पहुंचे तो हो चुकी थी सर्जरी की तैयारी

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक डेविड ने बताया कि "जैसे ही अस्पताल से फोन आया मैं बहुत डर गया था। जैसा ही मैं वहां पहुंचा उन्होंने मेरे लिए बेड तैयार कर रखा था।" वहां उनकी सर्जरी की पूरी तैयारी हो चुकी थी। सर्जरी से पहले परामर्श के दौरान डॉक्टरों ने बताया कि उनका मामला असामान्य था और इसे लेकर डॉक्टरों ने उनके साथ कई बार बात की। उन्हें बताया गया कि उन्हें 'हॉर्ट ब्लॉक' नाम सी समस्या है।

48 घंटे में 138 बार रुका दिल

48 घंटे में 138 बार रुका दिल

डेविड ने बताया "मेरे दिन में जंक्शन बॉक्स ने काम करना बंद कर दिया था जिसके चलते इलेक्ट्रिक पल्स पास नहीं हो रही थी। मेरा दिल 48 घंटे के दौरान 10 सेकंड के अंतराल पर 138 बार रुक गया था।" ऐसा प्रमुख रूप से तब होता था जब वे नींद में होते थे। दिल का एक हिस्सा प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही ब्लड फ्लो को फिर से स्टार्ट कर देता था।

पत्नी ने गिफ्ट की नई जिंदगी

पत्नी ने गिफ्ट की नई जिंदगी

डेविड ने बताया उन्हें दिल की बीमारी के कोई लक्षण नहीं थे और डॉक्टर भी ये देखकर हैरान थे। उन्होंने कहा "मेरी पत्नी कहती है कि उसने मेरी जान बचाई। वह गलत नहीं है। अगर उसने मेरे जन्मदिन के लिए मेरी एप्पल घड़ी नहीं खरीदी होती, तो मैं यहाँ नहीं होता। मैं इसके लिए हमेशा उसका आभारी रहूंगा। यह अविश्वसनीय है कि यह आपकी हृदय गति पर नजर रख सकती है और कोई समस्या होने पर आपको सचेत कर सकता है।"

मॉडल को चढ़ा अलग दिखने का नशा, सींग उगाने के लिए ले रही इंजेक्शन, पहले ही बिगाड़ चुकी है हुलियामॉडल को चढ़ा अलग दिखने का नशा, सींग उगाने के लिए ले रही इंजेक्शन, पहले ही बिगाड़ चुकी है हुलिया

Comments
English summary
watch gifted by wife saved man life his hearts stopped 138 time in 48 hours
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X