• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Guinness World Record: चाय बनाकर महिला ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए एक घंटे में बना डाले कितने कप?

Google Oneindia News

Guinness World Record बनाने की धुन में लोग ऐसे-ऐसे काम कर जाते हैं जिनके बारे में सोचकर ही हम दांतों तले उंगली दबा लेते हैं। दक्षिण अफ्रीका की एक महिला ने रिकॉर्डों को दर्ज करने वाली किताब में अपना नाम दर्ज कराने के लिए कुछ ऐसा ही कर दिया है। महिला ने एक घंटे में 249 कप चाय बनाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है।

चाय बनाकर बना दिया विश्व रिकॉर्ड

चाय बनाकर बना दिया विश्व रिकॉर्ड

इंगार वैलेंटाइन दक्षिण अफ्रीका के वुपरथल में रहती हैं। इंगार को चाय बनाने का शौक है। इसी शौक को उन्होंने इतना करीने से जिया कि अब उनके नाम विश्व रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। एक दिन उन्हें पता चला कि गिनीज बुक में अभी तक एक घंटे में 150 चाय बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्हें लगा कि वह इस रिकॉर्ड को तोड़ सकती हैं और उन्हें गिनीज रिकॉर्ड के सामने आवेदन कर दिया।

एक घंटे में बनाए 249 कप

एक घंटे में बनाए 249 कप

इंगाम का अनुमान था कि वह एक घंटे में 170 कप चाय बना लेंगी लेकिन जब मौके पर पहुंची गिनीज बुक के निर्णायकों ने मौके पर गिनती की तो पाया कि उन्होंने एक घंटे में 250 कप बना दिए थे। बस एक कप ऐसा था जो गिनीज वर्ड रिकॉर्ड के मानकों को पूरा नहीं करता था। लेकिन इससे फर्क नहीं पड़ता था क्योंकि इस एक कप को हटाने के बाद भी अभी भी वह पिछले रिकॉर्ड से 99 आगे थीं।

स्थानीय समूह द्वारा तैयार चाय का किया इस्तेमाल

स्थानीय समूह द्वारा तैयार चाय का किया इस्तेमाल

रिकॉर्ड बनाने के दौरान इंगार वैलेंटाइन ने रूईबास चाय (स्थानीय समूह द्वारा तैयार एस्पालथस लीनियरस की पत्तियों से बनी हर्बल चाय) का इस्तेमाल किया। दक्षिण अफ्रीका के पश्चिमी केप प्रांत स्थित वुपरथल के जंगलों में चार साल पहले भयंकर आग लगी थी। आज चार साल बाद उसी इलाके में गिनीज रिकॉर्ड दर्ज होने ने एक बार फिर से स्थानीय समुदाय की जिजीविषा को भी मंच दिया है।

महिला ने रिकॉर्ड को एक मौके जैसा लिया

महिला ने रिकॉर्ड को एक मौके जैसा लिया

रिकॉर्ड बनाने के बाद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से बात करते हुए वैलेंटाइन ने कहा "सभी ने अपना सब कुछ खो दिया था।" उन्होंने आगे बताया मेरे लिए यह रिकॉर्ड समुदाय के लिए पर्यटन और रुईबास चाय के लिए नए दरवाजे खोलने के मौके जैसा था।

 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने हफ्ते के इस दिन को सबसे खराब दिन घोषित किया, जानें वजह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने हफ्ते के इस दिन को सबसे खराब दिन घोषित किया, जानें वजह

Comments
English summary
Guinness world record woman made tea in one hour
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X