• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

बिहार से झारखंड की दूरी होगी कम, चीर नदी पर बनेगा फोरलेन पुल, जानिए कब तक होगा तैयार

एनएच विभाग की तरफ़ से हरि कंस्ट्रक्शन एंड एसोसिएट एजेंसी को सिक्युरिटी मनी जमा करने के बाबत लेटर जारी कर दिया गया है। एनएच विभाग के अधिकारियों की मानें तो पुल की लंबाई 220 और चौड़ाई 16 मीटर होगी।
Google Oneindia News

पटना, 22 अगस्त 2022। बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद फिर से विकास कार्यों को अमली जामा पहनाने की क़वयाद तेज़ कर दी गई है। इसकी कड़ी में बिहार और झारखंड को जोडऩे के लिए पुल निर्माण का टेंडर पास हो चुका है। टेडर पास होते ही भागलपुर-गोड्डा मार्ग के पंजवारा के पास चीर नदी पर पुल निर्माण की क़वायद तेज़ हो चुकी है। बताया जा रहा है नवंबर से फोरलेन बनने वाले इस पुल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। बिहार के बेगूसराय जिला हरि कंस्ट्रक्शन एंड एसोसिएट को यह कॉनट्रैक्ट मिला है। निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक क़रीब दो साल में पुल का निर्माण 2024 में तक करना है। आपको बता दें कि पुल निर्माण में टेंडर राशि 31.24 करोड़ रुपये है।

चीर नदी

नये तरीक़े से होगा फोरलेन पुल का निर्माण

एनएच विभाग की तरफ़ से हरि कंस्ट्रक्शन एंड एसोसिएट एजेंसी को सिक्युरिटी मनी जमा करने के बाबत लेटर जारी कर दिया गया है। एनएच विभाग के अधिकारियों की मानें तो पुल की लंबाई 220 और चौड़ाई 16 मीटर होगी। इसके साथ ही पुल के दोनों तरफ़ फुटपाथ का भी निर्माण होने जिसकी चौड़ा एक-एक मीटर होगी। अधिकारियों ने बताया कि पुल का निर्माण उच्च स्तरीय होगा और नवंबर से निर्माण कार्य शुरू होने की पूरी उम्मीद है। 59 साल पुराने जर्जर हो चुके पुल को तोड़कर नये तरीक़े से फोरलेन पुल तैयार किया जाएगा।

बिहार: दिहाड़ी मज़दूर को आयकर विभाग ने थमाया क़रीब 38 लाख का नोटिस, सदमे में पूरा परिवारबिहार: दिहाड़ी मज़दूर को आयकर विभाग ने थमाया क़रीब 38 लाख का नोटिस, सदमे में पूरा परिवार

निर्माण कार्य के लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर रही एजेंसी

यातायात के मद्देनज़र पुल निर्माण कार्य शुरू करने से पहले डायवर्सन बनाया जाएगा ताकि लोगों को जाम की समस्या नहीं झेलनी पड़े। मौजूदा वक़्त में इस पुल से रोज़ाना बिहार और झारखंड के क़रीब 25 हजार वाहनों का आवागमन होता है। हालांकि पुल की क्षमता से रोज़ाना इतने ज्यादा वाहनों के परिचालन की नहीं है। अधिक दवाब की वजह से हादसा होने का डर लगा रहता है। पुल के निर्माण के बाद बिहार और झारखंड आने जाने के लिए यातायात की बेहतर व्यव्स्था हो जाएगी। ग़ौरतलब है कि पुल निर्माण के लिए हरि कंस्ट्रक्शन एंड एसोसिएट ब्लू प्रिंट भी तैयार कर रही है ताकि जल्द से जल्द काम को पूरा किया जा सके। एजेंसी 20 महीने के अंदर ही पुल के निर्माण कार्य को पूरा करने का दावा कर रही है।

ये भी पढ़ें: बिहार: गंगा नदी के किनारे पानी लेने पहुंचा युवक, खींच ले गया मगरमच्छ, इस तरह बची जान

Comments
English summary
bhagalpur godda street panjwara cheer river four lane bridge construction
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X