• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

109वें बिहार दिवस पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सीएम नीतीश ने किया संबोधित

|
Google Oneindia News

पटना। ज्ञान भवन में 109 वें बिहार दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 109 वें बिहार दिवस के अवसर पर आप सभी बिहारवासियों को बधाई देता हूं । आज के इस अवसर पर बिहार के गौरव से जुड़ी कई बातों की चर्चा सभी वक्ताओं ने संक्षेप में की है । उन्होंने कहा कि जब से बिहार में हमलोगों को काम करने का मौका मिला तो हमलोगों ने बिहार दिवस मनाने के लिए विस्तृत चर्चा शुरू की । अंग्रेजों ने बिहार को अलग प्रांत के रुप में 22 मार्च 2012 को नोटिफाई किया । इसके आधार पर हमलोगों ने 22 मार्च को बिहार दिवस मनाना निश्चित किया ।

109th bihar anniversary cm nitish kumar present in programme
    Bihar Diwas: 109 साल का हुआ बिहार, PM Modi ने दी बधाई, जानिए इसका इतिहास? | वनइंडिया हिंदी

    उन्होंने कहा कि वर्ष 2010 में हमलोगों ने पटना के गांधी मैदान में भव्य बिहार दिवस मनाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। वर्ष 2012 में 100 साल पूरे होने पर बिहार दिवस खास तरीके से आयोजित किया गया था । उन्होंने कहा कि बिहार का गौरवशाली इतिहास रहा है यह ज्ञान की भूमि है । पूर्व में बिहार काफी विकसित रहा है । पटना जो पहले पाटलिपुत्र कहलाता था यहीं से बहुत बड़े क्षेत्र पर शासन होता था । बिहार दिवस के आयोजन की जिम्मेवारी शिक्षा विभाग को दी गई है ।

    शिक्षा विभाग की लोगों को शिक्षित करने में , ज्ञानी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका है । बिहार दिवस मनाने का मकसद है कि बिहार को हम सब मिलकर आगे बढ़ाएं एवं बिहार को विकसित करें । सबलोगों के मन में आत्मविश्वास बढ़े , सभी लोग प्रेम और आपसी भाईचारे के साथ मिलकर बिहार को आगे बढ़ाएं । देश और देश के बाहर भी बिहार दिवस मनाया जाने लगा है ।

    साथ ही उन्होंने कहा कि आदरणीय राष्ट्रपति जी एवं प्रधानमंत्री जी ने बिहारवासियों को बिहार दिवस के अवसर पर बधाई दी है । हम उन्हें इसके लिए धन्यवाद देते हैं । उन्होंने कहा कि पहले बिहार दिवस के कार्यक्रम भव्य तरीके से आयोजित किए जाते रहे हैं और इस अवसर पर लोगों को सम्मानित भी किया जाता रहा है लेकिन कोरोना के कारण पिछले साल कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया । इस बार हमलोग वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार दिवस मना रहे हैं ।

    सीएम ने कहा कि बिहार ज्ञान और मोक्ष की धरती है । हमलोगों का उद्देश्य है सभी बच्चे - बच्चियां शिक्षित हों । जब सभी लोग शिक्षित होंगे तभी बिहार फिर से गौरवशाली इतिहास को प्राप्त करेगा , बिहार फिर से आगे बढ़ेगा और देश भी आगे बढ़ेगा । हमलोगों ने लड़कियों के पढ़ने के लिए पोशाक एवं साईकिल योजना शुरु की । राज्य की आबादी बढ़ रही है , क्षेत्रफल सीमित है । राज्य में प्रजनन दर को घटाने के लिए लड़कियों को शिक्षित करना जरुरी है ।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सब मिलकर प्रयास करेंगे तो बिहार के गौरवशाली इतिहास को एक बार फिर से प्राप्त कर लेंगे और बिहार के साथ देश और पूरी दुनिया में अपनी पहचान पुनर्स्थापित कर लेंगे । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई कार्य किए गए हैं । सड़क , पुल - पुलियों का निर्माण किया गया है । शहरों के अंदर बाईपास का निर्माण कराए जाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है । लोगों को तकनीक के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है ।

    साथ ही कहा कि प्रशासनिक सुधार के क्षेत्र में भी कई कार्य किए गए हैं । लोक सेवा के अधिकार कानून से लोगों को सहूलियत हो रही है । लोक शिकायत निवारण अधिकार कानून के माध्यम से लोगों की शिकायतों का निवारण हो रहा है । मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग को इस बात के लिए बधाई देते हैं कि बिहार दिवस के अवसर पर इस बार का थीम जल - जीवन - हरियाली को रखा गया ।

    उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए 13 जुलाई , 2019 को सभी विधायकों एवं विधान पार्षदों के साथ बैठक हुई थी जिसमें जल - जीवन - हरियाली अभियान चलाने का निर्णय लिया गया । जल - जीवन - हरियाली अभियान का मतलब है जल और हरियाली है तभी जीवन सुरक्षित है । इस अभियान के तहत 11 अवयवों को शामिल किया गया है । इसमें सात योजनाएं जल संरक्षण से संबंधित हैं , एक योजना वृक्षारोपण से , एक योजना मौसम के अनुकूल कृषि से , एक योजना सौर ऊर्जा से तथा एक योजना इस अभियान के प्रति लोगों को जागृत करने से है ।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि कई देशों में तथा देश के कुछ राज्यों में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है । अपने यहां भी कोरोना के मामले कुछ बढ़े हैं । होली को देखते हुए हम सभी लोगों को और सतर्क रहने की जरुरत है । हम अपील करते हैं कि कोरोना को लेकर सभी लोग सजग और सचेत रहें । कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मुख्यमंत्री को प्रतीक चिन्ह भेंटकर उनका स्वागत किया । कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद , उपमुख्यमंत्री श्रीमती रेणु देवी , शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी , अपर मुख्य सचिव , शिक्षा संजय कुमार ने भी संबोधित किया ।

     बिहार दिवस पर पीएम मोदी, नीतीश कुमार ने लोगों को याद दिलाया प्रदेश का गौरवशाली अतीत और समृद्ध संस्कृति बिहार दिवस पर पीएम मोदी, नीतीश कुमार ने लोगों को याद दिलाया प्रदेश का गौरवशाली अतीत और समृद्ध संस्कृति

    Comments
    English summary
    109th bihar anniversary cm nitish kumar present in programme
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X