• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

आहार केंद्रों के संचालन के लिए ओडिशा सरकार ने महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ किया समझौता

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर। आवास और शहरी विकास विभाग ने महिला स्वयं सहायता समूहों (WSHGs) के माध्यम से राज्य के 167 आहार केंद्रों के संचालन के लिए मिशन शक्ति के साथ भागीदारी की है। राज्य शहरी विकास एजेंसी के अंतर्गत आने वाली राज्य आहार सोसायटी, जो अब तक इन केंद्रों के कामकाज का प्रबंधन करती थी, अब सुविधाओं के रखरखाव के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों (WSHGs) की मदद करेगी।

Womens Self Help Group

इसके अलावा आवास और शहरी विकास विभाग ने महिला स्वयं सहायता समूहों (WSHGs) के सशक्तिकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मिशन शक्ति समूहों और केंद्रीय खाद्द प्रौद्दोगिकी और अनुसंधान संस्थान (CFTRI) के साथ इन समूहों द्वारा बनाए जाने वाले अचार के निर्माण में उनकी मदद करने के लिए समझौता किया है।

यह भी पढ़ें: ओडिशा- 'मो स्कूल' अभियान की सफलता के बाद सीएम नवीन पटनायक ने की 'मो कॉलेज' कैंपेन की शुरुआत

महिला स्वयं सहायता समूहों (WSHGs) द्वारा बनाए जाने वाले अचार को 5 रुपये की रियायती दर पर आहार भोजन के साथ परोसा जाएगा। हाल ही में इस समूह के सदस्यों को अपने कौशल और दक्षता को बढ़ाने के लिए मैसूर स्थित खाद्द प्रौद्दोगिकी और अनुसंधान संस्थान (CFTRI) में दो दिन की यात्रा पर भेजा गया था, उसके बाद इस पहल की शुरुआत की जा रही है।

समूह के 11 सदस्यों ने केंद्रीय खाद्द प्रौद्दोगिकी और अनुसंधान संस्थान का दौरा किया था, जहां उन्होंने अचार बनाने, खाने को साफ और स्वच्छ रखने और इसके अलावा कई उपकरणों को चलाने के गुर सीखे।

Comments
English summary
Odisha government inks agreement with women SHGs to run Aahar centres
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X