• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

CM शिवराज ने पर्यटन मंत्री रेड्डी से खजुराहो के शिल्पग्राम का संचालन MP सरकार को सौंपने का किया अनुरोध

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के विश्व धरोहर स्मारक स्थल खजुराहो के शिल्पग्राम का संचालन मध्यप्रदेश सरकार को सौंपने का अनुरोध किया है।
Google Oneindia News

भोपाल,14 अगस्त। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के विश्व धरोहर स्मारक स्थल खजुराहो के शिल्पग्राम का संचालन मध्यप्रदेश सरकार को सौंपने का अनुरोध किया है। साथ ही प्रदेश के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ाने केन्द्र सरकार से सहयोग वृद्धि का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री चौहान ने खजुराहो प्रवास के पूर्व आज भोपाल पधारे केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और पूर्वोत्तर विकास मंत्री किशन रेड्डी गंगापुरम से मुलाकात की। केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने मुख्यमंत्री चौहान द्वारा मध्यप्रदेश में पर्यटन विकास के लिए किए जा रहे विशेष प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने राज्य में विभिन्न पर्यटन स्थलों के समग्र विकास के प्रयासों को सराहनीय बताया। मंत्री रेड्डी ने कहा कि मध्यप्रदेश में पर्यटन विकास के लिए केंद्र सरकार से पूर्ण सहयोग मिलेगा।

खजुराहो के शिल्पग्राम का संचालन मध्यप्रदेश सरकार को सौंपने का अनुरोध

खजुराहो के शिल्पग्राम का संचालन मध्यप्रदेश सरकार को सौंपने का अनुरोध

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि शिल्पग्राम केन्द्र भावी पीढ़ी को सांस्कृतिक परंपराओं से अवगत करवाने का महत्वपूर्ण माध्यम है। मध्यप्रदेश शासन खजुराहो स्थित शिल्पग्राम केंद्र को एक विरासत के रूप में भावी पीढ़ी के लिए बेहतर ढंग से पहुँचाना चाहता है। शिल्पग्राम को मध्यप्रदेश शासन को सौंपे जाने पर भारत सरकार के कार्यक्रमों के लिए इसे प्राथमिकता से उपलब्ध करवाया जाएगा।

वर्तमान में शिल्पग्राम के संचालन का दायित्व उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, प्रयागराज को देने का प्रस्ताव है। शिल्पग्राम का निर्माण मध्यप्रदेश की परंपराओं और सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण एवं प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से किया गया था। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पर्यटन स्थल खजुराहो में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक शिल्पग्राम का अवलोकन करते हैं। वर्तमान में शिल्पग्राम में ऑडिटोरियम, प्रदर्शनी कक्ष, प्रशासकीय भवन, मुक्ताकाश मंच आदि निर्मित हैं। शेष रिक्त भूमि पर केंद्र के विस्तार का प्रस्ताव है। केंद्रीय मंत्री श्री रेड्डी ने इस संबंध में शीघ्र ही आवश्यक निर्णय लिए जाने का आश्वासन दिया।

सांची में टैगोर कल्चरल हॉल

सांची में टैगोर कल्चरल हॉल

सीएम शिवराज ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री से अनुरोध किया कि सांची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय में टैगोर कल्चरल हॉल के निर्माण के लिए स्वीकृत परियोजना में मध्यप्रदेश शासन अपने वित्तीय संसाधनों से निर्माण कर रहा है।इसके लिए केंद्र द्वारा आवश्यक राशि प्रदान की जाए। केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने कहा कि 48 करोड़ 18 लाख की परियोजना के लिए पूर्ण सहयोग देने के लिए केंद्र सरकार संकल्पित है।

चित्रकूट धाम का विकास और रामायण सर्किट योजना

चित्रकूट धाम का विकास और रामायण सर्किट योजना

मुख्यमंत्री चौहान से भेंट के दौरान केंद्रीय मंत्री श्री रेड्डी ने कहा कि रामायण सर्किट योजना के तहत चित्रकूट धाम और आसपास के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों को आध्यात्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की परियोजना पर भी शीघ्र अमल किया जाएगा। यह परियोजना 69 करोड़ 2 लाख की है। चित्रकूट धाम के निकटवर्ती आध्यात्मिक महत्व के अन्य स्थानों के विकास के लिए यह परियोजना सहायक होगी।

मां बिजासन देवी मंदिर, सलकनपुर

मां बिजासन देवी मंदिर, सलकनपुर

मुख्यमंत्री चौहान ने सीहोर जिले के सलकनपुर स्थित विजयासन माता (बिजासन देवी) मंदिर परिसर में पर्यटन सुविधाएं बढ़ाने की परियोजना की भी जानकारी दी। सलकनपुर मंदिर में पर्यटन की अधो-संरचना एवं जन-सुविधाएं बढा़ने के लिए तैयार की गई डीपीआर को इंडिया टूरिज्म डेवलपमेंट कार्पोरेशन ने स्वीकृति प्रदान की है। केंद्रीय मंत्री श्री रेड्डी ने मध्यप्रदेश के पर्यटन महत्त्व में वृद्धि के सभी प्रयासों को सराहनीय बताया। चर्चा के दौरान प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति शिव शेखर शुक्ला और मुख्यमंत्री के सचिव एम सेल्वेंद्रन भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें : बॉलीवुड एक्ट्रेस थीम पर किन्नरों ने लगाए ठुमके, भुजरिया जुलूस में दिखी आजादी के अमृत महोत्सव की झलक

Comments
English summary
CM Shivraj requests Minister Reddy to hand over the operation of Shilpgram of Khajuraho to MP
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X