• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

भोपाल के सुधीर 30 वर्षों से कर रहे विशेष अंक वाले नोटों का संग्रह, जानिए वजह

|
Google Oneindia News

भोपाल,16। अगस्त देश का स्वतंत्रता दिवस देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। 15 अगस्त पर ध्वजारोहण के साथ ही कई जगह तिरंगा रैलियां भी निकाली गई। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस दिन को अपनी स्मृतियों में हमेशा सहेज कर रखना चाहते हैं। और इन क्षणों को यादगार बनाने के लिए कुछ ऐसा करते हैं जो अपने आप में ही अनोखा होता है। भोपाल के जहांगीराबाद में रहने वाले सुधीर कुमार पंड्या भी हमेशा कुछ अलग करने के लिए जाने जाते हैं।

Sudhir man who collected special notes

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के इस मंत्री ने 75 नावों से निकाली तिरंगा यात्रा, धरती से लेकर जल और आसमान तक फैराया तिरंगा

30 वर्षों से विशेष अंग वाले नोटों का संग्रह

30 वर्षों से विशेष अंग वाले नोटों का संग्रह

सुधीर कुमार पंड्या पिछले 30 वर्षों से विशेष अंक वाले नोटों का संग्रह कर रहे हैं। इन नोटों की विशेष बात यह है कि इन नोटों पर दिए गए अंक किसी ना किसी तारीख से जुड़े हुए हैं। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर सुधीर ने 15 अगस्त 2022 अंक वाले नोट को भी एकत्रित किया है।

15 अगस्त की तारीख वाले कई नोटों का संग्रह

15 अगस्त की तारीख वाले कई नोटों का संग्रह

इसके अलावा सुधीर के पास 15 अगस्त की तारीख वाले कई वर्षों के नोट भी हैं जो उन्होंने कई वर्षों में एकत्रित की है। सुधीर इन विशेष अंक वाले सभी नोटों को काफी सहेज कर रखते हैं। इसके अलावा सुधीर विशेष अंक वाले ऐसे नोट जो किसी की जन्म तारीख से जुड़े हुए हैं उन्हें वे उपहार स्वरूप भेंट कर देते हैं। खास अंकों के नोट एकत्रित करने का उन्होंने एक रिकॉर्ड भी बनाया है। पिछले 30 वर्षों से विशेष अंक वाले नोटों को एकत्रित करने का सिलसिला आज भी सुधीर ने जारी रखा है।

दुर्लभ सिक्के और नोटों का कलेक्शन रखने का शौक आपको बना सकता है लखपति

दुर्लभ सिक्के और नोटों का कलेक्शन रखने का शौक आपको बना सकता है लखपति

अक्सर लोगों को कई पुरानी चीजों को रखने का शौक होता है अगर ऐसा ही शौक आपको दुर्लभ सिक्के और नोट रखने का है, तो ये यह शौक आपको लग पति या करोड़पति बनवा सकता है। दरअसल कई वेबसाइट पर इन नोटों की नीलामी हो रही है जिसकी आवाज में अच्छी खासी रकम दी जाती है।

1 रुपये का पुराना नोट कैसे बेचें ?

1 रुपये का पुराना नोट कैसे बेचें ?

अगर आपके पास एक रुपए का दुर्लभ किस्म का नोट है तो आप प्लेटफार्म क्वीकर पर इसे ऑनलाइन बेच सकते हैं। इस वेबसाइट पर खरीददार दुर्लभ किस्म के नोटों के लिए अच्छी रकम देते हैं। दुर्लभ लूट को बेचने के लिए आप सबसे पहले कोई कर पर बतौर सेलर के रूप में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके बाद अपने दुर्लभ नोट के फोटो अपलोड करें और फिर मोबाइल नंबर और अपना एड्रेस अपलोड करें। इसके बाद वेबसाइट आपके द्वारा भेजी गई जानकारी को वेरीफाई करेगा।

Comments
English summary
Bhopal Sudhir who has collecting special notes for 30 years
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X