India
  • search
बलरामपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

PM मोदी फिर आएंगे यूपी, यहां करेंगे सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन, 5 नदियां जोड़ी गईं

|
Google Oneindia News

बलरामपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी कि 11 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर आ रहे हैं। यहां मोदी सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से आज इस बारे में आधिकारिक जानकारी दी गई। बताया जा रहा है कि, सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के फलस्वरूप 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई हो सकेगी।

PM Narendra Modi

यूपी के 9 जिलों में लाखों लोगों को होगा फायदा
इस परियोजना से 6200 से अधिक गांवों के लगभग 29 लाख किसानों को लाभ होगा। इतना ही नहीं, इससे पूर्वी यूपी के 9 जिलों-बहरीच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज को फायदा होगा। पीएमओ की ओर से बताया गया कि, उपरोक्त जिलों में पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए इस परियोजना को जल्द अंतिम रूप दिया जा रहा है।

PM Narendra Modi

5 नदियों को आपस में जोड़ा गया
प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान में कहा गया कि, सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना 9800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है। जिसमें से 4600 करोड़ रुपये पिछले 4 वर्षों में प्रावधान किए गए थे। पीएमओ के मुताबिक, इसमें क्षेत्र के जल संसाधनों का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए 5 नदियों-घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी को आपस में जोड़ना भी शामिल है।

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव शुरू: 5159 बरस पहले कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्ण ने अर्जुन को दिखाया था विराट स्वरूप, अब लोग कर सकेंगे विशाल प्रतिमा के ​दर्शन अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव शुरू: 5159 बरस पहले कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्ण ने अर्जुन को दिखाया था विराट स्वरूप, अब लोग कर सकेंगे विशाल प्रतिमा के ​दर्शन

Comments
English summary
PM Narendra Modi will inaugurate Saryu Nahar National Project in Balrampur on December 11
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X