• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: UPTET की परीक्षा देने आए छात्रों ने रात बिताई खुले आसमान के नीचे! जानिए इस फोटो की सच्चाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 नवंबर। उत्तर प्रदेश में 28 नवंबर को होने वाली टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) परीक्षा पेपर लीक होने की वजह से रद्द हो गई। जहां एक तरफ परीक्षा रद्द होने की वजह से छात्रों में गुस्सा है तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में इसको लेकर राजनीति शुरू हो गई है। विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है, लेकिन इन सबके बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोग खुले आसमान के नीचे जमीन पर ही सो रहे हैं। इस फोटो को लेकर सोशल मीडिया पर ये दावा किया जा रहा है ये वो स्टूडेंट हैं, जो दूर-दराज के इलाकों से TET का एग्जाम देने आए थे, लेकिन परीक्षा रद्द हो जाने की वजह से इनके हाथ सिर्फ मायूसी लगी है।

UPTET परीक्षा देने आए उम्मीदवार सोए खुले आसमान के नीचे?

UPTET परीक्षा देने आए उम्मीदवार सोए खुले आसमान के नीचे?

इस फोटो को सोशल मीडिया पर लगातार शेयर किया जा रहा है। इस फोटो के साथ एक पोस्ट में कहा गया है, "कल्पना कीजिए कि पूरी रात इतनी भीषण ठंड में बिताने के बाद अगर अगली सुबह ये पता चले कि परीक्षा रद्द कर दी गई है तो कैसा लगेगा? ये भाजपा सरकार की पूर्ण विफलता है।" इस फोटो को पूरी तरह से टीईटी परीक्षा रद्द होने के साथ जोड़ा जा रहा है, लेकिन आपको इस फोटो की हकीकत के बारे में जान लेना चाहिए, ताकि और लोगों की तरफ आप भी इस फोटो को सही ना मान लें।

उत्तर प्रदेश सरकार की फैक्ट चेक टीम ने भी दावे को बताया गलत

उत्तर प्रदेश सरकार की फैक्ट चेक टीम ने भी दावे को बताया गलत

इतना तो तय है कि इस फोटो के साथ जो दावा किया जा रहा है वो एकदम गलत है। हालांकि ये तस्वीर सही है, लेकिन इसके साथ किया जा रहा दावा बिल्कुल गलत है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट और कई अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये तस्वीर यूपीटीईटी के उम्मीदवारों की नहीं है, बल्कि बेरोजगार युवाओं की है, जो 27 नवंबर को लखनऊ में प्रियंका गांधी वाड्रा से मिलने के लिए राजस्थान से आए थे। इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने इस फोटो की पड़ताल की है तो पता चला है कि ये तस्वीर तो सही है, लेकिन इसके साथ का दावा एकदम गलत है। उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक "फैक्ट चेक" ट्विटर हैंडल ने भी इस फोटो के साथ किए गए दावे को फर्जी बताया है।

जानिए फोटो की सच्चाई!

जानिए फोटो की सच्चाई!

अब आपको इस फोटो की सच्चाई के बारे में बताते हैं। हालांकि इस फोटो के बारे में कोई प्रमाणिक जानकारी तो नहीं है, लेकिन ट्विटर पर इस फोटो पर कमेंट और कई पोस्ट के जरिए कहा जा रहा है कि ये फोटो लखनऊ की है, जहां राजस्थान से आए बेरोजगार छात्र कांग्रेस की नेता प्रियंका गांधी से मिलने आए थे। वो यहां बैठकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। ऐसे में इन्होंने खुले आसमान के नीचे ही रात बिताई।

ये भी पढ़ें: Fact Check: कोरोना वैक्सीनेशन अनिवार्य करने से गुस्साए कर्मचारी ने कंपनी के CEO के मुंह पर मारा केक?ये भी पढ़ें: Fact Check: कोरोना वैक्सीनेशन अनिवार्य करने से गुस्साए कर्मचारी ने कंपनी के CEO के मुंह पर मारा केक?

Fact Check

दावा

claimed with picture is false

नतीजा

claimed with picture is false

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
UPTET students spent night under the open sky? know the truth of viral photo
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X