India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'विकास मेरी जाति है और कल्याण मेरा धर्म', शहरी विकास मंत्री के टी रामाराव ने कहा

|
Google Oneindia News

राजन्ना सिरसिला, 25 जून: 'विकास मेरी जाति है और कल्याण मेरा धर्म है।' जब से मैं करीमनगर में पैदा हुआ और हैदराबाद के कॉन्वेंट स्कूलों में पढ़ा, तब से मुझे जातियों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। मैं केवल एक ही बात जानता था कि सभी लोगों और समुदायों के साथ समान व्यवहार किया जाए। नगर प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के टी रामाराव ने शुक्रवार को यह बात कही।

Urban Development Minister KT Rama Rao KTR Hyderabad

"अन्य समुदायों की तरह, तथाकथित उच्च जातियों में भी गरीब लोग हैं। इसलिए, जाति और धर्म के बावजूद, राज्य सरकार आसरा पेंशन, कल्याणलक्ष्मी, रायथु बंधु, रायथु बीमा और अन्य जैसी कल्याणकारी योजनाओं में समाज के सभी वर्गों को समान प्राथमिकता दे रही है। रामा राव ने शुक्रवार को सिरसिला कस्बे में आयोजित जिला रेड्डी संघ कार्यकारिणी समिति के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेते हुए यह टिप्पणी की।

रेड्डी समुदाय के कई परिवार सबसे पिछड़े हुए थे। आठ साल पहले जिले में घटी एक घटना को याद करते हुए रामा राव ने कहा कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सूचित किए जाने पर कल्याण योजना में सभी समुदायों को समान प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है। रेड्डी समुदाय के लिए एक अलग निगम बनाने के समुदाय के लोगों के अनुरोध के जवाब में, मंत्री ने मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के संज्ञान में इस मुद्दे को लाकर जल्द ही उनकी इच्छा को पूरा करने के लिए कदम उठाने का वादा किया।

चुनाव से पहले टीआरएस पार्टी ने रेड्डी और वैश्य समुदायों से अलग निगम बनाने का वादा किया था, रामा राव ने सूचित किया और पार्टी के चुनावी वादों को पूरा करने का वादा किया। राज्य में कृषि और कल्याण क्षेत्रों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है क्योंकि मुख्यमंत्री राज्य को कल्याण और विकास के क्षेत्र में एक रोल मॉडल के रूप में विकसित करना चाहते हैं। स्वतंत्रता के 75 वर्षों में, किसी भी सरकार ने रायथ बंधु, और रायथू बीमा जैसी योजनाओं के बारे में नहीं सोचा था। रायथू बीमा योजना के तहत मृतक किसानों के परिजनों को 5 लाख रुपये का बीमा लाभ प्रदान किया जा रहा है।

तेलंगाना एकमात्र ऐसा राज्य था जो कृषि क्षेत्र को 24 घंटे मुफ्त और गुणवत्ता वाला करंट प्रदान कर रहा था, मंत्री ने बताया और कहा कि देश में कोई भी राज्य ऐसी योजनाओं को लागू नहीं कर रहा है। रायथु बंधु की राशि 28 जून से किसानों के बैंक खातों में जमा करने की जानकारी देते हुए रामाराव ने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक इस योजना के तहत किसानों को 58,000 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं। पहले सिरसिला एक छोटा शहर था। अब यह जिला मुख्यालय के रूप में उभरा है।

ये भी पढ़ें:- शहरी विकास मंत्री के टी रामाराव ने मंत्री हरदीप सिंह पुरी से की मुलाकात,सीवरेज विकास योजना के लिए मांगी सहायताये भी पढ़ें:- शहरी विकास मंत्री के टी रामाराव ने मंत्री हरदीप सिंह पुरी से की मुलाकात,सीवरेज विकास योजना के लिए मांगी सहायता

निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित पिछली विधानसभाओं ने इस क्षेत्र की उपेक्षा की थी। हालांकि, उन्होंने शहर के साथ-साथ जिले के विकास के लिए कई कदम उठाए। जिले को कृषि महाविद्यालय के साथ-साथ कृषि पॉलिटेक्निक महाविद्यालय स्वीकृत किए गए। अग्रहारम डिग्री कॉलेज में जहां जेएनटीयू इंजीनियरिंग कॉलेज ने काम करना शुरू कर दिया है, वहीं मुख्यमंत्री मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखेंगे। उन्होंने बताया कि पेद्दूर के पास इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए स्थायी भवन का निर्माण किया जाएगा।

Comments
English summary
Urban Development Minister KT Rama Rao KTR Hyderabad
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X