• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Rajasthan : राजस्थान में हुई सौर कृषि आजीविका योजना प्रारंभ, गहलोत सरकार का तोहफा

राजस्थान सरकार ने सौर कृषि आजीविका योजना प्रारंभ की है।
By समाचार डेस्क
Google Oneindia News

Solar Agriculture Scheme launched in Rajasthan: राजस्थान सरकार ने किसानों को अपनी अनुपयोगी और बंजर भूमि पर सौर उर्जा संयत्र स्थापित करने में सहायता करने को लेकर सौर कृषि आजीविका योजना प्रारंभ की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले दिनों इस योजना को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत किसान अपनी अनुपयोगी भूमि लाभकारी लीज दर पर सौर उर्जा संयत्र स्थापित करने के लिए देकर आजीविका चला सकेगा। इससे उनके जीवन स्तर में सुधार हो सकेगा।

 ashok gehlot

योजना के तहत एक आनलाइन पोर्टल विकसित किया गया है।जहां किसान अपनी भूमि को सौंप उर्जा संयत्र स्थापित करने के लिए लीज पर देने को लेकर पंजीकरण करा सकेंगे ।यह भूमि सौर उर्जा की किसी कंपनी अथवा व्यक्ति को लीज पर दी जा सकेगी। लीज राशि जिला स्तर पर तय होगी। लीज पर लेने वाले विकासकर्ता किसान द्वारा पोर्टल पर भूमि के संबंध में दिया गया विवरण देख सकेंगे ।इसके साथ ही नियमानुसार सौर उर्जा संयत्र स्थापित किए जा सकेंगे।

योजना से विकासकर्ता भी संयत्र स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत केंद्रीय अनुदान प्राप्त कर सकेंगे। यह अनुदान लागात का 30 प्रतिशत होगा। राज्य सरकार ने प्रावधान किया है कि किसान, विकासकर्ता एवं संबंधित बिजली कंपनी के बीच त्रिपक्षीय अनुबंध किया जाएगा। जिससे किसान को जोखिम से सुरक्षा प्रदान करना सुनश्चित हो सके। उर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी का कहना है कि योजना लागू होने के बाद प्रदेश में सौर उर्जा का उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है।

बंजर भूमि के विकास के लिए सरकार ने स्वयंसेवी संगठनों एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से पौधारोपण का अभियान प्रारंभ करने की योजना बनाई गई है। राज्य बंजर एवं चरागाह भूमि विकास बोर्ड के अध्यक्ष संदीप चौधरी ने बताया कि बंजर भूमि पर पौधारोपण अभियान चलाकर हरा-भरा किया जाएगा। जिससे मरूस्थल का फैलाव रूक सके।

उन्होंने कहा कि चरागाह भूमि पर अतिक्रमण हटाने के लिए जिला कलक्टरों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है। बंजर भूमि के हिसाब से भी राज्य में उपलब्ध बंजर भूमि का क्षेत्रफल अन्य राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा है। सरकारी रिकार्ड के अनुसार प्रदेश का भौगोलिक क्षेत्रफल 342.24 लाख हैक्टेयर है। इसमें से 105 हैक्टेयर क्षेत्र बंजर भूमि है।

सीएम अशोक गहलोत ने किया राजस्थान-रत्न अवार्ड का ऐलान, जानिए किसको मिलासीएम अशोक गहलोत ने किया राजस्थान-रत्न अवार्ड का ऐलान, जानिए किसको मिला

Comments
English summary
Solar Agriculture Scheme launched in Rajasthan , good news for Farmers. here is details.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X