• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पंजाब: भगवंत मान सरकार का विश्वास प्रस्ताव ध्वनि मत से पास, 93 विधायकों ने किया समर्थन

By Vijay Singh
Google Oneindia News

चंडीगढ़। पंजाब विधानसभा में मुख्‍यमंत्री भगवंत मान विश्वास प्रस्ताव पर आज बहस हुई। इसके बाद मुख्‍यमंत्री ने इस चर्चा का जवाब दिया। बाद में प्रस्ताव ध्वनिमत से पास गया। प्रस्ताव के समर्थन में 93 विधायक रहे। इससे पूर्व बहस का जवाब देते हुए मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि भाजपा व कांग्रेस एक हैं। भाजपा आपरेशन लोटस चलाकर चुने हुए प्रतिनिधियों को खरीदकर सरकारें बना रही है। भाजपा ने कांग्रेस के विधायक खरीदे, लेकिन कांग्रेस चुप है। कांग्रेस ने चर्चा में हिस्सा तक नहीं लिया।

Punjab Vidhan Sabha Session Day 4 : Aam Aadmi Party government wins trust-motion

मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपक टीनू में मामले में एएसआइ को बर्खास्त करके 7 दिन का रिमांड ले लिया गया है। दीपक का आउटलुक नोटिस जारी किया जा चुका है। जल्द ही उसे पकड़ा जाएगा। सीएम ने गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने की भी घोषणा की। गन्ने के समर्थन मूल्य में 20 रु क्विंटल की बढ़ोत्तरी की गई है। इससे सरकार पर 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का बोझ पड़ेगा।

मुख्‍यमंत्री ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम भगत सिंह के नाम पर करने पर केंद्र सरकार का आभार जताया। साथ ही कहा कि कोशिश करेंगे कि हलवारा एयरपोर्ट का नाम करतार सिंह सराभा के नाम पर हो।

Punjab Vidhan Sabha Session Day 4 : Aam Aadmi Party government wins trust-motion

शिअद विधायक मनप्रीत अयाली ने विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि विश्वास प्रस्ताव लाने की लाने की जरूरत क्या थी, आप के पास पूर्व बहुमत है। अयाली ने कहा कि आप ने विधायकों को खरीदने वालों के खिलाफ शिकायत दी गई थी, लेकिन आज तक यह पता नहीं चला कि खरीदने की बात किसने की थी। उन्होंने कहा कि यह केवल राजनीति हो रही है। आप सरकार को विधायकों की खरीद-फरोख्त के सबूत पेश करने चाहिए। अयाली ने विश्वास प्रस्ताव का विरोध किया।

मंत्री अनमोल गगन मान ने कहा कि भाजपा जहां लोकतांत्रिक ढंग से सरकार ने नहीं बना सकती वहां वह दूसरी पार्टियों के विधायक खरीद लेती है। अनमोल गगन मान ने इस पर स्वरचित कविता भी सुनाई और इसमें भाजपा को जमकर खरीखोटी सुनाई। अनमोल ने अरविंद केजरीवाल की जमकर तारीफ की। कहा कि वह एक दिन प्रधानमंत्री बनेंगे।

जसवंत सिंह गज्जमाजरा ने कहा कि आज कांग्रेस व भाजपा एक हो गए हैं। इसका कारण है आम आदमी पार्टी। यह पार्टियां नहीं चाहती हैं जनहित के काम हों, क्योंकि जनहित के काम होंगे तो इनकी राजनीति खत्म हो जाएगी। गज्जरमाजरा ने विश्वास प्रस्ताव का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है। विश्वास प्रस्ताव आना कोई बुरा नहीं है। मैं तो कहता हूं कि साल में 3 बार विश्वास प्रस्ताव आना चाहिए।

विधानसभा में आज पहले शून्यकाल नहीं हुआ। स्पीकर पहले ध्यानकर्षण प्रस्ताव लाए। इस पर नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने आपत्ति जताई। स्पीकर ने कहा कि पहले विश्वास प्रस्ताव पर बहस होगी, बाद में शून्य काल होगा। बाजवा ने सदन में कहा अगर आज की कार्यवाही बाधित होती है तो उसके जिम्मेदार स्पीकर होंगे। बाजवा ने लोकसभा और राज्यसभा के नियम भी बता दिए, जिसके बाद स्पीकर ने 15 मिनट के लिए सदन को स्थगित कर दिया।

इसके बाद जब सदन दोबारा शुरू हुआ तो कांग्रेस विधायकों ने शून्यकाल न होने पर नारेबाजी शुरू कर दी। कांग्रेस विधायक वेल में आ गए, जबकि विश्वास प्रस्ताव पर बहस चलती रही। बाद में कांग्रेस ने वाकआउट कर दिया।

इससे पहले अकाली विधायक डा. सुखविंदर सिंह सुक्खी ध्यानार्षण प्रस्ताव लेकर आए। उन्होंने कहा कि आतंकवाद से ज्यादा लोग कुत्तों के काटने से मरे हैं। उन्होंने गलियों में घूमते कुत्तों को पकड़ने के लिए अभियान चलाने को कहा। इस पर स्थानीय निकाय मंत्री इंद्रबीर निज्जर ने कहा कि पिछले सात 1.20 लाख वेक्सीन लोगों को लगी थी। इस बार 1.10 लाख लग चुकी हैं।

कांग्रेस आज एक बार फिर फौजा सिंह सरारी मामले में हंगामे की तैयारी में है। कांग्रेस मंत्री सरारी को कैबिनेट से बर्खास्त करने की मांग कर रही है। सत्र के पहले दिन से ही कांग्रेस ने इस मामले में सदन में नारेबाजी की। कांग्रेस की नारेबाजी के कारण कई बिल बिना चर्चा के पास हो गए।

आज सत्ता पक्ष को घेरने के लिए कांग्रेस को एक और मुद्दा मिल गया है। कांग्रेस सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस में शामिल गैंगस्टर दीपक टीनू के पुलिस हिरासत से फरार होने की घटना को लेकर भी सरकार को घेरने की तैयारी में है।

पंजाब: CM भगवंत मान ने किया ऐलान- गन्ने के रेट बढ़े, जानिए अब कितने रुपए क्विंटल बिकेगापंजाब: CM भगवंत मान ने किया ऐलान- गन्ने के रेट बढ़े, जानिए अब कितने रुपए क्विंटल बिकेगा

Comments
English summary
Punjab Vidhan Sabha Session Day 4 : Aam Aadmi Party government wins trust-motion
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X