• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पंजाब: स्कूलों में बाला वर्क के लिए 3.85 करोड़ रुपए की अनुदान राशि जारी

पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि राज्य के 5500 एलिमेंट्री स्कूलों और 2200 हाई और सीनियर सेकंडरी स्कूलों में बाला वर्क के लिए 3.85 करोड़ रुपए की अनुदान राशि जारी की गई है।
Google Oneindia News

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा प्रणाली को और अधिक चुस्त और समय के साथी बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। पंजाब सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों संबंधी जानकारी देते हुए पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि राज्य के 5500 एलिमेंट्री स्कूलों और 2200 हाई और सीनियर सेकंडरी स्कूलों में बाला वर्क के लिए 3.85 करोड़ रुपए की अनुदान राशि जारी की गई है।

Harjot Singh Bains

बैंस ने बताया कि इस अनुदान से स्कूलों में बाला वर्क करवाया जाएगा और बाला वर्क पाठ्य पुस्तक पर आधारित होगा, प्राईमरी स्तर पर करवाया जाने वाले बाला वर्क के लिए महीनों के नाम, अंकों और शब्दों में संख्या, गणित के फॉर्मूले, शब्द भंडार अंग्रेज़ी और पंजाबी में बनाए जा सकते हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि हाई और सेकंडरी स्तर पर करवाए जाने वाले बाला वर्क के लिए स्कूल स्तर पर विषय वार अध्यापकों की समिति बनाकर सामग्री का चयन किया जाएगा।

केंद्र ने फेरा पंजाब सरकार की उम्मीदों पर पानी, ग्रामीण विकास फंड देने से किया इंकार केंद्र ने फेरा पंजाब सरकार की उम्मीदों पर पानी, ग्रामीण विकास फंड देने से किया इंकार

उन्होंने बताया कि सारी सामग्री की लेबलिंग पंजाबी, हिंदी और अंग्रेज़ी में की जाएगी। उन्होंने कहा कि बाला वर्क के लिए स्कूल के बरामदे और स्थंभों का प्रयोग मुख्य रूप से किया जाए, जिससे स्कूल के समय के दौरान और स्कूल के समय के बाद भी सीखने-सिखाने की प्रक्रिया स्वाभाविक रूप से जारी रहे और साथ ही स्कूल का रूप भी सुंदर नजऱ आए।

Comments
English summary
Punjab: Rs 3.85 crore grant released for child work in schools
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X